Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News Update: कोरोना विस्‍फोट, 264 नए मामलों से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी हैरत में

बेहद सावधानी बरतने का वक्‍त शुरू हो गया है। अब कोरोना की तीसरी घातक लहर आ चुकी है। सोमवार को 264 नए कोरोना संक्रमितों की संख्‍या ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की नींद उड़ा दी है। दिल्ली के नजदीक मेरठ में लगातार संक्रमण का पारा चढ़ता जा रहा है।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 08:00 AM (IST)
Meerut Coronavirus News Update: कोरोना विस्‍फोट, 264 नए मामलों से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी हैरत में
मेरठ में कोरोना के नए मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।

मेरठ, जेएनएन। Meerut Coronavirus News मेरठ और आसपास के जिलों में अब कोरोना की तीसरी घातक लहर आ चुकी है। सोमवार को 264 नए कोरोना संक्रमितों की संख्‍या ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की नींद उड़ा दी है। दिल्ली के नजदीक मेरठ में लगातार संक्रमण का पारा चढ़ता जा रहा है। सोमवार को संक्रमण की दर 9.95 फीसद तक पहुंच गई। 1737 सैंपल की जांच में 173 में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला। त्योहारी सीजन में उमड़ी अनियंत्रित भीड़ ने बीमारी को घातक बना दिया। सोमवार को दो मरीजों की मौत हो गई। सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि संक्रमण की दर बढऩे को लेकर प्रशासन सतर्क है। लोगों को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी बनाने एवं हाथ को बार-बार धोने की आदत डालनी होगी। उन्होंने आगाह किया कि सर्द हवा और वायरस के अनुकूल वातावरण में सांस की बीमारियां घातक हो जाती हैं। सीएमओ ने बताया कि 349 सैंपलों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। 105 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है, जिससे घर पहुंचने वालों की संख्या 13207 तक पहुंच गई। 817 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

loksabha election banner

यूं बढ़ रहा है कोरोना

तारीख संक्रमण की दर

11 नवंबर 4.47 फीसद

14 नवंबर 7.66 फीसद

15 नवंबर 9.47 फीसद

16 नवंबर 9.95 फीसद

.......

दस दिन पहले नियंत्रित था वायरस

एक नवंबर 2.3 फीसद

दो नवंबर 3.2 फीसद

तीन नवंबर 2.7 फीसद

चार नवंबर 2.66 फीसद

बागपत में पांच मरीज

बागपत जिले में कोरोना के कम मरीज मिलने से राहत पहुंच रही है। शनिवार को भी पॉजिटिवों की संख्या कम रहने से स्वास्थ्य विभाग राहत महसूस कर रहा है। प्रभारी सीएमओ डा. भुजवीर सिंह ने बताया कि सोमवार को मिली रिपोर्ट में पांच कोरोना पॉजिटिव मिले है। वहीं नौ लोग डिस्चार्ज हुए है। 1381 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए है। उन्होंने कहा कि संक्रमण बढ़े या घटे पर जागरूक सभी को रहना है। क्योंकि कोरोना संक्रमित होने पर घर नहीं अस्पताल में रहकर उपचार करवाना पड़ता है।

बिजनौर में 23 संक्रमित

बिजनौर जनपद में सोमवार को 23 और नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। अब जिले में एक्टिव केस 260 हो गए हैं। उधर, जिला प्रशासन ने इन सभी पीड़ितों को इलाज के लिए कोविड-19 एल-वन अस्पताल में भिजवाने की व्यवस्था कर दी है। जनपद में कोरोना की चेन टूटने का नाम नहीं ले रही है। दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग के अफसर परेशान है। सोमवार को 23 संक्रमित मिलने के बाद अब जिले में कुल 3810 संक्रमित हो गए हैं, इनमें से 58 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। अब तक साढ़े तीन हजार संक्रमित ठीक होकर अपने घर वापस लौट आए हैं। अब जिले में 260 एक्टिव केस हैं।

बुलंदशहर में 12 ताजा केस

बुलंदशहर में सोमवार को जिलेभर में कोरोना के 12 नए मरीज मिले और शहर के देवीपुरा निवासी 78 वर्षीय एक मरीज की उपचार के दौरान मौत हो गई। साथ ही 38 मरीज कोरोना मुक्त होने पर डिस्चार्ज किए गए। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 4967 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार दो हजार लोगों की जांच की गई। इसमें 12 नए मरीज मिले, जिसमें सिकंदराबाद में एक, खुर्जा में एक, अरनियां में एक, जहांगीराबाद में दो, शिकारपुर में एक मरीज मिला। साथ ही बुलंदशहर शहरी क्षेत्र में ईंटारोडी मोहल्ले में दो, मोतीबाग में एक, शांतिनगर भूड़ में एक और देवीपुरा में एक मरीज मिला। 4579 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। 77 लोगों की मौत हुई है और 310 मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

मुजफ्फरनगर में 18 पाजिटिव

मुजफ्फरनगर जिले में सोमवार को आई रिपोर्ट के अनुसार जनपद के 18 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। हांलाकि उपचार करा रहे 30 मरीज स्वस्थ्य होकर हास्पिटल से डिस्चार्ज हो गए। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा का कहना है कि संक्रमण से बचने को सावधान रहना आवश्यक है। उनका कहना है कि बिना सावधानी कोविड-19 से बचा नहीं जा सकता। कहा कि अपने आप को तथा अपने लोगों को कोरोना से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

सहारनपुर में 21 केस

सहारनपुर जिले में सोमवार को 21 नए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि 16 मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। इन्हें छुट्टी दे दी गई है। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 8320 हो गई है जबकि 122 की मौत व 6935 मरीजों की मौत के बाद जिले में एक्टिव केस 1243 हो गई है। लक्षण वाले कोरोना के नए मरीजों को कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि, कोरोना के 21 नए मरीज मिले हैं। इन मरीजों में एयरफोर्सकर्मी, रिमाउंड डिपो कैंपस में रहने वाला एक व्यक्ति भी पोजिटिव है। इनके अलावा देवबंद का चिकित्सक व बाकि आम शहरी है।

शामली में 12 नए मामले मिले

शामली जिले में सोमवार को 12 कोरोना पाजिटिव मिले हैं। संक्रमितों की कुल संख्या 2974 हो गई है। दस मरीज स्वस्थ भी हुए हैं और ऐसे में सक्रिय केस अब 87 हैं। शामली शहर में धीमानपुरा निवासी 30 वर्षीय महिला, 56 वर्षीय महिला, 17 वर्षीय किशोर, 40 वर्षीय महिला, 42 वर्षीय व्यक्ति, गगन विहार निवासी 31 वर्षीय युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव है। सरावज्ञान मोहल्ला कैराना निवासी 64 वर्षीय वृद्ध, 50 वर्षीय व्यक्ति, 15 वर्षीय किशोर, कांधला निवासी 21 वर्षीय युवती, कैड़ी गांव निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति, गढ़ीपुख्ता निवासी 19 वर्षीय युवती संक्रमित हैं। आठ आरटी-पीसीआर और चार एंटिजन जांच में संक्रमित पाए गए हैं। जिले में अब तक 2860 मरीज स्वस्थ हो गए हैं और कुल मौत की संख्या 27 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.