Move to Jagran APP

COVID-19 Vaccination In Meerut: टीकाकरण को लेकर 10 सेंटरों पर युवाओं में दिखा उत्‍साह, विशेष विमान से मेरठ पहुंची डोज

COVID-19 Vaccination In Meerut 18-44 साल उम्र वर्ग वालों के लिए शनिवार से मेरठ समेत यूपी के सात जिलों में वैक्‍सीनेशन शुरू हो गया। जिले के लिए तीन हजार कोवैक्‍सीन का डोज विशेष विमान से लाया गया। वहीं सुबह से टीकाकरण को लेकर 10 सेंटरों पर युवाओं में उत्‍साह दिखा।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 08:19 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 02:14 PM (IST)
COVID-19 Vaccination In Meerut: टीकाकरण को लेकर 10 सेंटरों पर युवाओं में दिखा उत्‍साह, विशेष विमान से मेरठ पहुंची डोज
विशेष विमान से डोज मेरठ पहुुंचने के बाद टीकाकरण शुरू हो गया।

मेरठ, जेएनएन। COVID-19 Vaccination In Meerut: 18-44 साल उम्र वर्ग वालों के लिए शनिवार से मेरठ समेत यूपी के सात जिलों में वैक्‍सीनेशन शुरू हो गया। जिले के लिए तीन हजार कोवैक्‍सीन का डोज विशेष विमान से लाया गया। स्वास्थ्य विभाग के पास स्टाक खत्म हो गया था। इस कारण से तीन हजार डोज मंगानी पड़ी। इधर, विश्‍वविद्यालय समेत दस सेंटरों पर वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया जारी है। युवा से लेकर 44 साल तक लोग लाइनों में लगकर अपनी पारी का इंतजार कर रहे हैं। 

loksabha election banner

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि शनिवार को सात केंद्रों पर तीन हजार लोगों को टीका लगाने का बंदोबस्त किया गया है। टीकाकरण दोपहर 12 बजे से शुरू हो गया, जो शाम तक जारी रहेगा। वहीं रविवार को टीकाकरण का कार्य नहीं किया जाएगा। हालाकि लक्ष्‍य यह भी रखा गया है कि शनिवार को ही सभी डोज लगा दिया जाए। बता दें कि शुक्रवार को शासन के साथ वीसी में टीकाकरण को लेकर चर्चा हो हुई थी। जिसपर मेरठ के अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीन ही नहीं है तो टीकाकरण कैसे होगा। इस पर शासन ने विशेष विमान से मेरठ तक टीका पहुंचाने का प्रबंध किया था।

कड़ी सुरक्षा के बीच उतारा विशेष विमान 

मेरठ के लिए हवाई मार्ग से विशेष विमान से कोवैक्‍सीन के तीन हजार डोज सुबह करीब 10 बजे आ गया था। इस दौरान शहर हवाई अड्डे पर कड़ी सुरक्षा तैनात की गई थी। फिर वहां से पुलिस बल के गाड़ियों के बीच में कोवैक्‍सीन की डोज सेंटरों पर भेजी गई। राज्य प्रतिरक्षण निदेशालय का एक अधिकारी विमान के साथ आया था। पांच केंद्रों पर 12 बजे से टीकाकर शुरू किया गया जबकि बाकी सेंटरों पर 11 बजे के आसपास टीकाकरण शुरू कर दिया गया था। 

टीकाकरण को लेकर दिखा उत्‍साह 

जनपद में बनाए गए 10 सेंटरों पर टीकाकरण को लेकर युवाओं में काफी उत्‍साह नजर आया। केंद्रों पर सुबह से ही युवा से लेकर अन्‍य आयु वर्ग के लोग सेंटरों पर पहुंचते हुए नजर आए। कोरोना को हराने के लिए 30 से ऊपर के आयु वर्ग के लोगों में भी ज्‍यादा उत्‍साह नजर आया। चौधरी चरण सिंह विवि सेंटर पर सुबह से ही लंबी लाइन लगी रही। हालाकि 11 बजे के बाद ही इन सभी 10 सेंटरों पर वैक्‍सीनेशन होना शुरू हुआ।  

निजी अस्पतालों में टीकाकरण नहीं

एक मई से टीकाकरण की नई व्यवस्था में निजी अस्पतालों में बनाए गए केंद्र पर फिलहाल टीकाकरण नहीं होगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब निजी अस्पतालों को टीकाकरण के लिए सरकारी स्तर पर वैक्सीन नहीं दी जाएगी। उन्हें अपने स्तर से वैक्सीन प्रदाता कंपनियों से वैक्सीन खरीदनी होगी। अभी तक किसी भी अस्पताल ने टीका के लिए आवेदन नहीं किया है। निजी अस्पताल में पहली डोज लगाने वालों को सरकारी अस्पताल में दूसरी डोज निश्शुल्क मिलेगी।

कोरोना टीकाकरण केंद्र का नाम, प्रभारी अधिकारी का नाम, फोन नंबर

  • पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय, डा. विनोद द्विवेदी, 9458202720
  • पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय(आइसीयू वार्ड), डा. विनोद द्विवेदी, 9458202720
  • जिला महिला चिकित्सालय, डा. इवेश, 9259501975
  • मेडिकल कालेज (सेंट्रल लाइब्रेरी) प्रथम, डा. छाया, 9219566853
  • मेडिकल कालेज (सेंट्रल लाइब्रेरी) द्वितीय, डा. छाया, 9219566853
  • कैंटोनमेंट चिकित्सालय कैंट, डा. इसरार, 8869050110
  • सरदार बल्लभ भाई पटेल कृषि विवि., डा. आशुतोष कुमार, 7906382149
  • चौधरी चरण सिंह विवि. (आइक्यूएसी हाल), डा. डीके चौहान, 7417413139
  • यूपीएचसी साबुन गोदाम, डा. मेघना श्रीवास्तव, 9311339434
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रजपुरा(भावनपुर), डा. रोहित कुमार वर्मा, 8171220674

सिर्फ डेढ़ घंटे में 3000 आवेदन

डा. गौतम ने बताया कि टीकाकरण को लेकर युवा वर्ग काफी उत्साहित है। महज डेढ़ घंटे में तीन हजार से ज्यादा लोगों ने टीका लेने के लिए आनलाइन आवेदन कर दिया। इसके बाद पोर्टल पर अप्वाइंटमेंट मिलने बंद हो गए। शनिवार के बाद इस आयु वर्ग के लिए अगला चरण कब होगा, इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है। पहले चरण में कोवैक्सीन मंगाई जा रही है। सरकार फिलहाल एक मई से कार्यक्रम शुरू कर देगी। अन्य नियमित टीकाकरण का कार्यक्रम पूर्व निर्धारित 74 केंद्रों पर चलता रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.