Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News Update: मेरठ और आसपास 74 नए मामले, संक्रमण से एक मरीज की मौत

Coronavirus News Update मेरठ में कोरोना पस्त नजर आने लगा है। शनिवार को 3934 सैंपलों की जांच की गई जिसमें 13 में संक्रमण मिला है। एक मरीज की मौत हो गई है। सीएमओ डा. अखिलेश ने बताया कि 633 सैंपलों की रिपोर्ट वेटिंग में है।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 08:20 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 08:20 AM (IST)
Meerut Coronavirus News Update: मेरठ और आसपास 74 नए मामले, संक्रमण से एक मरीज की मौत
मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में कोरोना का ग्राफ गिरता नजर आ रहा है।

मेरठ, जेएनएन। Meerut Coronavirus News सर्दी के मौसम में भले ही इनदिनों कोरोना के मामलों में कमी आ रही हो, लेकिन पूरी से सावधानी बरतनी जरूरी है। मेरठ और आसपास के जिलों में शुक्रवार को कोरोना के कुल 74 नए मामले आए हैं। मेरठ में कोरोना वायरस पस्त नजर आने लगा है। शनिवार को 3934 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 13 में संक्रमण मिला है। एक मरीज की मौत हो गई है। सीएमओ डा. अखिलेश ने बताया कि 633 सैंपलों की रिपोर्ट प्रतीक्षा में रह गई है। 48 मरीज डिस्चार्ज होकर घर गए। 684 एक्टिव मरीज हैं, जबकि 136 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। उधर, मेडिकल कालेज में लगातार मरीजों की संख्या 20-25 के बीच बनी हुई है।

loksabha election banner

मेरठ में बलवंत एंक्लेव में 250 लोगों की सैंपलिंग

कोरोना के स्ट्रेन-2 को लेकर हाट स्पाट बने बलवंत एंक्लेव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बड़े पैमाने पर सैंपलिंग की। शनिवार को टीम ने तीन सौ लोगों का सैंपल लेने का प्रयास किया, हालांकि ढाई सौ का ही लिया जा सका। जिला सॢवलांस अधिकारी डा. प्रशांत ने बताया कि यहां पर स्ट्रेन-2 के छह मरीज मिल चुके हैं। नई दिल्ली से छह लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। ऐसे में पूरे इलाके में संक्रमण की आशंका बनी हुई है। दो दिन पहले चार महिलाओं में स्ट्रेन-2 मिलने से क्षेत्र को सील कर दिया गया। मरीजों को सुभारती एवं आनंद अस्पताल में भर्ती किया गया है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि ढाई सौ में से कई सैंपल रिपीट किए गए हैं।

बागपत में दो केस

बागपत जिले में एसीएमओ डा. आरके टंडन ने बताया कि शनिवार को आई रिपोर्ट में मात्र दो लोग ही कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। वहीं बड़ौत क्षेत्र के एक 61 वर्षीय बुजुर्ग की मेरठ के एक अस्पताल में मौत हो गई है। अन्य बीमारी से भी ग्रस्त थे। 1504 लोगों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए है। बड़े से लेकर छोटे तक हर किसी को अभी सावधानियां बरतनी है। 

बिजनौर में 12 नए मामले

बिजनौर जिले में शनिवार को 12 नए कोरोना संक्रमित मिले है। जबकि 10 रोगी स्वस्थ हुए है। अब जिले में 117 सक्रिय रोगी शेष है। जिले में शनिवार को 12 नये रोगी मिले है। अब कुल रोगियों की संख्या बढ़कर 4368 हो गई है। 10 रोगियों के ठीक होने के साथ अब 4185 लोग ठीक होकर घर लौट चुके है। अब तक मात्र 66 लोगों की कोरोना की चपेट में आकर मौत हो चुकी है। अब केवल 1535 रोगियों को ही जांच रिपोर्ट का इंतजार है। जिले से अब तक कुल 285115 लोगों के सैम्पल लिए जा चुके है। सीएमओ कार्यालय को मिली जांच रिपोर्ट अनुसार 283580 सैम्पलों की जांच की जा चुकी है। जांच रिपोर्ट के अनुसार 279241 लोग निगेटिव पाये गये है। अब मात्र 1535 लोगों को ही जांच रिपोर्ट का इंतजार है।

बुलंदशहर में चार मरीज

बुलंदशहर जिले में शनिवार को जिले में कोरोना के चार नए मरीज मिले। साथ ही आठ मरीज कोरोना मुक्त होने पर डिस्चार्ज किए गए। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 6090 हो गई है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. रोहताश यादव का कहना है कि शनिवार को एक हजार लोगों की जांच की गई। इसमें चार नए मरीज मिले। इनमें दो मरीज मालागढ़, एक मरीज सिकंदराबाद और एक मरीज बुलंदशहर में मिला है। अब तक 5918 मरीज कोरोना मुक्त होकर घर पहुंच चुके हैं। अब तक 92 लोगों की कोरोना से मौत हुई है और 80 एक्टिव मरीजों का इलाज किया जा रहा है। वैक्सीन बहुत जल्द आने वाली है। जब तक वैक्सीन ना लगे सावधानी बरतनी जरूरी है।

मुजफ्फरनगर में 23 संक्रमित

मुजफ्फरनगर जिले में कोरोना वायरस से पीड़ित एक बुजुर्ग की उपचार के दौरान मौत हो गई। भोपा निवासी बुजुर्ग को पांच जनवरी को कोरोना पाजीटिव आने के बाद मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज एवं हास्पिटल भर्ती कराया गया था। जहां उपचार के दौरान शनिवार को उनकी मौत हो गई। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि भोपा निवासी 83 वर्षीय बुजुर्ग की उपचार के दौरान मौत हो गई। बताया कि पांच जनवरी को कोरोना पाजिटिव मिलने पर बुजुर्ग को मेडिकल कालेज भर्ती कराया गया था। बताया कि शनिवार को आई रिपोर्ट के अनुसार जनपद के 23 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

सहारनपुर में दस कोरोना पाजिटिव

सहारनपुर जिले में शनिवार को भी 10 नए कोरोना के मरीज मिले है। वहीं, 20 कोरोना मरीजों की अलग अलग अस्पतालों से छुट्टी हुई है। जिलाधिकारी अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि जिले में अब तक 10 हजार 193 कोरोना के मरीज मिल चुके हैं। जिसमें से आठ हजार 889 कोरोना के मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। शनिवार को भी 20 मरीज ठीक होकर अपने घर गए है। उधर, वर्तमान में एक हजार 182 कोरोना के मरीजों का उपचार चल रहा है। जिले में अब तक 122 लोगों की मौत हो चुकी है। डीएम ने बताया कि रोजाना एक हजार से अधिक लोगों के सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

शामली में दस में वायरस

शामली जिले में शनिवार को 10 कोरोना संक्रमित केस मिले, वहीं 11 लोग स्वस्थ हुए। इस तहर से जिले में 3524 लोग स्वस्थ हो चुके है। कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए फिलहाल तक 216178 सैंपल लिए जा चुके है। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कहा कि शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग अनिवार्य तौर पर करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.