Move to Jagran APP

Coronavirus: वुहान की तरह जान ले रहा है मंडी का कोरोना वायरस, जानिए माइक्रोबायोलाजिस्ट क्‍या आशंका जता रहे

जिले में कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों ने प्रदेश सरकार को भी चौंका दिया है। मेरठ में मौत की दर अन्य जिलों से ज्यादा दर्ज हुई है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 10:59 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 10:59 AM (IST)
Coronavirus: वुहान की तरह जान ले रहा है मंडी का कोरोना वायरस, जानिए माइक्रोबायोलाजिस्ट क्‍या आशंका जता रहे
Coronavirus: वुहान की तरह जान ले रहा है मंडी का कोरोना वायरस, जानिए माइक्रोबायोलाजिस्ट क्‍या आशंका जता रहे

मेरठ, [संतोष शुक्ल]। जिले में कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों ने प्रदेश सरकार को भी चौंका दिया है। मेरठ में मौत की दर अन्य जिलों से ज्यादा दर्ज हुई है। सब्जी मंडी का महाराष्ट्र कनेक्शन सबसे घातक फैक्टर बनकर उभरा है। 11 में से छह मौतों के तार मंडी से जुड़े हैं। स्वास्थ्य विभाग को अंदेशा है कि महाराष्ट्र से फलों एवं सब्जियों के साथ कोरोना वायरस मंडी तक पहुंचा। माइक्रोबायोलाजिस्ट भी आशंका जाहिर कर रहे हैं कि यह एल-स्ट्रेन हो सकता है।

loksabha election banner

महाराष्ट्र वाला वायरस तो नहीं

आइसीएमआर ने भी महाराष्ट्र और गुजरात में संक्रमित वायरस के स्ट्रेन को ज्यादा खतरनाक बताया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक महाराष्ट्र और गुजरात में ज्यादातर लोग यूएसए और यूरोपीय देशों से आते हैं। यहां वायरस का सबसे घातक यानी एल-स्ट्रेन संक्रमित हुआ। इससे बड़ी संख्या में मरीजों की मौत हुई। केरल में हल्का यानी एस-स्ट्रेन होने से मरीज ज्यादा होने के बावजूद ज्यादा मौतें नहीं हुईं। कारण। यहां पर खाड़ी देशों से ज्यादा आना रहा है। गुजरात के बायोटेक्नालाजी रिसर्च सेंटर ने वायरस की डिकोडिंग की। इसमें तीन स्ट्रेन पाए गए हैं। इसमें चीन के वुहान और यूएसए में संक्रिमत कोरोना से समानता मिली है। चीन की शोध रिपोर्ट में कोरोना वायरस के 30 स्ट्रेन बताए जा चुके हैं। वुहान, यूरोप व अमेरिका में वायरस ज्यादा घातक होकर उभरा।

मंडी कनेक्शन पर प्रशासन हैरान

सीएमओ डा. राजकुमार का कहना है कि नवीन सब्जी मंडी से जुड़े पांच से ज्यादा लोगों की मौत से खतरनाक संकेत उभरे हैं। गत दिनों श्रीराम पैलेस निवासी व सब्जी मंडी के आढ़ती ने अपोलो में दम तोड़ा था। रवींद्रपुरी के सब्जी व्यापारी की भी मौत कोरोना से हुई तो शिवशक्तिनगर के 30 साल के युवक ने जान गंवाई। उसका भाई सब्जी मंडी में व्यापार करता था। साबुन गोदाम के भाजपा नेता के पिता की 24 अप्रैल को मौत हुई थी। उसका सब्जी मंडी खूब आना जाना था। उनके 24 साल के पुत्र की शुक्रवार को मौत हो गई। केसरगंज के व्यापारी का भी मंडी कनेक्शन रहा है। मंडी से संक्रमित कई अन्य मरीजों की तबीयत लगातार बिगड़ रही है।

इनका कहना है

मंडी में महाराष्ट्र से सामान आता है। ऐसे में वहां के स्ट्रेन के संक्रमण का खतरा है। माइक्रोबायोलॉजी विशेषज्ञों एवं पुणो की वायरोलॉजी लैब से भी स्ट्रेन की जानकारी ली जाएगी। वायरस में नए लक्षणों के उभरने के साथ ही स्ट्रेन में हल्का बदलाव भी हो रहा है। 11 मृतकों में पांच से ज्यादा का संबंध सब्जी मंडी से मिला है।

- डा. राजकुमार, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.