Move to Jagran APP

मुंबई बंदरगाह पर शहीद फायरकर्मियों का स्मरण

पुलिस लाइन में बुधवार को अग्निशमन सेवा सप्ताह का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 10:45 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 10:45 PM (IST)
मुंबई बंदरगाह पर शहीद फायरकर्मियों का स्मरण
मुंबई बंदरगाह पर शहीद फायरकर्मियों का स्मरण

मेरठ,जेएनएन। पुलिस लाइन में बुधवार को अग्निशमन सेवा सप्ताह का आयोजन किया गया। इस मौके पर 1944 में मुंबई बंदरगाह पर आग बुझाते हुए प्राणों की आहुति देने वाले फायरकर्मियों को याद किया। अग्निशमन सेवा सप्ताह 14 से 20 अप्रैल तक मनाया जाएगा।

loksabha election banner

एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने फायर रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। फायरकर्मियों द्वारा शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में अग्नि सुरक्षा के संबंध में प्रचार सामग्री बांटी गई। बताया गया कि वर्ष 1944 को मुंबई बंदरगाह पर एक मालवाहक जहाज में अचानक आग लग गई थी। जहाज के अंदर भारी मात्रा में विस्फोटक व युद्ध उपकरण रखे थे। जहाज पर लगी भीषण आग पर काबू पाने के प्रयास में 66 दमकलकर्मियों की जान चली गई थी। दिवगंत फायरकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए 14 अप्रैल को 'अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस' और उसी दिन से एक सप्ताह तक 'अग्निसुरक्षा सप्ताह' मनाया जाता है। इस मौके पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी संतोष कुमार राय, मोहम्मद अफजल, कर्मचारी और दिवगंत फायरकर्मियों के स्वजन मौजूद रहे।

सुपरटेक में आग, नहीं बजा अलार्म : हाईवे स्थित सुपरटेक स्पो‌र्ट्स सिटी के फ्लैट के गार्बेज बाक्स में बुधवार को आग लग गई। इससे आसपास धुआं फैल गया। फ्लैट मालिक का आरोप है कि हैरानी की बात है कि सोसायटी में लगे फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर ने काम ही नहीं किया।

बी-4 फ्लोर में रहने वाले मोहित शर्मा का आरोप है कि वह बुधवार को गृह प्रवेश करने के लिए आए थे। तभी अचानक गार्बेज बाक्स में आग लग गई और धुएं का गुबार उठने लगा। धुएं से लोगों का दम घुटने लगा। उन्होंने किसी तरह आग बुझाई। उन्होंने सवाल उठाया कि जब अपार्टमेंट के लोग सभी तरह के चार्ज देते हैं तो फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर जैसी सुविधा ठप क्यों है। स्पो‌र्ट्स सिटी के प्रबंधक मोहित कुमार का कहना है कि किसी बच्चे ने पटाखा जला दिया था जिससे धुआं उठा। आग लगने जैसी कोई घटना नहीं हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.