Move to Jagran APP

Meerut Gram Panchayat Election Result 2021: कहीं कुख्‍यात की मां प्रधान, तो यहां कैदी ने जीता चुनाव, एक क्लिक में जानें UP के इन जिलों का परिणाम

Meerut UP Gram Zila Panchayat Election Result 2021 मेरठ और आसपास के जिलों में मतगणना दूसरे दिन भी जारी रही। मुजफ्फरनगर में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के चचेरे भाई को जीत मिली। वहीं कुख्‍यातों के गांव भदौड़ा से सुशील फौजी की मां प्रधान बनी। आज अंतिम परिणाम आएगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 08:21 AM (IST)
Meerut Gram Panchayat Election Result 2021: कहीं कुख्‍यात की मां प्रधान, तो यहां कैदी ने जीता चुनाव, एक क्लिक में जानें UP के इन जिलों का परिणाम
मेरठ और आसपास के जिलों में दूसरे दिन भी मतगणना जारी रही।

मेरठ, जेएनएन। LIVE result sec.up.nic.in उत्‍तर प्रदेश के चार चरणों में हुए मतदान की मतगणना अभी पूरी नहीं हुई है। परिणाम के लिए रविवार से लेकर सोमवार रात तक गिनती होती रही। दो दि‍नों की मतगणना में कई जिलों के नतीजे सामने आए। इसमें मेरठ से संवेदनशील गांव कहा जाने वाला भदौड़ा से कुख्‍यात की मां प्रधान बनी, तो वहीं शामली  में 21 वर्ष की युवा लड़की प्रधान बन गई। इसके अलावा जिला पंचायत में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के चचेरे भाई जिला पंचायत के सदस्‍य बने। इसके साथ ही पश्चिमी यूपी में कई भाजपा नेताओं का दबदबा बना रहा। इन सबसे अलग बुलंदशहर में स्‍याना हिंसा का आरोपी भी जिला पंचायत सदस्‍य बना। आइए जानते हैं सोमवार को आए नतीजों में ऐसे ही कुछ दिलचस्‍प सीट और रोचक मुकाबलों के बारे में.... 

loksabha election banner

शामली की युवा ग्राम प्रधान- 21 साल की लड़की 

शामली: गांव प्रधान का चुनाव। तीन प्रत्याशी मैदान में। 21 साल की लड़की ने गांव वालों को विश्वास दिलाया कि मैं आपके हर सुख-दुख में भागीदार बनूंगी। गांव को विकास के मार्ग पर ले जाऊंगी। उसकी बातों का ग्रामीणों पर ऐसा असर हुआ कि सबसे कम उम्र की लड़की को गांव की बागडौर सौंप दी। उसने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 111 वोटों से हराया और बन गई गांव की प्रधान। जी हां, यह उपलब्धि हासिल की है गुराना गांव की ईरम मशरूर चौहान ने। गांव गुराना निवासी राव मशरूर खान दूध का कारोबार करते हैं। उनके पास थोड़ी सी खेती भी है। उनकी बेटी ईरम मशरूर चौहान बीबीए अंतिम वर्ष की छात्रा है। पिछले कई सालों से गांव का विकास नहीं होने और चारों ओर गंदगी व्याप्त होने से ईरम काफी आहत थीं। उसने इन समस्याओं के निदान के लिए कई बार प्रयास भी किया, लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला। इसके बाद ईरम ने अपने पिता से अपने मन की बात बताई और खुद ग्राम प्रधान बनने की ख्वाहिश जाहिर की। पहले तो पिता को विश्वास ही नहीं हुआ, लेकिन उन्होंने सहमति दे दी। इसके बाद 31 मार्च को जैसे ही चुनाव लडऩे के जरूरी उम्र हुई तो ईरम ने चुनावी मैदान में कूदने का मन बना लिया। उन्होंने नामांकन किया। इसके बाद वह ग्रामीणों के बीच गई। पहली बार तो ग्रामीणों ने उसकी बात को नकार दिया। उसकी बातों को हल्के में लिया। इसके बावजूद ईरम ने हिम्मत नहीं हारी। उसने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि वह उनके हर सुख-दुख में खड़ी रहेगी। 

बागपत में जेल से चुनाव लड़ रामवीर बन गए प्रधान

बागपत : रोहित हत्याकांड के मामले में जेल में बंद आरोपित रामवीर ग्यासरी उर्फ गाधी गांव के प्रधान बन गए हैं। मतदान केंद्र से उनके स्वजन जीत का प्रमाण पत्र  लेकर आए हैं। ग्यासरी उर्फ गाधी गांव की पूर्व प्रधान सुनीता देवी के रिश्ते के पोते रोहित उर्फ रवित की तीन अगस्त 2020 को गांव में ही गोलियों से भूनकर हत्या  कर दी गई थी। इस मामले में 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। इनमें आरोपित रामवीर पुत्र जयनारायण भी शामिल है। रामवीर समेत नौ आरोपित फिलहाल जेल में बंद है। रामवीर ने जेल से ही प्रधानी का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। उनके स्वजन ने गांव में उनके पक्ष में वोट मांगी थी।  उधर, जेल अधीक्षक सुरेश कुमार ङ्क्षसह का कहना है कि रामवीर जेल से प्रधान पद के लिए नामांकन करने के लिए नहीं गए थे, बल्कि अदालत से अनुमति लेकर दो प्रस्तावक जेल में ही रामवीर के प्रधान पद के उम्मीदवार के फार्म पर हस्ताक्षर कराकर लेकर गए थे।

मेरठ के संवेदनशील गांव भदौडा से सुशील फौजी की मां गुड्डी विजय ग्राम प्रधान

(Village head became the mother of Sunil Fauji in Bhadaura of Meerut)

जनपद का सबसे संवेदनशील गांव माने जाने वाले भदौडा गांव में सुशील फौजी की मां गुड्डी को जीत मिली है। इस गांव से योगेश भदौड़ा की पत्‍नी चुनाव लड़ रही थी। इन दोनों के बीच में कांटे की टक्‍कर रही। जिसमें सुशील फौजी की मां गुड्डी को जीत मिली। इसके अलावां विकास खंड हस्तिनापुर में मानपुर में उषा रानी, मौड खुर्द में इंतजार, फिरोजपुर में संगीता, सुरेंद्र पाल, सदरपुर में श्यामो, मौडकलां में कृष्णपाल देशवाल बटावली, हंसापुर में गुरवचन, शाहपुर में जगपाल सिंह, समसपुर में अंजू को जीत मिली है। 

देररात तक सभी परिणाम आने की संभावना 

मेरठ और आसपास के जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना दूसरे दिन सोमवार को भी जारी रही। कुछ जिलो में प्रधान के सभी परिणाम घोषित हो चुके हैं तो कुछ में प्रक्रिया चल रही है। जिला पंचायत सदस्यों के परिणाम भी धीमी गति से जारी हो रहे हैं।  मेरठ में 479 ग्राम पंचायतों में के लिए चयनित हुए 470 प्रधानों की घोषणा हो चुकी है। जिला पंचायत सदस्य पद के तीन परिणाम घोषित किए गए। इनमें दो सपा समॢथत व एक रालोद समर्थित प्रत्याशी जीते हैं। देर रात तक सभी पदों के चुनाव परिणाम घोषित होने की उम्मीद है। मुजफ्फरनगर में प्रधान पदों के 941 पदों में से लगभग 850 की घोषणा हो चुकी है। 43 जिला पंचातय सदस्य पदों में से 28 की घोषणा देर रात तक हो सकती है। वार्ड 33 और 42 पर दोबारा मतगणना की गई। सहारनपुर में 884 ग्राम पंचायत में से 627 की घोषणा हो चुकी है। जिला पंचायत की 49 में से तीन की घोषणा हुई है और तीनों विजयी भाजपा समर्थित हैं।बागपत में 244 ग्राम पंचायतों में से 205 के परिणाम घोषित हो चुके हैं। जिला पंचायत के 20 वार्डों में अभी तक किसी का परिणाम घोषित नहीं हुआ है। शामली में 230 ग्राम पंचायतों में से 190 का परिणाम घोषित हो चुका है। जिला पंचायत के 19 वार्ड में से अभी तक एक का भी परिणाम घोषित नहीं हुआ है। भाजपा के तीन, रालोद के चार और पांच निर्दलीय बढ़त बनाए हुए हैं। बिजनौर में सभी 1123 ग्राम पंचायतों के परिणाम की घोषणा हो चुकी है। जिला पंचायत सदस्य की 56 सीटों में  48 के परिणाम आ चुके हैं।  भाजपा  समर्थित प्रत्याशियों को दस सीट मिली हैं। बुलंदशहर में 941 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान पद के 800 से अधिक नतीजे घोषित हो चुके हैं। जिला पंचायत सदस्य के 52 पदों के सापेक्ष अभी तक 18 पंचायत सदस्यों का परिणाम घोषित हुआ है। जिनमें दस निर्दलीय प्रत्याशी, छह भाजपा समेत रालोद और बसपा के एक-एक विजयी प्रत्याशी शामिल है। स्याना हिंसा का आरोपी योगेश राज भी चुनाव जीत गया है।

संजीव बालियान के चचेरे भाई बने जिला पंचायत सदस्‍य 

(Union minister Sanjeev Balyan's cousin won Chunav in Muzaffarnagarमुजफ्फरनगर में जिला पंचायत वार्ड के विजेताओं की घोषणा हो रही है। इस दौरान वार्ड नं 3 से उम्‍मीदवार रहे अरुण त्‍यागी निर्दलीय चुनाव जीत चुके हैं। वार्ड 34 से भाजपा प्रत्‍याशी वंदना वर्मा को जीत मिली है। वंदना वर्मा राष्‍ट्रीय सहकारी संघ के निदेशक मुदित वर्मा के भाई की पत्‍नी हैं। वहीं वार्ड नंबर 18 से निर्दलीय उम्‍मीदवार सत्‍येंद्र बालियान को जीत मिली है। सत्‍येंद्र बालियान संजीव बालियान के चचेरे भाई हैं। इसके अलावा वार्ड 10 से भाजपा प्रत्‍याशी पंडित भगवान शर्मा, वार्ड 14 से विकास शर्मा भाकियू, वार्ड 24 से भाजपा प्रत्‍याशी रामनाथ ठाकुर, वार्ड 5 से ठाकुर अमित सिंह निर्दलीय, वार्ड 17 से इरशाद रालोद, वार्ड 37 से जोली जाट रालोद व वार्ड 42 से डा. वीरपाल निर्वाल भाजपा को जिला पंचायत सदस्‍य की सीट पर जीत मिली है। डा. वीरपाल निर्वाल नमामि गंगे के सह संयोजक हैं। 

जीत का जश्न मना रहे प्रधान समेत समर्थकों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा 

(Case on Gram Panchayat Pradhan over celebrate after win in Saharanpur)

थाना गागलहेड़ी के गांव हरोडा मुस्तकम के निर्वाचित ग्राम प्रधान सुलेमान अपने समर्थको के संग जीत का जश्न मना रहे थे। इस दौरान उनके समर्थकों ने जमकर नारे बाजी, सरकारी गाईड लाईन का नही किया पालन, जश्न मनाये जाने की सूचना के बाद थाना प्रभारी सतेंद्र राय ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान सुलेमान सहित उनके समर्थकों के विरुद्ध गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर भारी पुलिस बल के साथ नवनिर्वाचित प्रधान की गिरफ्तारी को लेकर गांव दबिस दी गई, पुलिस की सूचना पाकर ग्राम प्रधान सुलेमान अपने समर्थकों सहित फरार हो गए, पुलिस द्वारा नवनिर्वाचित प्रधान सुलेमान पर गंभीर धारा में मुकदमा दर्ज करने को लेकर पूरे गांव में मचा हुआ हड़कंप। थाना कोतवाली देहात के गांव बेहड़की में सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन कर जश्न मना रहे। विजयी प्रधान प्रत्याशी के पति, बेटे, और डीजे संचालक सहित कुल आठ व्यक्ति गिरफ़्तार। डीजे का साउंड बॉक्स ज़ब्त करते हुए अभियोग दर्ज कर लिया गया है। अपराध संख्या -199/21 धारा-188/269/270ipc व 3/4 महामारी अधिनियम।

पूर्व मंत्री वीरेंद्र सिंह की बहू 4500 वोटों से आगे 

Shamli के वार्ड नम्बर 17 में आरएलडी समर्थित अमित कुमार 1927 वोट के साथ आगे, वार्ड 18 में सपा समर्थित वीर सिंह मलिक 7718 वोट के साथ आगे व वार्ड 19 से आरएलडी के उमेश कुमार 7227 मतों के साथ आगे चल रहे है। वहीं कांधला जिला पंचायत वार्ड 14 से मधू 675 वोटों से आगे चल रही है। वार्ड 15 से अरविंद भारसी करीब 1500 वोटों से आगे चल रहा है। वार्ड 16 से पूर्व मंत्री वीरेंद्र सिंह की पुत्र वधू शैफाली चौहान करीब 4500 वोटों से आगे चल रही है।

स्याना हिंसा के आरोपित योगेश राज ने जिला पंचायत सदस्य पद की कुर्सी पर किया कब्जा

(Accused of Bulandshahr Syana Violence become Zila Panchayat Member)

स्याना हिंसा के आरोपित योगेश राज ने जिला पंचायत सदस्य पद की वार्ड नंबर 5 की कुर्सी पर कब्जा किया है। वहीं योगेश राज ने अपने प्रतिद्वंदी निर्दलीय प्रत्याशी निर्दोष चौधरी को लगभग 2500 मतों से हराकर जीत दर्ज की है। स्याना ब्लॉक के जिला पंचायत सदस्य पद के वार्ड नंबर 5 से योगेश राज निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में था। उसकी जीत सूचना मिलते ही उसके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई, तो वही योगेश राज ने इस जीत को ग्रामीणों और विकास की जीत बताया है। योगेश राज ने कहा कि वार्ड नंबर 5 के ग्रामीणों ने विश्वास कर मुझ पर जो जिम्मेदारी सौंपी है, में हमेशा उनकी की कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा तथा क्षेत्र में विकास कार्य कराने को हमेशा प्रयासरत रहूंगा। विदित हो कि 3 दिसंबर 2018 को स्याना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम महान में गोवंश के अवशेष मिलने के बाद चिंगरावठी पुलिस चौकी पर खूनी हिंसा भड़क गई थी। हिंसा के दौरान तत्कालीन कोतवाल सुबोध कुमार सिंह शहीद हो गए तो वहीं एक ग्रामीण की गोली लगने से मौत हो गई थी। जिसके बाद पुलिस ने योगेश राज को हिंसा का आरोपित बनाते हुए मुकदमा दर्ज कर उसको गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। लगभग एक वर्ष के बाद न्यायालय से जमानत मिलने पर योगेश राज को जेल से जमानत पर रिहा किया।

भाजपा समर्थित प्रत्याशी सारिका त्यागी ने जिला पंचायत पद पर जीत की दर्ज

स्याना ब्लॉक के जिला पंचायत सदस्य पद के वार्ड नंबर 4 पर भाजपा समर्थित प्रत्याशी सारिका त्यागी ने जीत दर्ज की है। सारिका त्यागी ने अपने प्रतिद्वंदी आजाद समाज पार्टी समर्थित प्रत्याशी प्रवेश लोधी को लगभग 2700 मतों से पारित कर मुकाबला अपने नाम किया। सारिका वार्ड नंबर 4 से भाजपा समर्थित प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में थी। सारिका ने अपनी जीत को क्षेत्र की जनता व विकास की जीत बताया है। कहां की वार्ड नंबर 4 क्षेत्र के ग्रामीणों ने मुझ पर जो विश्वास किया है, मैं हमेशा उनके इस विश्वास को कायम रखूंगी। वहीं क्षेत्र के विकास के लिए हमेशा प्रयासरत रहूंगी।

कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां

मुजफ्फरनगर में मतगणना के दौरान प्रत्‍याशियों और एजेंटों की भारी भीड़ जमा हो गई। इतनी भीड़ कि शारीरिक दूरी से लेकर कोविड के सभी नियमों की धज्जियां उड़ गई। इसे लेकर पुलिस ने मोर्चा संभाला और लाठीचार्ज कर भीड़ को इधर उधर खदेड़ा। इसके साथ ही बागपत में भी कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाने पर पुलिस ने लाठियां भांजी। वहीं बिजनौर के खालसा इंटर कालेज मतगणना स्थल पर प्रवेश से पूर्व गेट भारी भीड़ जुटी रही। बागपत के छपरौली में श्री विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में चल रही मतगणना में सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ी रही। इसके अलावा सहारनपुर और अन्‍य जिलों में ऐसे ही हालात बने रहे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.