Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News Update: सावधान रहने की जरूरत, तेजी से पांव पसार रहा कोरोना, 243 नए मरीज मिले

कोरोना को लेकर यह एक खतरनाक संकेत है। मेरठ और आसपास जिलों में संक्रमितों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को 243 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण की दर लगातार चार फीसद से ज्यादा मिलने से तीसरी लहर की आशंका तेज हो रही है।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 07:30 AM (IST)
Meerut Coronavirus News Update: सावधान रहने की जरूरत, तेजी से पांव पसार रहा कोरोना, 243 नए मरीज मिले
कोरोनावायरस एक बार फिर तेजी से फैलना शुरू हो गया है।

मेरठ, जेएनएन। त्‍योहारी सीजन में कोरोना भी एक फिर चरम पर आ रहा है। मेरठ और आसपास जिलों में संक्रमितों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को 243 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण की दर लगातार चार फीसद से ज्यादा मिलने से तीसरी लहर की आशंका तेज हो रही है। मेरठ में पिछले चार दिनों में सर्वाधिक संक्रमण दर दर्ज हुई, जब 3196 सैंपलों की जांच में 143 पाजिटिव मिले, जबकि तीन की मौत भी हुई है। 45 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्रतीक्षा में है। 121 डिस्चार्ज किए गए। जबकि होम आइसोलेशन में रहने वालों की संख्या 831 पहुंच गई है। सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि लगातार मौतें हो रही हैं, जो चिंताजनक है। बताया कि आने वाले दिनों में डूर टू डूर सर्वे किया जाएगा। जांचों की संख्या बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। उधर, मेडिकल कालेज में एक की मौत हुई, और 63 मरीज भर्ती हैं।

loksabha election banner

तारीख संक्रमण की दर

नौ नवंबर 4.03 फीसद

10 नवंबर 3.22 फीसद

11 नवंबर 4.45 फीसद

12 नवंबर 4.47 फीसद

बागपत 10 कोरोना पाजिटिव

बागपत जिले में फिर कोरोना पाजिटिव की संख्या बढ़ गई है। गुरुवार को आई रिपोर्ट में 15 लोग पाजिटिव पाए गए और 16 लोग डिस्चार्ज हुए है। प्रभारी सीएमओ डा. भुजवीर सिंह ने बताया कि लापरवाही की वजह से कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। कभी 23 तो कभी 18 लोग कोरोना संक्रमित मिल रहे है। लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। सीएमओ ने कहा कि कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए खुद को सुरक्षित रखना है। शारीरिक दूरी का पालन और मास्क सबसे जरूरी है। अब उत्सव शुरू हो गए है तो ज्यादा जागरूक रहना है। अपील की घर से बाहर निकालते समय चेहरे पर मास्क जरूर लगाए।

बुलंदशहर में 26 नए मरीज

बुलंदशहर में कोरोना के 26 नए मरीज मिले। साथ ही 28 मरीज वायरस से मुक्त होने पर डिस्चार्ज किए गए। जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 77 पर पहुंच गई है।जिला सर्विलांस अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया कि गुरुवार को दो हजार जांचें हुई। संक्रमितों में डिबाई में एक, खुर्जा में पांच, बीबीनगर में पांच, सिकंदराबाद में चार, जहांगीराबाद में दो, ऊचांगांव में एक, स्याना में एक और बुलंदशहर में सात नए मरीज मिले हैं। अब जिले में संक्रमितों की संख्या 4870 हो गई है। इसमें 4472 मरीज कोरोना मुक्त हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या 77 हो गई है। 321 एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है। त्योहारी सीजन में विभाग अन्य टीमें भी जांच कर रही हैं। सावधानी और सतर्कता से ही कोरोना की रोकथाम हो सकती है।

मुजफ्फरनगर में 29 केस

मुजफ्फरनगर में 29 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया। जबकि उपचार के बाद स्वस्थ्य हुए 22 लोगों को हास्पिटल से घरों के लिए छुट्टी दे दी गई। स्वास्थ्य विभाग ने लक्षण नजर आते ही कोरोना टेस्ट कराने का आह्वान किया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को 1283 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। बताया कि प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर 22 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों को कोरोना के प्रति सावधानी बरतने के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि जागरूक व सावधान रहकर ही कोरोना से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना के प्रति छिड़ी जंग में सभी को एकजुट होकर साथ देना होगा।

सहारनपुर में 29 कोरोना संक्रमित

सहारनपुर जिले में कोरोना मरीजों की रफ्तार घट नहीं रही है। गुरुवार को कोरोना के 29 मरीज सामने आए। इनमें चिकित्सक, जेल में कैद बंदी सहित अन्य शामिल हैं। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा जिले में 8208 तक पहुंच गया है जबकि 122 मरीजों की मौत व 6876 के स्वस्थ होने के बाद एक्टिव केस 1210 हो गए हैं। लक्षण वाले कोरोना मरीजों को कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर उपचार शुरू कर दिया है। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि गुरुवार को सामने आए 29 कोरोना मरीजों में जिला अस्पताल के डा. अवनेश के अलावा वसंत विहार, गोविंद नगर, पीटीएस सरसावा, शारदा नगर, कुराली, जिला जेल का बंदी, आनंद होस्पिटल से स्टाफ तथा माधव नगर के रहने वाले हैं। जिले में मरीजों की संख्या अब 8208 हो गई है।

शामली में छह नए मामले

शामली जिले में गुरुवार को छह कोरोना पाजिटिव मिले हैं। संक्रमितों की कुल संख्या 2931 हो गई है। नौ मरीज ठीक हुए हैं और अब सक्रिय मरीज 91 हैं। शामली शहर में हनुमान धाम रोड निवासी 42 वर्षीय व्यक्ति, कबाड़ी बाजार निवासी 40 वर्षीय महिला संक्रमित मिली हैं। बाबरी निवासी आठ वर्षीय बच्चे, हरड़फतेहपुर निवासी 39 वर्षीय युवक, भैसानी निवासी 32 वर्षीय युवक, जलालाबाद निवासी 25 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। दो की एंटिजन और अन्य की आरटी-पीसीआर जांच में रिपोर्ट पाजिटिव है। अब तक जिले में 2813 ठीक हो चुके हैं और कुल मौत की संख्या 27 है। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि वह लगातार कोविड चिकित्सालय का निरीक्षण कर रही हैं। व्यवस्थाओं को बेहतर रखने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.