Move to Jagran APP

ओमिक्रोन का संक्रमण कई गुना तेज, मेरठ में कोरोना के 92 मरीज मिले, एक की मौत

Meerut Coronavirus News मेरठ और आसपास के जिलों में तेजी से फैल रहा कोराना पिछले साल की कड़वी यादों को ताजा कर रहा है। बुधवार को जिले में 92 नए मरीज मिले। वहीं बेगमबाग निवासी 71 साल के एक व्यक्ति की सुभारती में मौत हो गई।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 09:29 AM (IST)
ओमिक्रोन का संक्रमण कई गुना तेज, मेरठ में कोरोना के 92 मरीज मिले, एक की मौत
मेरठ में मेडिकल के नर्सिंग स्टाफ में फैला संक्रमण।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut Coronavirus News मेरठ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार रफ्ता-रफ्ता बीते साल की याद दिला रही है। बुधवार को जिले में 92 नए मरीज मिले। बेगमबाग निवासी 71 साल के एक व्यक्ति की सुभारती में मौत हो गई। उधर, मेडिकल कालेज के नर्सिंग हास्टल में बड़ी संख्या में लड़कियां संक्रमित हो गई हैं। गुरुवार को केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव मंडल के अधिकारियों से महामारी को लेकर उठाए गए उपायों की जानकारी लेंगे। जिले में कुल छह ओमिक्रोन मरीज मिल चुके हैं। नोएडा में बुधवार को पांच सौ से ज्यादा मरीज मिले हैं। वहीं दूसरी ओर मेरठ में छाती रोग विशेषज्ञ डा. वीएन त्यागी का कहना है कि कोरोना के ज्यादातर मरीजों में ओमिक्रोन की आशंका है। यह अनुमान से भी कई गुना तेज संक्रमण है।

loksabha election banner

5953 सैंपलों की जांच

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ अशोक तालियान ने बताया कि बेगमबाग निवासी 71 साल के मरीज को मंगलवार को सुभारती में भर्ती कराया था, जिनकी अगले दिन मौत हो गयी। मरीज को शुगर और सेप्टीसीमिया की बीमारी बताई गई है। बुधवार को 5953 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 92 पाजिटिव मिले। जिले में 341 सक्रिय केस हैं। 13 मरीज अस्पतालों में भर्ती किए गए हैं। मेडिकल कालेज में पांच कोविड मरीज भर्ती हैं। सीएमओ ने कई निजी अस्पतालों को एलर्ट कर दिया है।

ओमिक्रोन का अनुमान से कई गुना तेज संक्रमण

छाती रोग विशेषज्ञ डा. वीएन त्यागी का कहना है कि कोरोना के ज्यादातर मरीजों में ओमिक्रोन की आशंका है। यह अनुमान से भी कई गुना तेज संक्रमण है। बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। मास्क हमेशा लगाएं। बाहर निकलना बंद करें। हल्का जुकाम, थकान व खांसी इसके बड़े लक्षण हैं। सांस और छाती रोग विशेषज्ञ डा. वीरोत्तम तोमर ने कहा कि वायरस ठंड में तेजी से बढ़ता है। मास्क जरूर लगाएं। गले में चुभन और हल्का बुखार हो तो जांच कराएं।

13482 को लगा टीका, इनमें 36.11 प्रतिशत किशोर

मेरठ : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किशोरों में टीकाकरण को लेकर जोश बना हुआ है। काफी संख्या में किशोर टीका लगवाने के लिए केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। स्वयं स्लाट बुक कराकर युवा अपने माता-पिता के साथ उत्साह से टीका लगवा रहे हैं। मंगलवार के मुकाबले बुधवार को भले ही बारिश के चलते किशोरों का टीकाकरण कम हुआ लेकिन कुल हुए टीकाकरण के सापेक्ष किशोरों का टीकाकरण प्रतिशत बढ़ा है। आंकड़ों की बात करें तो मंगलवार को जहां कुल हुए टीकाकरण 21178 के सापेक्ष 6875 किशोरों यानी 32.46 किशोरों को टीका लगा। वहीं बुधवार को कुल 13482 के सापेक्ष 4869 किशोरों यानी 36.11 को टीका लगा। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 18 से अधिक आयु के टीकाकरण कार्यक्रम में 4368 ने पहली डोज व 4245 ने दूसरी डोज ली है। साथ ही अब जिले में 22.19 लाख लोगों को पहली डोज व 13.99 लाख को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। जबकि तीन दिनों में 12746 किशोरों को टीका लगाया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.