Move to Jagran APP

आइपैड से सिस्टम स्क्ैन कर उड़ा देते है लग्जरी गाड़ी

दिल्ली-एनसीआर से कार चोरी कर उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बेचने वाले अंतर्राज्यीय गैंग के तीन शातिर बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:07 AM (IST)
आइपैड से सिस्टम स्क्ैन कर उड़ा देते है लग्जरी गाड़ी
आइपैड से सिस्टम स्क्ैन कर उड़ा देते है लग्जरी गाड़ी

मेरठ,जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर से कार चोरी कर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बेचने वाले अंतर्राज्यीय गैंग के तीन शातिर बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से दो लग्जरी कार समेत छह वाहन बरामद किए। इंजन और चेसिस नंबर बदलकर वाहनों पर फर्जी कागजात लगा देते थे। उनका गैंग पिछले तीन साल से वाहन चोरी की वारदातों में लिप्त है। अब तक पांच सौ से ज्यादा कार चुरा चुके हैं।

loksabha election banner

रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में एसएसपी अजय साहनी और एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि टीपीनगर पुलिस ने लग्जरी गाड़ियों को चुराने के लिए तकनीक इस्तेमाल करने वाले अंतर्राज्यीय चोर गिरोह के तीन बदमाशों को बागपत फ्लाइओवर के पास से गिरफ्तार कर लिया। उनकी निशानदेही पर एक इनोवा, वर्ना और चार बाइक बरामद की। अंधेरे का फायदा उठाकर गैंग का सरगना मेहराज निवासी मकबरा डिग्गी रेलवे रोड और साहबजादा निवासी समर गार्डन लिसाड़ीगेट फरार हो गए। पकड़े गए बदमाशों ने बताया कि आइ-पैड से गाड़ी का पूरा सिस्टम स्कैन कर लेते थे और फिर सिक्यॉरिटी फीचर बंद कर देते हैं। पुलिस के मुताबिक मेहराज ही गैंग का सरगना है, जो गाड़ियों के इंजन और चेसिस नंबर तक बदलकर उन पर फर्जी कागजात लगाकर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में बेच देते थे। अब तक यह गैंग पांच सौ से अधिक वाहन चोरी कर चुका है।

वाहन चोरी के लिए प्रयोग करते थे हाई-प्रोफाइल तकनीक

आरोपित परंपरागत तरीके से गाड़ियों का लॉक तोड़ते थे। अब गाड़ियों में कई तरह की सिक्यॉरिटी फीचर होते हैं, इसके कारण आरोपित कोई रिस्क नहीं लेते। कई लग्जरी गाड़िया बिना चाबी के स्टार्ट भी नहीं होती। ऐसे में आरोपित आइ-पैड भी अपने पास रखते थे और उससे चोरी करते थे। आरोपित गाड़ी में आइ-पैड लगाकर उसके सिस्टम को स्कैन कर लेते हैं और फिर उसके सिक्योरिटी फीचर्स को बंद कर देते थे। आइ-पैड से जुड़ने के बाद गाड़ी पर पूरा कंट्रोल आरोपितों का हो जाता था।

गिरफ्तार हुए वाहन चोर :

1. अनिल पुत्र मेहर सिंह निवासी करनावल थाना सरूरपुर।

2. वाहिद पुत्र जहुरद्दीन निवासी पूर्वा फय्याज अली देहलीगेट।

3. अरुण त्यागी पुत्र आकाश त्यागी निवासी छोटा मवाना।

--------

हरिद्वार, देहरादून और लखनऊ में बेचने जा रहे थे कार :

बदमाशों के कब्जे से बरामद इनोवा और वर्ना को हरिद्वार और देहरादून तथा लखनऊ में सौदा तय कर लिया था। ऑन डिमांड पर ही आरोपित कार चोरी करते थे। यहां से दिल्ली रोडवेज बस में सवार होकर जाते थे। वहां से कार चोरी कर देर रात तक लौट जाते हैं। सोतीगंज में नंबर बदलकर फर्जी कागजात लगा देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.