Move to Jagran APP

MEERUT Coronavirus News: संक्रमण दर घटने के बावजूद मेडिकल में सप्ताहभर में 100 से ज्यादा की मौत, प्राचार्या ने बताई वजह

कोरोना की चाल भले ही धीमी पड़ी है लेकिन मई माह में वायरस ने कहर ढा दिया। पहली बार मेरठ मेडिकल कालेज में एक सप्ताह में मौतों का आंकड़ा सौ पार कर गया। 15 से 23 मई के बीच मेडिकल कालेज में 102 मरीजों की जान गई।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 09:05 AM (IST)
MEERUT Coronavirus News: संक्रमण दर घटने के बावजूद मेडिकल में सप्ताहभर में 100 से ज्यादा की मौत, प्राचार्या ने बताई वजह
मेरठ में कोरोना से सप्‍ताहभर में 100 से ज्‍यादा की मौत।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना की चाल भले ही धीमी पड़ी है, लेकिन मई माह में वायरस ने कहर ढा दिया। पहली बार मेडिकल कालेज में एक सप्ताह में मौतों का आंकड़ा सौ पार कर गया। 15 से 23 मई के बीच मेडिकल कालेज में 102 मरीजों की जान गई। प्राचार्य ने बताया कि सरकारी अस्पतालों एवं निजी अस्पतालों से बिगड़े हुए केस अंतिम क्षणों में मेडिकल भेजे गए, जिससे ज्यादा मौतें हुईं।

loksabha election banner

एक से 23 मई के बीच 635 मरीजों को कोविड वार्ड में भर्ती किया गया, जिसमें 226 मरीजों की मौत हुई है। गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, बागपत, मुरादाबाद, संभल व सहारनपुर तक के मरीज भर्ती हुए। मेडिकल कालेज पर अप्रैल के अंतिम सप्ताह भारी लोड रहा, जब मरीजों की संख्या चार सौ तक पहुंच गई। अब मरीजों की संख्या गिरकर 140 तक रह गई है, लेकिन रोजाना मरने वालों की संख्या दस के आसपास बनी हुई है। कोविड वार्ड प्रभारी डा. धीरज बालियान कहते हैं कि एल-3 कोविड केंद्र होने की वजह से बड़ी संख्या में ऐसे मरीज भर्ती हुए, जिनकी आक्सीजन 60 नीचे थी, और लंग्स में गहरा निमोनिया था। साइटोकाइन स्टार्म और हार्ट व ब्रेन स्ट्रोक भी मौत की बड़ी वजहों में रहे। मई के पहले सप्ताह की तुलना में तीसरे सप्ताह भर्ती मरीजों की संख्या आधी रह गई, लेकिन मौतें बढ़ गईं। पहली बार मौतों का आंकड़ा सौ से पार हो गया। पिछली लहर यानी 9-15 सितंबर 2020 के दौरान सप्ताहभर में 152 भर्ती मरीजों में से 46 की मौत भी, जो अधिकतम आंकड़ा था।

ये रहा मौतों का आंकड़ा

सप्ताह>>भर्ती>>मौतें>>प्रतिशत

1-7 मई>>277>>72>>25

8-14 मई>>213>>74>>34

15-23 मई>>145>>102>> 70

पिछली लहर में सितंबर माह में लगातार दो सप्ताह 46 और 43 मौतें हुई थीं, लेकिन इस बार मई में आंकड़ा सौ पार कर गया। नए मरीजों की भर्ती में बड़ी गिरावट आई है, लेकिन मौतों का आंकड़ा कई दिनों तक ज्यादा बना रहा। 23 मई से यहां भी सुधार नजर आने लगा है।

डा. ज्ञानेंद्र सिंह, प्राचार्य, मेरठ मेडिकल कालेज

डीएम कैंप पर तैनात चालक की कोरोना से मृत्यु

डीएम शिविर कार्यालय पर तैनात वाहन चालक राकेश ने कोरोना से रविवार को दम तोड़ दिया। इससे पहले शिविर कार्यालय पर ही तैनात वाहन चालक चमन की मृत्यु कोरोना संक्रमण के चलते हो गई थी। साथी कर्मचारियों के मुताबिक ब्रह्मपुरी निवासी 55 वर्षीय राकेश को पहले केएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां से उसे प्यारेलाल शर्मा जिला अस्पताल तथा वहां से सुभारती में भर्ती कराया गया था।

266 मरीज मिले, 10 की मौत

कोरोना मरीजों का आंकड़ा तेजी से गिर रहा है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 7324 सैंपलों में 266 मरीज मिले, वहीं दस की मौत हुई है। मेडिकल कालेज में सात मरीजों ने दम तोड़ा। अस्पतालों में 1918 मरीज भर्ती हैं। होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों की संख्या 2461 मरीज रह गई है। सक्रिय मरीजों की संख्या 5122 है। 675 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। उधर, मेडिकल कालेज में मरीजों की संख्या 141 तक रह गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.