Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News: मेरठ में 45 साल से ज्यादा उम्र वाले नौ लाख लोगों को कल से लगेगा कोरोना का टीका

16 जनवरी से देशभर में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अब नए पड़ाव पर पहुंच गया है। एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र वालों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। मेरठ में इस उम्र के लोगों की संख्या करीब नौ लाख आंकी गई है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 09:08 AM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 09:08 AM (IST)
Meerut Coronavirus News: मेरठ में 45 साल से ज्यादा उम्र वाले नौ लाख लोगों को कल से लगेगा कोरोना का टीका
मेरठ में नौ लाख लोगों को कल से लगेगा कोरोना का टीका।

मेरठ, जेएनएन। 16 जनवरी से देशभर में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अब नए पड़ाव पर पहुंच गया है। एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र वालों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। मेरठ में इस उम्र के लोगों की संख्या करीब नौ लाख आंकी गई है। इनमें 60 साल से ज्यादा वाले करीब 54 हजार लोगों को टीका लग चुका है। स्वास्थ्य विभाग बुधवार को टीकाकरण की तैयारियों को अंतिम रूप देगा। कई टीकाकरण केंद्र भी बढ़ाए जाएंगे।

loksabha election banner

वैक्सीन लगवाने वाले मिले सुरक्षित: अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया कि कोरोना संक्रमण नए सिरे से फैल रहा है। इस बीच टीकाकरण की गति भी बढ़ानी होगी। प्रदेशभर का उदाहरण देते हुए बताया कि टीका लगवाने के बाद जिन लोगों में संक्रमण हुआ, उनमें बेहद कम लक्षण आए। टीके का असर यह रहा कि किसी मरीज को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी। उन्होंने बताया कि टीका लेने के बाद भी जिन्हें कोरोना हुआ, उन्होंने दूसरों को संक्रमित नहीं किया। यानी वायरल लोड बेहद कम मिला। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वो टीके की अहमियत लोगों को बताएं। म्यूटेटेड वायरस में संक्रमण की क्षमता है, लेकिन यह पहले वाले वायरस की तुलना में कम घातक है। हालांकि बुजुर्गो एवं बीमारों के लिए खतरनाक है।

सिर्फ 64 हजार ने ही लिया टीका: जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि 60 साल से ज्यादा उम्र के 3.44 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था। सौ से ज्यादा टीकाकरण केंद्र बनाए गए। केंद्रों पर सप्ताह में छह दिन तक वैक्सीन लगाई गई, लेकिन जागरूकता में भारी कमी रही। तमाम प्रयासों के बावजूद 20 फीसद भी लक्ष्य हासिल नहीं हुआ। जबकि कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह कारगर हैं। 60 साल से ज्यादा उम्र वालों में अब तक महज 54 हजार लोगों ने टीका लगवाया है। वंचित लोगों के बीच स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी पहुंचकर उन्हें टीका लगवाने को प्रेरित करेंगे।

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि ढाई माह में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों ने टीका लगवाया है। 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को भी टीकाकरण में जोड़ने के बाद व्यवस्थाओं को अपग्रेड किया जाएगा। आयुष्मान पैनल के कई अस्पतालों को भी टीकाकरण की मुहिम से जोड़ा जाएगा।

कोरोना वायरस के 6 मरीज मिले

कोरोना संक्रमण के बढ़ने की रफ्तार जारी है। सोमवार को 348 सैंपलों में 16 में वायरस की पुष्टि हुई, वहीं मंगलवार को 3323 सैंपलों की जांच में 21 में कोरोना की बीमारी पाई गई। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि एक 65 साल की महिला की कोरोना से मौत हुई है। बताया कि सोमवार को संक्रमण की दर पांच फीसद पाई गई थी। मंगलवार को बड़ी संख्या में सैंपलों की जांच की गई है, हालांकि संक्रमण की दर ज्यादा नहीं मिली है। रेलवे स्टेशन पर 82 सैंपल लिए गए, जिसमें एक में कोरोना वायरस मिला। बस स्टेशन पर 50 यात्रियों की एंटीजन जांच हुई, जिसमें कोई मरीज नहीं मिला। मेरठ में आज से पहले 22 फरवरी को अंतिम बार कोरोना मरीज की मौत हुई थी। लगभग एक माह एक सप्ताह बाद संक्रमित व्यक्ति की मौत ने चिंता फिर बढ़ा दी है।

कोविड केंद्रों पर अलर्ट जारी : कोरोना संक्रमण बढ़ने को लेकर प्रशासन ने एक बार फिर कोविड केंद्रों को अलर्ट कर दिया है। शासन ने मेडिकल कालेज समेत सभी कोविड केंद्रों को तैयार रहने के लिए कहा है। मेडिकल कालेज में 250 बेड का कोविड केंद्र है, जिसमें सात मरीज भर्ती हैं। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि मेडिकल कालेज, एनसीआर मेडिकल कालेज और सुभारती समेत कई अन्य पुराने कोविड केंद्रों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। हालांकि मरीज अभी बहुत कम हैं। पिछले साल अक्टूबर के दौरान जिले में 1600 से ज्यादा कोविड बेड थे। इन सभी को कहा गया है कि वे तैयार रहें, जरूरत पड़ने पर प्रशासन किसी भी वक्त नए दिशा निर्देश जारी कर सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.