Move to Jagran APP

मेरठ में रोजाना मिल रहे एक हजार से ज्‍यादा कोरोना संक्रमित, पढ़िए क्‍या कह रहे चिकित्‍सक

Meerut Corona News Update मेरठ में कोरेाना का लगातार बढ़ता ग्राफ डरा रहा है। अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित 7777 सक्रिय मरीज और 37 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती में करा रहे इलाज। ऐसे में बेहद सावधानी बरतनी जरूरी है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 07:34 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 10:37 AM (IST)
मेरठ में रोजाना मिल रहे एक हजार से ज्‍यादा कोरोना संक्रमित, पढ़िए क्‍या कह रहे चिकित्‍सक
Meerut Coronavirus Update मेरठ जिले में प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में बीते चार दिनों से कोरोना संक्रमण के रोजाना एक हजार से अधिक मरीज मिल रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दर दस प्रतिशत से अधिक बनी हुई है। संक्रमण की तेज हुई रफ्तार लोगों को डरा रही है। शनिवार को कुल 1061 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले। इनमें 642 नए मरीज मिले और 419 मरीज कांटेक्ट ट्रेसिंग में संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमितों में छात्र, स्वास्थ्य कर्मचारी, विभिन्न संगठनों के लोग व सफाई कर्मचारी शामिल हैं। 11 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

loksabha election banner

8132 सैंपलों की जांच

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि शनिवार को कुल 8132 सैंपलों की जांच गई। इसमें कुल 1061 मरीजों में 386 महिलाएं और 675 पुरुष हैं। जबकि 507 मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित कुल 7777 सक्रिय मरीज हैं। इनमें 37 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और 7740 होम आइसोलेशन पर रहकर इलाज करा रहे हैं। साथ ही बताया कि संक्रमण की चेन बढऩे से अब जिले के हर क्षेत्र में संक्रमित पाए जा रहे हैं।

शहर के इन इलाकों में केस

शहर के जयभीमनगर क्षेत्र में पिछले दिनों से लगातार संक्रमित मिल रहे हैं। यहां पिछले चार से पांच दिनों में अधिकांश दिनों में 90 से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। शनिवार को फिर से जयभीमनगर में जिले के सर्वाधिक 111 संक्रमित पाए गए। इनमें से 92 नए मरीज और 19 कांटेक्ट ट्रेसिंग में संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा बताया कि पल्हेड़ा में 106, कंकरखेड़ा में 91, पुलिस लाइन क्षेत्र में 60, ब्रह्मपुरी में 46, नंगलाबट्टू में 44, मलियाना में 37, कैंट में 34, साबुन गोदाम में 33, संजयनगर में 19 संक्रमित मिले हैं।

मेडिकल कालेज में भर्ती 24 कोरोना संक्रमित

मेडिकल कालेज के कोविड अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. तरुण पाल ने बताया कि मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमण से ग्रसित 24 मरीज भर्ती हैं। इनमें दो मरीज वेंटीलेटर, दो बाइपैप और 10 मरीजों को आक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। उन्होंने बताया कि इन मरीजों में अधिकांश मरीजों को पहले से कोई न कोई समस्या है या फिर उनकी आयु अधिक है।

यह कहना है चिकित्‍सकों को

मौसम में आए बदलाव से लोग सर्दी, जुकाम व बुखार की चपेट में तेजी से आ रहे हैं। घर में एक से अधिक लोगों को बुखार होने पर कोविड की जांच जरूर कराएं। सामान्य सर्दी-जुकाम के साथ कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है। वहीं, घर में अगर कोई बुजुर्ग दिल, उच्च रक्तचाप, मधुमेह या किसी अन्य गंभीर समस्या से ग्रसित है तो समय पर कोरोना की पहचान जरूरी है। क्योंकि ऐसे लोगों के लिए संक्रमण घातक हो सकता है। बच्चों में कोरोना संक्रमण होने पर उच्च बुखार रहने पर चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।

- डा. अमित उपाध्याय, बाल रोग विशेषज्ञ

सारथी संस्था ने राहगीरों को बांटे मास्क

मेरठ : कोरोना संक्रमण जिले में तेजी से पांव पसार रहा है। ऐसे में लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक संस्था सारथी सोशल वेलफेयर सोसाइटी संस्था ने शनिवार को बिना मास्क घूम रहे राहगीरों को मास्क वितरित किए। संस्था की अध्यक्ष कल्पना पांडे ने लोगों को जागरूक किया गया कि घर से बाहर निकलते ही अपनी व स्वजन की सुरक्षा के लिए मास्क जरूर पहनें। साथ ही लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर संस्था के सचिव अशोक शर्मा, महामंत्री रोहित पंवार, दिव्यांश टंडन, पूनम टंडन आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.