Move to Jagran APP

मेरठ में शहर से लेकर देहात की गलियों तक पहुंचा कोरोनावायरस, इतने गांवों में फैला

meerut corona update मेरठ में कोरोना तेजी के साथ पांव फैला रहा है। शहर के साथ-साथ देहात के क्षेत्र भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। वहीं प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण से गांवों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने व दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 11:30 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 11:30 AM (IST)
मेरठ में शहर से लेकर देहात की गलियों तक पहुंचा कोरोनावायरस, इतने गांवों में फैला
निगरानी समिति को किया सक्रिय, हर बीमार की सूची हो रही तैयार।

मेरठ,जागरण संवाददाता। meerut corona update कोरोना संक्रमण का असर एक बार फिर शहर से लेकर देहात की गलियों तक में पहुंच चुका है। वर्तमान में जिले के 126 गांवों में कोरोना से पीडि़त मरीज सामने आ चुके हैं। जिनका उपचार घर पर ही किया जा रहा है। साथ ही मरीज मिलने पर गली की बैरिकेडिंग कर सैनिटाइजर का छिड़काव कराया जा रहा है।

loksabha election banner

दिशा-निर्देश जारी किए

प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण से गांवों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने व दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लेकिन गांवों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है और पिछले दो सप्ताह में ही संक्रमण का असर जनपद के 126 गांवों तक पहुंच चुका है। मरीजों की जांच में सामने आया कि दो से तीन दिन तबीयत खराब होने पर ग्रामीणों ने जांच कराई। जांच में संक्रमण से पीड़ित होना सामने आ रहा है। जांच में अभी तक गांवों में करीब आठ सौ मरीज सामने आ चुके हैं। जिसमें से 70 फीसदी मरीज घर पर ही किए गए उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं, जबकि 30 फीसदी का उपचार जारी है। साथ ही संक्रमित मरीज मिलने पर गली में बैरिकेडिंग करने के साथ सैनिटाइजर का छिड़काव भी कराया जा रहा है।

बीमारों की तैयार हो रही सूची

कोरोना संक्रमण को लेकर गांवों में निगरानी समिति का सक्रिय किया गया है। समिति गांव में बीमार होने वाले ग्रामीणों का रिकार्ड तैयार कर रही है और स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कर रही है। साथ ही संक्रमण से पीडि़त मिलने पर गांव में ही उपचार की व्यवस्था के साथ दवा किट उपलब्ध भी करा रही है।

इनका कहना है

कोरोना संक्रमण से गांवों को बचाने के लिए प्रयास जारी है। हालांकि अभी तक 126 गांवों मेें संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं। मरीज मिलने पर बैरिकेडिंग कराने के साथ सैनिटाइजर का छिड़काव कराया जा रहा है।

- रेनू श्रीवास्तव, डीपीआरओ

17174 को लगी कोरोनारोधी डोज, 1781 को बूस्टर

मेरठ : कोरोना संक्रमण के बीच टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। गुरुवार को 17174 लोगों को टीका लगाया गया। 1781 लोगों को बूस्टर डोज दी गई है। कैलाश प्रकाश स्टेडियम समेत दो केंद्रों पर लगाए गए विशेष कैंपों में बड़ी संख्या में टीकाकरण हुआ। शुक्रवार को लक्ष्य बढ़ाकर टीकाकरण करने के लिए कहा गया है। जिले में 88.4 प्रतिशत आबादी को प्रथम डोज, जबकि 57 प्रतिशत को दूसरी डोज दी जा चुकी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम एवं सुभारती कालेज परिसर में दो दिनी विशेष कैंप लगाया गया है, जहां किशोर आधार कार्ड दिखाकर टीका ले सकते हैं। गुरुवार को 15 से 17 साल की उम्र वर्ग के 4322 किशोरों को टीका लगा। 60 साल से ज्यादा उम्र के 420 कोमार्बिड मरीजों, 642 हेल्थवर्करों एवं 719 फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 45 से 60 साल के 663 और 18-44 साल के 4661 लोगों का टीकाकरण किया गया। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 15 से 17 साल के बच्चों को कोवैक्सीन दी जा रही है, जो नए वैरिएंट को रोकने में भी कारगर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.