Move to Jagran APP

High Court Bench : मेरठ में हाईकोर्ट बेंच को लखनऊ की सभी बार ने दिया समर्थन Meerut News

Social Media पर वायरल हुए सेंट्रल बार एसोसिएशन लखनऊ के महासचिव संजीव पांडेय के पत्र ने एक बार फिर मेरठ में हाईकोर्ट बेंच के मुद्दे को गरमा दिया है।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 11:13 AM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 11:13 AM (IST)
High Court Bench : मेरठ में हाईकोर्ट बेंच को लखनऊ की सभी बार ने दिया समर्थन Meerut News
High Court Bench : मेरठ में हाईकोर्ट बेंच को लखनऊ की सभी बार ने दिया समर्थन Meerut News

मेरठ, [जागरण स्‍पेशल]। हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के मेरठ आगमन से ठीक दो दिन पहले मेरठ में हाईकोर्ट बेंच की स्थापना का मुद्दा गरमा गया है। लखनऊ की सभी बार एसोसिएशन ने मेरठ में हाईकोर्ट बेंच की स्थापना को समर्थन की घोषणा कर दी है। सेंट्रल बार एसोसिएशन लखनऊ के महासचिव ने मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष को संबोधित पत्र भेजा है। महासचिव संजीव पांडेय ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि उन्होंने यह पत्र गुरुवार को ही लिखा है और मेरठ बार को भेज दिया है। वहीं, मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि पत्र अभी उन्हें नहीं मिला है।

loksabha election banner

तीन दशक से चल रहा है आंदोलन
तीन दशक से भी ज्यादा समय से मेरठ में हाई कोर्ट बेंच की स्थापना की मांग को लेकर आंदोलन चल रहा है। इस मुद्दे को गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुए सेंट्रल बार एसोसिएशन लखनऊ के महासचिव संजीव पांडेय के पत्र ने हवा दे दी। इस पत्र में कहा गया है कि 20 अगस्त को सेंट्रल बार के नेतृत्व में लखनऊ जनपद की सभी बार की संयुक्त बैठक हुई। इसमें लखनऊ बार, अवध बार, स्टेट पब्लिक सर्विसेज टिब्यूनल बार, राजस्व बार, रॉयल बार, वक्फ टिब्यूनल बार, डीआरटी बार, मोहनलाल गंज बार के पदाधिकारी शामिल हुए।

लखनऊ के सभी अधिवक्‍ता पक्ष में
बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि उच्च न्यायालय की पीठ का गठन मेरठ में किया जाए, जिसके लिए मेरठ के अधिवक्ता संघर्ष कर रहे हैं। पत्र में लिखा है कि राजधानी लखनऊ के सभी अधिवक्ता मेरठ की मांग के समर्थन में पूरी तरह साथ हैं। आवश्यक्ता पड़ने पर आंदोलन में भी साथ रहेंगे। सेंट्रल बार जल्द अधिवक्ताओं की समस्याओं और मांगों को लेकर प्रदेश स्तरीय सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है, जिसमें प्रदेश के अधिवक्ता शामिल होंगे। बता दें कि सेंट्रल बार एसोसिएशन में 20 हजार से ज्यादा सदस्य हैं।

24 को आएंगे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश
मेरठ बार एसोसिएशन के महामंत्री नरेश दत्त शर्मा ने बताया कि कल 24 अगस्त को मेरठ बार एसो. के पं. नानक चंद सभागार में पूर्व जिला शासकीय अधिवक्ता चौधरी कृपाल सिंह के तैल चित्र का अनावरण इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति गोविंद माथुर के द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्य न्यायाधीश द्वारा न्याय पथ के शिलापट का भी अनावरण होगा।

ये लोग रहेंगे मौजूद
कार्यक्रम में इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति पंकज मित्तल, न्यायमूर्ति विवेक चौधरी, न्यायमूर्ति सिद्धार्थ कुमार, न्यायमूर्ति आलोक माथुर, न्यायमूर्ति सौरभ शमशेरी, न्यायमूर्ति अजीत सिंह, न्यायमूर्ति राजवीर सिंह के कार्यक्रम में रहने की सूचना मिल चुकी है। कार्यक्रम मेरठ बार एसो. के पं0 नानक चंद सभागर में आयोजित होगा।

अपूर्व सिंह सीजेएम, युजवेंद्र विक्रम सिंह सिविल जज
इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा गत दिनों उच्चतर न्यायिक सेवा में पदोन्नत होने के बाद अब अपूर्व सिंह को मेरठ का सीजेएम व युजवेंद्र विक्रम सिंह को सिविल जज सीनियर डिविजन बनाया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार मेरठ में सीजेएम के पद पर एसीजेएम-4 अपूर्व सिंह को सीजेएम बनाया गया है। वहीं सिविल जज कोर्ट संख्य-पांच युजवेंद्र विक्रम सिंह को सिविल जज सीनियर डिविजन बनाया गया है। इसके साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव बुशरा आदिल रिजवी को जज खफीफा का न्यायाधीश बनाया गया है। इनके स्थान पर अब जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का सचिव विनय प्रकाश को बनाया गया है, वहीं एसीजेएम-आठ सुरेंद्र कुमार राय को स्पेशल सीजेएम बनाया गया है और घनेंद्र कुमार को एसीजेएम-1 बनाया है।

अभी हमें नहीं मिला पत्र
मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और हाई कोर्ट बेंच केंद्रीय संघर्ष समिति के चेयरमैन मांगेराम ने बताया कि सेंट्रल बार के महासचिव का ऐसा कोई पत्र उन्हें अभी तक नहीं मिला है। पत्र प्राप्त होने के बाद ही इस संबंध में कुछ विचार किया जा सकता है।

इनका कहना है
हम सस्ता, सुलभ और त्वरित न्याय के पक्षधर हैं। हम पश्चिमी उप्र के अधिवक्ताओं के साथ खड़े हैं। उनके साथ आंदोलन में भी खड़े होने को तैयार हैं। अगर और देरी होती है तो हम नवंबर से प्रदेशव्यापी आंदोलन चलाएंगे।
- संजीव पांडेय, महासचिव, सेंट्रल बार एसोसिएशन लखनऊ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.