Move to Jagran APP

229 गुम शौचालयों को तलाश रहा है नगर निगम, शासन ने तलब की रिपोर्ट Meerut News

नगर निगम के अफसर परेशान हैं। कारण है कागजों में बन रहे 229 शौचालय। ये अब गुम हो चुके हैं और इनकी तलाश के लिए अफसरों की एक टीम निकल चुकी है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 01:35 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 03:00 PM (IST)
229 गुम शौचालयों को तलाश रहा है नगर निगम, शासन ने तलब की रिपोर्ट Meerut News
229 गुम शौचालयों को तलाश रहा है नगर निगम, शासन ने तलब की रिपोर्ट Meerut News

मेरठ, [जागरण स्‍पेशल] । Clean India Mission स्वच्छ भारत मिशन के तहत कागजों में बन रहे 229 शौचालय गुम हो गए हैं। मिशन की सेल को तीन माह से एक ही आंकड़ा भेजने पर शासन ने रिपोर्ट तलब की तो अफसर हलकान हो गए। अब अफसर इन शौचालयों को ढूंढने के लिए निकल पड़े हैं।
योजना ही सवालों के घेरे में
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में लक्ष्य के सापेक्ष 11,790 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण हो चुका है। लक्ष्य पूरा करने के लिए 229 शौचालय और बनाने हैं। तीन माह से निर्माणाधीन शौचालयों की संख्या स्थिर बनी हुई है। इससे पूरी योजना ही सवालों के घेरे में आ गई है। इन आवेदकों को शौचालयों के गड्ढों के लिए पहली किस्त चार हजार रुपये के हिसाब से दी जा चुकी है।
नहीं मिल पर रहे पते
कुछ ने गड्ढे खोदवाने के बाद उसकी फोटो स्वच्छ भारत मिशन सेल के पोर्टल पर अपलोड नहीं कराई। जिन आवेदकों ने फोटो अपलोड करा भी दी है, वे अब पते पर मिल नहीं रहे हैं। सफाई निरीक्षक ऐसे आवेदकों को लापता बता रहे हैं। उन्हें किरायेदार के रूप में दर्शा रहे हैं। इससे स्वच्छ भारत मिशन का लक्ष्य पूरा करना नगर निगम प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है।
इनका कहना है
शासन को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। वस्तुस्थिति पता करने के लिए सत्यापन का काम शुरू करा दिया गया है। लाभार्थी ने गड्ढे नहीं कराए होंगे तो उनसे धनराशि की रिकवरी की जाएगी। उनके खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराएंगें।
- डॉ. अरविदं कुमार चौरसिया, नगर आयुक्त 

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.