Move to Jagran APP

गांधी जयंती को बनाएं रोजगार दिवस, खूब दें ऋण : अंजान

उप्र खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष रामगोपाल उर्फ गोपाल अंजान ने गुरुवार को मंडलीय समीक्षा करके रोजगार और ग्रामोद्योग के लिए ऋण वितरण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में लेटलतीफी पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती को रोजगार दिवस बनाएं।

By Edited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 09:08 AM (IST)
गांधी जयंती को बनाएं रोजगार दिवस, खूब दें ऋण : अंजान
रोजगार और ग्रामोद्योग के लिए ऋण वितरण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में लेटलतीफी।

मेरठ, जेएनएन। उप्र खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष रामगोपाल उर्फ गोपाल अंजान ने गुरुवार को मंडलीय समीक्षा करके रोजगार और ग्रामोद्योग के लिए ऋण वितरण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में लेटलतीफी पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि अधिकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार और ग्रामोद्योग के लिए ऋण उपलब्ध कराकर गांधी जयंती को रोजगार दिवस बनाएं। इस दौरान उन्होंने जहां माटीकला के 15 लाभार्थियों को निश्शुल्क विद्युत चलित चाक प्रदान किया। महिलाओं के कौशल विकास प्रशिक्षण के समापन पर उन्हें प्रमाणपत्र वितरित किए तथा अच्छा काम और रोजगार प्रदान वाली तीन इकाइयों को प्रोत्साहन राशि के चेक प्रदान किए। बोर्ड उपाध्यक्ष ने मेरठ मंडल के सभी जनपदों में संचालित कुल 145 विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। ग्रामोद्योग स्थापित करने तथा रोजगार सृजन योजना के तहत ऋण वितरण में लापरवाही पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण ने योजनाओं को प्रभावित किया है लेकिन अब उससे बाहर निकलकर एक-एक व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध कराने में अधिकारी जुट जाएं। उन्होंने कहा कि सीएम का निर्देश है कि प्रदेश में किसी को भूखा नहीं सोने दिया जाएगा। बांटे निश्शुल्क विद्युत चाक, सम्मान किया इस दौरान उन्होंने माटीकला के 15 लाभार्थियों को निश्शुल्क विद्युत चाक प्रदान किया। अच्छा काम करने तथा बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने वाले तीन ग्रामोद्योग संचालकों को उन्होंने प्रोत्साहन राशि के चेक प्रदान करके सम्मानित किया। दतावली गांव में उन्होंने कौशल विकास प्रशिक्षण के समापन पर 25 महिलाओं को प्रमाणपत्र प्रदान किए। बैठक में जिला ग्रामोद्योग अधिकारी मेरठ एके दीक्षित, हापुड़ राकेश कर्णवाल, गौतमबुद्धनगर अनिल कुमार, बागपत अजयपाल आदि मौजूद रहे। मेरठ या गाजियाबाद में स्थापित होगा प्रशिक्षण केंद्र उन्होंने कहा कि मेरठ मंडल के लाभार्थियों को अभी तक रोजगार प्रशिक्षण के लिए नजीबाबाद स्थित प्रशिक्षण केंद्र पर जाना होता है। इससे मेरठ क्षेत्र के लोग परेशान रहते हैं। महिलाओं के लिए तो यह कार्य और भी कष्टकारी है। लिहाजा मंडल का प्रशिक्षण केंद्र मेरठ अथवा गाजियाबाद में स्थापित करने की तैयारी है। इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। 'पिछली सरकारों में सिर्फ आमदनी का साधन था खादी बोर्ड' मेरठ, जेएनएन। रामगोपाल ने पल्लवपुरम में प्रेसवार्ता में कहा कि पिछली सरकारों में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड सिर्फ आमदनी का साधन था। शहर से ग्रामीण क्षेत्र में निचले स्तर तक लोगों को किसी तरह का कोई रोजगार मुहैया नहीं कराया गया। किसी तरह की योजना को धरातल पर नहीं उतारा गया। मगर, योगी सरकार ने हर क्षेत्र में रोजगार के साधन उपलब्ध कराए हैं। रामगोपाल शाम को पल्लवपुरम में श्रम कल्याण बोर्ड के चेयरमैन सुनील भराला के घर पहुंचे। यहां भाजपा नेता अजय भराला और अन्य कार्यकर्ताओं ने उनको तलवार भेंट कर स्वागत किया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.