Move to Jagran APP

अब मानव संसाधन पोर्टल की सुरक्षा पर उठे सवाल, इसी पोर्टल पर अपलोड हो रहे शिक्षकों के डाटा

अनामिका प्रकरण के बाद से सभी विवि और कालेजों के शिक्षकों की जांच तेज हो गई है। ऐसे में अब मानव संसाधन पोर्टल की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पढि़ए क्‍या हो रही दिक्‍कत।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 03:42 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 03:42 PM (IST)
अब मानव संसाधन पोर्टल की सुरक्षा पर उठे सवाल, इसी पोर्टल पर अपलोड हो रहे शिक्षकों के डाटा
अब मानव संसाधन पोर्टल की सुरक्षा पर उठे सवाल, इसी पोर्टल पर अपलोड हो रहे शिक्षकों के डाटा

मेरठ, जेएनएन। अनामिका शुक्ला प्रकरण के बाद पूरे प्रदेश के डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों के कागजों की जांच किया जा रही है। उनके शैक्षणिक प्रमाण पत्र जांचे जा रहे हैं तो दूसरी ओर मानव संसाधन पोर्टल पर शिक्षकों के सर्विस बुक से लेकर सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र भी और डाटा अपलोड किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में अभी तक 12 लाख शिक्षकों के डाटा अपलोड हो चुके हैं।इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों का डाटा अपलोड किया जा रहा है। इस पोर्टल की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं।गूगल ने इस पोर्टल को असुरक्षित बताया है। इसके बाद शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है। शिक्षकों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर शिकायत दर्ज की है कि इस तरह से डाटा अपलोड करने से आगे चलकर मुश्किल हो सकती है। शिक्षकों का डाटा लीक हो सकती है। अगर ऐसी स्थिति हुई तो कई तरह के फर्जीवाड़े होने लगेंगे। उन्होंने पोर्टल के माध्यम से डाटा अपलोड करने की व्यवस्था को खत्म करने की की मांग की है।

24 जुलाई तक B.Ed के भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

मेरठ। कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए और विश्वविद्यालय की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को देखते हुए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर कोर्स और बीएड के परीक्षा फॉर्म भरे जा रहें हैं। इसमें सेमेस्टर कोर्स के परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है। बीएड के परीक्षा फॉर्म 24 जुलाई तक ऑनलाइन भरे जाएंगे। सेमेस्टर कोर्स के परीक्षा फॉर्म भरकर छात्रों को उसकी हार्ड कॉपी कॉलेजों में नहीं जमा करानी है। कॉलेज छात्रों के नॉमिनल रोल लिस्ट को जमा कराएंगे।विश्वविद्यालय में सेल्फ पोषित योजना के तहत संचालित बीसीए, बीबीए, बीए एलएलबी, बीकॉम एलएलबी, एमजेएमसी, बीजेएमसी, बीएससी होम साइंस, बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी माइक्रोबायोलॉजी, एमएससी कंप्यूटर साइंस, एमएससी होम साइंस, मैनेजमेंट के कोर्स, एमबीए सिविल आदि पाठ्यक्रमों की सत्र 2019 की सम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भरे जा रहें हैं।

बीएड के छात्र भरेंगे फार्म

बीएड के सत्र 2019- 21 प्रथम वर्ष की मुख्य परीक्षा बीएड सत्र 2018 -20 के द्वितीय वर्ष की परीक्षा और सत्र 2017- 19 के प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष की बैक पेपर परीक्षा के फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.