Move to Jagran APP

एमडी ने मशीन को पहनाई माला, रैपिड रेल का फाउंडेशन कार्य शुरू

एनसीआरटीसी ने भारत के पहले क्षेत्रीय रेल दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के तहत दुहाई से शताब्दीनगर तक के हिस्से पर बुधवार से शताब्दीनगर व मोदीनगर में पिलर फाउंडेशन का कार्य शुरू कर दिया। इसमें पाइल लोड टेस्ट भी शामिल है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 07:00 AM (IST)
एमडी ने मशीन को पहनाई माला, रैपिड रेल का फाउंडेशन कार्य शुरू

जेएनएन, मेरठ। एनसीआरटीसी ने भारत के पहले क्षेत्रीय रेल दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के तहत दुहाई से शताब्दीनगर तक के हिस्से पर बुधवार से शताब्दीनगर व मोदीनगर में पिलर फाउंडेशन का कार्य शुरू कर दिया। इसमें पाइल लोड टेस्ट भी शामिल है। एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय सिंह ने मशीन को माला पहनाकर कार्य का शुभारंभ कराया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यो का जायजा लिया। शताब्दीनगर में बन रहे कास्टिंग यार्ड का भी निरीक्षण किया।

loksabha election banner

दुहाई से शताब्दीनगर तक का कार्य पैकेज तीन में रखा गया है। इसके लिए लार्सन एंड टुर्बो (एलएंडटी) कार्य कर रही है। लॉट-एक में दुहाई (ईपीई) से मोदीनगर नॉर्थ तक दो एलिवेटेड स्टेशनों, मुरादनगर और मोदीनगर साउथ वाले एलिवेटेड वायडक्ट का निर्माण कर रहा है। वहीं, लॉट-दो में मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से लेकर शताब्दी नगर स्टेशन तक एलिवेटेड वायडक्ट का निर्माण कर रहा है। इसके अंतर्गत पांच एलिवेटेड स्टेशन-मोदीनगर नॉर्थ, मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी और शताब्दीनगर होंगे। एनसीआरटीसी के एमडी ने मोदीनगर में मुख्य परियोजना प्रबंधक के कार्यालय का भी दौरा किया। गौरतलब है कि इस कार्यालय से दुहाई से शताब्दीनगर तक के कार्य की निगरानी की जाएगी। दुहाई से मोदीपुरम के बीच सड़क चौड़ीकरण और यूटिलिटी डायवर्जन का काम चल रहा है। यही नहीं, दुहाई से मुरादनगर के बीच पाइल लोड टेस्ट भी पूरा कर लिया गया है। शताब्दीनगर तक के हिस्से में अभी पाइल लोड टेस्ट चल रहा रहा है। दुहाई से शताब्दीनगर तक दो हिस्सों में होगा काम

दुहाई से शताब्दीनगर तक की दूरी 33 किमी है। लंबाई ज्यादा होने के कारण इसे दो हिस्सों यानी दो लॉट में बांटा गया है। लॉट-एक में दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक। लॉट-दो में मोदीनगर नॉर्थ से शताब्दीनगर तक कार्य होगा। इस बीच साइट कार्यालय भी खोले जाएंगे। गुलधर से दुहाई के बीच पहला स्पैन तैयार

गुलधर और दुहाई के बीच वायडक्ट के पहले स्पैन को लांच करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। यह पैकेज-दो में आता है। वहीं, पैकेज-एक के अंतर्गत साहिबाबाद स्टेशन के पास पहला स्पैन भी तैयार होने वाला है। चार स्टेशनों- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई का निर्माण कार्य प्रगति पर है। वैशाली ग्रीन बेल्ट में इलेक्ट्रिकल यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.