Move to Jagran APP

CCSU Examination News: इस तारीख से हो सकती है परीक्षाओं में फेरबलद, स्वयं पोर्टल से बढ़ाएं स्किल

कोविड संक्रमण को देखते हुए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की सभी लिखित और प्रयोगात्मक परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं। 15 मई तक कोई परीक्षा नहीं होगी। सीसीएसयू समेत पूरे प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों की परीक्षा स्थगित हुई हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 02:34 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 02:34 PM (IST)
CCSU Examination News: इस तारीख से हो सकती है परीक्षाओं में फेरबलद, स्वयं पोर्टल से बढ़ाएं स्किल
सीसीएसयू में कई परीक्षाओं में हो सकता है फेरबदल।

मेरठ, जेएनएन। कोविड संक्रमण को देखते हुए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की सभी लिखित और प्रयोगात्मक परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं। 15 मई तक कोई परीक्षा नहीं होगी। सीसीएसयू समेत पूरे प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों की परीक्षा स्थगित हुई हैं, ऐसे में पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षा को लेकर कुछ बदलाव किया जा सकता है।

loksabha election banner

कोविड का संक्रमण अगर 15 मई के बाद कम होता है तो ही विवि की परीक्षा कराई जा सकती है। अगर संक्रमण का खतरा और बढ़ता है तो परीक्षा की तिथि आगे भी टल सकती है। पिछले साल की तरह परीक्षा में कुछ बदलाव किया जा सकता है। विवि की परीक्षाओं को कराने में करीब दो महीने का समय लगेगा। अगर मई के आखिर में परीक्षा होती है तो अगस्त तक परीक्षा चलेगी। इससे विवि के शैक्षणिक सत्र को नियमित करना संभव नहीं होगा। हालांकि विवि प्रशासन शासन की ओर से कोविड के टीकाकरण के लक्ष्य पूरा करने में जुटा है।

स्वयं पोर्टल से स्किल बढ़ाएं छात्र

कोविड- 19 के चलते चौधरी चरण सिंह विवि और कालेज बंद हो गए हैं। आनलाइन पढ़ाई पर जोर है, लेकिन बहुत से छात्रों की परीक्षा नहीं हुई है। ऐसे में उनकी आनलाइन पढ़ाई रुकी है। इस तरह के छात्र यूजीसी के स्वयं पोर्टल से घर बैठे अपनी पसंद का कोई भी कोर्स कर सकते हैं।

इन विषयों का है विकल्‍प

इस पोर्टल पर अंग्रेजी, हिंदी के अलावा विदेशी भाषा सिखने का भी विकल्प है। इंजीनियरिंग में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए यहां पर एयरोस्पेस, बायो इंजीनियरिंग, केमिकल, कंप्यूटर साइंस, केमिकल, सिविल जैसे कोर्स भी हैं। मैनेजमेंट, साइंस, गणित, कला, क्राफ्ट जैसे कोर्स उपलब्ध हैं।सीसीएसयू में स्वयं के समन्वयक प्रो. पीके मिश्र का कहना है कि स्वयं पोर्टल के सभी कोर्स उपयोगी हैं, इसकी हर जगह मान्यता है। नौकरीपेशा लोग भी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। स्वयं को आने वाले समय में विवि क्रेडिट से जोड़ा जाएगा। इस कोर्स के अंक को अपनी मार्कशीट में भी कैरी करा सकेंगे। स्वयं समन्वयक के नाम से अगर कोई पैसे मांग रहा है तो उससे सावधान रहें। कैसी भी वित्तीय जानकारी ईमेल पर देने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.