Move to Jagran APP

मेरठ: 50 एकड़ में विकसित होगा औद्योगिक क्षेत्र, करोड़ों की लागत से लोहिया पार्क का होगा जीर्णोद्धार

Meerut जिला उद्योग बंधु समिति की गुरुवार को हुई वर्चुअल बैठक में 20 बिंदुओं पर मंथन हुआ। उद्यमियों ने अपनी समस्याओं को रखा तो अधिकारियों ने योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। जनपद में बनाए जाने वाले नए औद्योगिक क्षेत्र को लेकर भी चर्चा हुई।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 09:21 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 09:21 AM (IST)
मेरठ: 50 एकड़ में विकसित होगा औद्योगिक क्षेत्र, करोड़ों की लागत से लोहिया पार्क का होगा जीर्णोद्धार
50 एकड़ में विकसित होगा औद्योगिक क्षेत्र ।

जागरण संवाददाता, मेरठ। जिला उद्योग बंधु समिति की गुरुवार को हुई वर्चुअल बैठक में 20 बिंदुओं पर मंथन हुआ। उद्यमियों ने अपनी समस्याओं को रखा तो अधिकारियों ने योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। जनपद में बनाए जाने वाले नए औद्योगिक क्षेत्र को लेकर भी चर्चा हुई।

loksabha election banner

सीडीओ शशांक चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यूपीएसआइडीसी के अधिकारी ने बताया कि नौ जुलाई को शासन स्तर पर बैठक होगी, जिसमें बागपत रोड पर 50 एकड़ भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के संबंध में विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा उद्योगपुरम इंडस्ट्रीयल एस्टेट परतापुर क्षेत्र में सड़कों पर अवैध खोखे हटाने को नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। कैंची उद्यमियों, कारीगर आदि को अपने उद्यम लगाने के लिए एमडीए द्वारा औद्योगिक भूखंड आवंटित किए गए थे। वहां सहायक उद्योग को लगाने की मांग पर एमडीए सचिव ने बताया कि अभी तक आवंटित भूखंड पर कोई भी कैंची उद्योग नहीं लग पाया है और कोई नक्शा भी स्वीकृति के लिए नहीं आया है। इसके अलावा उद्यमियों के एनओसी संबंधित आवेदन को जल्द निस्तारित करने के लिए नगर निगम व प्रशासनिक अधिकारियों को कहा गया। सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सिंह ने बताया कि नगर निगम औद्योगिक क्षेत्रों में छह करोड़ के बजट से सड़कों की सूरत बदलेगा। बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग वीके कौशल ने किया। सचिव मेरठ विकास प्राधिकरण प्रवीणा अग्रवाल, एडीएम प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल, आइआइए के चेयरमैन अनुराग अग्रवाल, राकेश रस्तौगी, कमल ठाकुर, राजकुमार शर्मा, अक्षत रहे।

लोहिया पार्क को चार करोड़ से लगेंगे ‘चार चांद’

शासन से अनुमति मिलने के बाद निगम ने जेल रोड स्थित लोहिया पार्क को विकसित करने की कवायद तेज कर दी है। अमृत योजना के तहत करीब चार करोड़ रुपये से लोहिया पार्क का जीर्णोद्धार किया जाएगा। गुरुवार को निगम ने टेंडर जारी कर दिया।

  • 4.8 करोड़ साज-सज्जा व निर्माण पर खर्च होंगे।
  • 03 मीटर चौड़ा फुटपाथ मार्निंग वाक के लिए बनेगा।
  • 05 ओपन जिम पार्क के अंदर स्थापित किए जाएंगे।

इस तरह विकसित होगा पार्क

  • बाउंड्रीवाल और फुटपाथ के बीच पांच मीटर चौड़ाई में वन क्षेत्र रहेगा।
  • जेल रोड पर मुख्य गेट होगा। गेट के दोनों तरफ सुरक्षा गार्ड रूम बनेंगे।
  • मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों तरफ दो स्थान पर पार्किंग की व्यवस्था होगी।
  • बाउंड्रीवाल किनारे अंदर चारों ओर पाम ट्री के पौधे लगाए जाएंगे।
  • पांच ओपन जिम, कई तरह के झूले और बच्चों का मनोरंजन पार्क होगा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.