Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News Update: थम नहीं रहा वायरस का कहर, 111 नए पॉजिटिव मरीज, 74 को किया डिस्‍चार्ज

Meerut Coronavirus News मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोनावायरस जमकर कहर बरपा रहा है। अकेले मेरठ जिले में हररोज कोरोना मरीजों की संख्या सौ के पार बनी हुई है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 08:57 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 08:57 AM (IST)
Meerut Coronavirus News Update: थम नहीं रहा वायरस का कहर, 111 नए पॉजिटिव मरीज, 74 को किया डिस्‍चार्ज
Meerut Coronavirus News Update: थम नहीं रहा वायरस का कहर, 111 नए पॉजिटिव मरीज, 74 को किया डिस्‍चार्ज

मेरठ, जेएनएन। Meerut Coronavirus News मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोनावायरस जमकर कहर बरपा रहा है। अकेले मेरठ जिले में हररोज कोरोना मरीजों की संख्या सौ के पार बनी हुई है। शुक्रवार को 2524 सैंपल की जांच में 111 मरीजों में वायरस का संक्रमण मिला। सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि अब तक 1.77 लाख से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके हैं। कुल मरीजों की संख्या जहां 45 सौ पार कर गई, वहीं मरने वालों का आंकड़ा अब 130 पहुंच गया है। 

loksabha election banner

74 मरीज डिस्चार्ज

250 मरीज होम आइसोलेशन में रखे गए हैं। 74 मरीज डिस्चार्ज हुए, जिससे कुल संख्या 3484 तक पहुंच गई। नौ सौ से ज्यादा एक्टिव मरीज अस्पतालों में इलाज ले रहे हैं। उधर, मेडिकल कालेज के प्रोफेसर डा. टीवीएस आर्य ने कहा कि करीब एक चौथाई मरीजों को आक्सीजन पर रखना पड़ रहा है। 84 मरीजों में से एक वेंटीलेटर पर है। चार मरीजों की मौत हुई है। एक मरीज की मौत के बाद रिपोर्ट आई है। आइसीयू बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

मेडिकल कालेज को मिलीं दस हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीनें

मेडिकल कालेज के कोराना वार्ड में दस हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीनों को इंस्टाल कर दिया गया। दो मरीजों पर मशीनें लगा भी दी गईं। साथ ही रेमिडीसीविर की 50 वायल मेडिकल को और मिल गई हैं। कोविड वार्ड में 35 नेजल कैनुला मशीनें लगाई जाएंगी। इन मशीनों के जरिए गंभीर मरीजों को थोड़ी गर्म आक्सीजन दी जाती है, जिससे लंग्स में कंजेशन खत्म होता है।

एनेस्थीसिया विभाग की टीम प्रशिक्षित

डा. सुधीर राठी ने बताया कि इस कैनुला की उपलब्धता से मरीजों को वेंटीलेटर पर जाने से बचाया जा सकता है। कोविड मरीजों के लिए ये मशीनें काफी कारगर मिली हैं। मेडिकल कालेज में आइसीयू बेडों की संख्या 40 से बढ़ाकर 140 किया जा रहा है, जिसमें से दो तिहाई बेडों पर उपकरण लगाने का मानक पूरा करना होगा। अन्य मरीजों को सामान्य आक्सीजन दी जाएगी। हाई फ्लो नेजल कैनुला उपकरण से मरीजों के फेफड़ों में आक्सीजन की सही मात्रा पहुंचाई जाती है। इसके लिए एनेस्थीसिया विभाग की टीम प्रशिक्षित की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.