Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News Update: त्‍योहारी सीजन में और घातक हुआ कोरोना, 346 नए पाजिटिव केस

मेरठ और आसपास के जिला में दो दिनों में 346 कोरोना पाजिटिव केस मिले हैं। मेरठ में जिसकी आशंका थी वही हुआ। त्योहारी सीजन में उमड़ी भीड़ के बीच कोरोना वायरस तेजी से फैल गया। इस तरह वायरस के बढ़ते आंकड़े हैरान करने वाले हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 08:30 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 09:19 AM (IST)
Meerut Coronavirus News Update: त्‍योहारी सीजन में और घातक हुआ कोरोना, 346 नए पाजिटिव केस
कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों में बीच सतर्कता बेहद जरूरी है।

मेरठ, जेएनएन। त्‍योहारी सीजन में कोरोना ने जमकर उत्‍पात मचाया है। मेरठ और आसपास के जिला में दो दिनों में 346 कोरोना पाजिटिव केस मिले हैं। मेरठ में जिसकी आशंका थी, वही हुआ। त्योहारी सीजन में उमड़ी भीड़ के बीच कोरोना वायरस तेजी से फैल गया। जिले में पहली बार संक्रमण की दर दस फीसद के आसपास पहुंच गई, जबकि पिछले माह नियंत्रित होकर दो फीसद पर सिमट गई थी। रविवार को 1699 सैंपलों की जांच में 161 में वायरस मिला है, वहीं तीन मरीजों की मौत हो गई। मेडिकल कालेज में भी मरीजों की संख्या पिछले दिनों की तुलना में बढ़कर 70 से ज्यादा हो गई। तीन की मौत भी हुई है। सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि संक्रमण की दर लगातार बढ़ती जा रही है। 11 नवंबर को 4.47 फीसद, दीपावली के दिन यानी 14 नवंबर को 7.66 फीसद और 15 नवंबर को यह दर 9.47 फीसद तक पहुंच गई। सीएमओ ने कहा कि बाजारों में उमड़ी भीड़ और लापरवाही की वजह से स्थिति बिगड़ रही है। कहा कि दिल्ली का असर मेरठ एवं आसपास के जिलों पर पड़ रहा है। रविवार को 135 सैंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षारत रही। 108 मरीज डिस्चार्ज किए गए। अब तक 13102 डिस्चार्ज हुए हैं। 845 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

loksabha election banner

बागपत में 28 पाजिटिव

बागपत में त्योहारो के चलते कोरोना का संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। दीपावली के त्योहार पर लोग संक्रमित होकर अस्पतालों में त्योहार मनाया गया है। वहीं लोग डिस्चार्ज भी हुए है, जिन्होंने अपने परिवार के साथ दीपावली की खुशियों को दोगुना किया है। कोरोना संक्रमित सीएमओ डा. आरके टंडन को परेशानी होने पर नोएडा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना का संक्रमण कम नहीं हो रहा है। लोग संक्रमित की चपेट में लगातार आ रहे है। दीपावली के दिन 23 कोरोना पाजिटिव मिले थे और दस डिस्चार्ज हुए थे। गोवर्धन यानी रविवार को पांच कोरोना पाजिटिव आने से राहत पहुंची है।

बिजनौर में 36 नए रोगी

बिजनौर में कोरोना रोगियों के मिलने का क्रम जारी है। पिछले दो दिनों में 36 नये रोगी मिले है। दो दिन में 28 रोगी ठीक होकर घर लौटे है। अब जिले में मात्र 243 सक्रिय रोगी शेष है। अब तक जिले में 206342 लोगों के सैम्पल जांच को लैब भेजे जा चुके है।तमाम प्रयासों के बाद भी जिले से कोरोना की चेन टूटने का नाम नहीं ले रहा है। सीएमओ कार्यालय को प्राप्त रिपोर्ट में शनिवार एवं रविवार को क्रमश: 12 एवं 24 नये रोगी मिले है। जबकि शनिवार को 23 एवं रविवार को पांच रोगी ठीक होकर घर लौटे है। शनिवार को मिले रोगियों में 13 रोगी जिला जेल के है। सीएमओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अब तक जिले भर में 206342 लोगों के जांच के लिए सैम्पल भेजे जा चुके है। इनमें से अब तक 207414 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है।

बुलंदशहर में 35 मरीज

बुलंदशहर में कोरोना वायरस की चेन धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। पिछले दो दिन में कोरोना के 35 नए मरीज मिले हैं। साथ ही 50 मरीज कोरोना मुक्त होने पर डिस्चार्ज किए गए। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 4955 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को दीपावली के दिन और रविवार को गोवर्धन पूजन के दिन दो-दो हजार लोगों की जांच की गईं। इसमें मालागढ़ में छह, खुर्जा में तीन, बीबीनगर में दो, सिकंदराबाद में तीन, गुलावठी में दो, शिकारपुर में तीन मरीज मिले और बुलंदशहर शहरी क्षेत्र में 13 मरीज मिले। साथ ही दानपुर में दो और डिबाई में एक मरीज मिला। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 4955 हो गई है। इसमें से 4541 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। 77 लोगों की मौत हुई है और 337 मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

मुजफ्फरनगर में 15 मरीजों में कोरोनावायरस

मुजफ्फरनगर में स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस संक्रमण पर पूरी तरह काबू पाने का प्रयास कर रहा है। बावजूद जांच में लगातार कोरोना पीड़ितों की पुष्टि हो रही है। रविवार को आई रिपोर्ट के अनुसार जनपद के 15 लोगों में कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। हांलाकि स्वस्थ्य होकर 35 मरीज हास्पिटल से घरों के लिए डिस्चार्ज हो गए। लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव करें। चिकित्सक तथा शासन प्रशासन लगातार लोगों को इस संबंध में सचेत भी कर रहे हैं। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि फिलहाल कोरोना से बचाव का टीका तो विकसित नहीं हुआ है। लेकिन कुछ सावधानियां अपनाकर इसके संक्रमण से बचा जा सकता है।

सहारनपुर जिले में 62 नए मरीज

सहारनपुर जिले में कोरोना मरीजों की संख्या अब तेजी से नौ हजार के आंकड़े की ओर बढ़ रहे हैं। बीते दो दिन में 62 नए मरीज सामने आए। इनमें एयरफोर्सकर्मी, चिकित्सक, जिला कोर्ट कर्मचारी व आम शहरी शामिल हैं। कोरोना मरीजों का आंकड़ा 8299 पहुंच गया है जबकि 6939 मरीजों की छुट्टी व 122 की मृत्यु के बाद एक्टिव केस 1238 हो गए हैं। लक्षण वाले नए मरीजों को मेडिकल कालेज में चल रहे कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि दीपावली पर कोरोना के 39 मरीज सामने आए थे जबकि रविवार को 23 नए लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इस तरह दो दिन में 62 मरीज नए आए। इस संख्या के बाद जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8299 हो गई है।

शामली में नौ केस

शामली जिले में रविवार को दो पुलिसकर्मी समेत नौ कोरोना पाजिटिव मिले हैं। संक्रमितों की कुल संख्या 2962 हो गई है। आठ मरीज ठीक हुए हैं और अब सक्रिय मरीज 85 हैं। अब तक 2850 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और कुल मौत की संख्या जिले में 27 है। पुलिस चौकी ऊन में तैनात 52 और 33 वर्षीय दो पुलिसकर्मी, लिलौन गांव निवासी 16 वर्षीय किशोर, हसनपुर गांव निवासी 39 वर्षीय व्यक्ति, नई बस्ती कांधला निवासी 30 वर्षीय महिला, कैराना निवासी 48 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट पाजिटिव है। शामली शहर में विवेक विहार निवासी 27 वर्षीय युवक, शांतिनगर निवासी 34 वर्षीय युवक, जैन मोहल्ला निवासी 44 वर्षीय महिला संक्रमित है। वहीं, शनिवार को भी कांधला थाने में तैनात पुलिसकर्मी समेत नौ कोरोना पाजिटिव मिले थे और 11 संक्रमित ठीक हुए थे। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को चिन्हित कर जांच कराई जा रही है। सक्रिय केस खोजने का सर्वे भी लगातार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.