Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News Update: दीपावली पर कोरोना विस्‍फोट, 265 नए मरीज, तीन की मौत

मेरठ और आसपास के जिलों में दीवाली के मौके पर भी कोरोना का कहर जारी रहा। 265 पाजिटिव मामले सामने आए हैं और तीन मरीजों की मौत हो गई। मेरठ में गरुवार को जहां 4.47 फीसद संक्रमण की दर मिली वहीं शुक्रवार को 3.71 फीसद रही।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 07:30 AM (IST)
Meerut Coronavirus News Update: दीपावली पर कोरोना विस्‍फोट, 265 नए मरीज, तीन की मौत
मेरठ में शुक्रवार को कोरोना के लिए 2392 सैंपलों की जांच की गई।

मेरठ, जेएनएन। दीपावली पर भी मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोना के नए मरीजों की संख्‍या में इजाफा हुआ है। ऐसे में और सावधानी बरतने की जरूरत है। कुल 265 लोगों में संक्रमण पाया गया है। मेरठ में गरुवार को जहां 4.47 फीसद संक्रमण की दर मिली, वहीं शुक्रवार को 3.71 फीसद रही। सीएमओ डा. राजकुमार ने कहा कि शुक्रवार को 2392 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 89 नए मरीज मिले। तीन मरीजों की मौत हुई है। जिले में 4.40 लाख से ज्यादा सैंपलों की जांच की गई है। 87.91 फीसद मरीज ठीक होकर घर पहुंच गए हैं। शुक्रवार को 128 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। 835 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। जिले में कोरोना मरीजों के लिए आइसीयू बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। फिलहाल कुल 1440 बेड उपलब्ध हैं।

loksabha election banner

बागपत में 25 संक्रमित

बागपत जिले में कोरोना का संक्रमण ने रफ्तर पकड़ ली है। हर रोज संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में जिले के 25 लोग संक्रमित मिले है। लोग सावधानियां नहीं बरत रहे है, इसी वजह से पॉजिटिस केस लगातार बढ़ते जा रहे है। प्रभारी सीएमओ डा. भुजवीर सिंह ने बताया कि कोरोना का संक्रमण की चेन लगातार बढ़ रही है। लोगों की लापरवाही भी उजागर हो रही है, जिस वजह से संक्रमण फैल रहा है। लगातार केस बढ़ रहे है, उसके बावजूद लोग जागरूक होने के बजाए लापरवाही बरत रहे है। इसका खामिजया उनके आस-पास के लोग और परिवार के अन्य सदस्यों को भुगतना पड़ रहा है। एक साथ 25 लोग कोरोना पॉजिटिव आने लोगों को सावधान हो जाना चाहिए।

बिजनौर में 12 नए केस

बिजनौर जिले में कोरोना संक्रमित रोगियों के मिलने का क्रम जारी है। शुक्रवार को भी 12 नये कोरोना संक्रमित मिले है। जबकि 10 मरीज ठीक हो कर घर लौटे है। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 235 हो गई है।कोरोना संक्रमण लोगों के जी का जंजाल बना हुआ है। लोगों के तमाम प्रयास के बाद भी कोरोना संक्रमितों के मिलने का क्रम जारी है। कोरोना को हराने के लिए लोग मास्क लगाने एवं शारीरिक दूरी बनाये रखने के प्रति सचेत है। लेकिन त्योहारी सीजन में लोग लापरवाह हो गये है। बाजारों में बेहद भीड़ ने शारीरिक दूरी खत्म कर दी है। ग्राहक एवं दुकानदार बिना मास्क लगाए ही दिखाई दे रहे है। यदि लोगों ने ऐसे ही लापरवाही बरती तो आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमण अधिक फैलने की संभवना है। शुक्रवार को 12 नये रोगी मिलने के साथ ही अब मरीजों की संख्या बढ़कर 3759 हो गई है। अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3466 ठीक होकर घर लौट चुके है। अब जिले में मात्र 235 ही सक्रिय रोगी शेष है।

बुलंदशहर में 50 मामले

बुलंदशहर जिले में शुक्रवार को कोरोना के 50 नए मरीज मिले। साथ ही 19 मरीज वायरस से मुक्त होने पर डिस्चार्ज किए गए। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया कि शुक्रवार को दो हजार जांचें हुई। संक्रमितों में खुर्जा में पांच, डिबाई में पांच, शिकारपुर में पांच, बीबीनगर में चार, गुलावठी में तीन, ऊंचागांव में दो, अनूपशहर में दो, जहांगीराबाद में दो मरीज मिले। स्याना, सिकंदराबाद और दानपुर में एक-एक मरीज मिला। इसके अलावा बुलंदशहर शहरी क्षेत्र में 16 मरीज मिले। अब जिले में संक्रमितों की संख्या 4920 हो गई है। इसमें 4491 मरीज कोरोना मुक्त हो चुके हैं।

मुजफ्फरनगर में 47 लोगों में वायरस

मुजफ्फरनगर जिले में शुक्रवार को जारी हुई स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जनपद के 47 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने 982 लोगों का कोरोना टेस्ट कराया था। हास्पिटल में उपचाराधीन 20 मरीज स्वस्थ्य होकर घरों को चले गए।स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि संक्रमण से कैसे बचाव किया जाए। इसके साथ संक्रमित होने पर उपचार के बारे में भी दिशा निर्देश दिये जा रहे हैं। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि कोरोना से डरने की नहीं बल्कि सावधान रहने की आवश्यकता है।

सहारनपुर में 29 कोरोना पाजिटिव

सहारनपुर जिले में कोरोना मरीजों की रफ्तार घट नहीं रही है। शुक्रवार को कोरोना के 29 मरीज सामने आए। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा जिले में 8237 तक पहुंच गया है जबकि 122 मरीजों की मौत व 6899 के स्वस्थ होने के बाद एक्टिव केस 1216 हो गए हैं। लक्षण वाले कोरोना मरीजों को कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर उपचार शुरू कर दिया है।जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सामने आए 29 कोरोना मरीजों में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं। जिले में मरीजों की संख्या अब 8237 हो गई है। बेहतर रिकवरी रेट के साथ स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 6899 हो गई है जबकि 122 की मौत के बाद अब एक्टिव केस 1216 हो गए हैं।

शामली में 13 केस

शामली जिले में शुक्रवार को 13 कोरोना पाजिटिव मिले हैं। संक्रमितों की कुल संख्या 2944 हो गई है। 18 मरीज ठीक हुए हैं और अब सक्रिय मरीज 86 हैं। शामली शहर में धीमानपुरा निवासी 24 वर्षीय युवती, 60 वर्षीय वृद्ध, बड़ा बाजार निवासी 29 वर्षीय युवक, अटल विहार निवासी 24 वर्षीय युवक की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है। हिंड गांव निवासी 35 वर्षीय युवक, गुजरान निवासी 15 वर्षीय किशोर, कंडेला निवासी 35 वर्षीय युवक, बनत निवासी 45 वर्षीय महिला, भदौड़ा निवासी 60 वर्षीय वृद्ध, अटल विहार निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित हैं। अब तक 2944 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और कुल मौत की संख्या जिले में 27 है। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को चिन्हित कर जांच कराई जा रही है। सक्रिय केस खोजने का सर्वे भी लगातार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग को घर में आइसोलेट मरीजों की प्रभावी निगरानी करने के निर्देश दिए हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.