Move to Jagran APP

पेट्रोल चोरी की चिंता छोड़िए! ऑटोमेशन प्रणाली है न

पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल चोरी की चिंता छोड़ दीजिए। सभी पेट्रोल पंपों को अगले महीने के अंत तक ऑटोमेशन प्रणाली से जोड़ दिया जाएगा। यह डिजिटल पहरेदार पेट्रोल चोरी पूरी तरह रोक देगा। इंडियन ऑयल ने शहर के अधिकांश पंपों पर व्यवस्था लागू कर दी है। देश के पेट्रोल पंपों को अपडेट करने पर जोर दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 10:05 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 10:05 AM (IST)
पेट्रोल चोरी की चिंता छोड़िए! ऑटोमेशन प्रणाली है न
पेट्रोल चोरी की चिंता छोड़िए! ऑटोमेशन प्रणाली है न

मेरठ : पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल चोरी की चिंता छोड़ दीजिए। सभी पेट्रोल पंपों को अगले महीने के अंत तक ऑटोमेशन प्रणाली से जोड़ दिया जाएगा। यह डिजिटल पहरेदार पेट्रोल चोरी पूरी तरह रोक देगा। इंडियन ऑयल ने शहर के अधिकांश पंपों पर व्यवस्था लागू कर दी है। देश के पेट्रोल पंपों को अपडेट करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए तकनीक तो काफी पहले से तैयार थी लेकिन अब सरकार ने इंडियन ऑयल सहित सभी पेट्रोल कंपनियों को 31 अक्टूबर तक पेट्रोल पंपों को ऑटोमेशन प्रणाली से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। इससे चोरी का झंझट ही खत्म हो जाएगा।

loksabha election banner

टैंक की डिटेल से लेकर रिपोर्ट स्क्रीन पर

पेट्रोल पंप ऑटोमेशन प्रणाली से जुड़ा होगा, उसके कार्यालय के अंदर स्क्रीन पर पेट्रोल पंप का सारा डाटा प्रदर्शित रहता है। स्क्रीन पर कई विंडो खुली होती हैं। पेट्रोल पंप पर स्थित टैंक का डाटा भी रहता है। इससे पता चलता है कि किस टैंक में कितना पेट्रोल-डीजल शेष है। वहीं पेट्रोल पंप पर स्थित नॉजेल की संख्या भी स्क्रीन पर आती रहती है। स्क्रीन से होती है नॉजेल की मॉनिट¨रग

कार्यालय में अंदर बैठे मैनेजर नॉजेल की मॉनिट¨रग करते रहते हैं। नॉजेल से पेट्रोल निकलते ही स्क्रीन पर हरा रंग हो जाता है और वहां डिटेल आ जाती है कि कस्टमर ने कितना बोला था और कितना पेट्रोल भरा गया है। नॉजेल के स्टैंडबॉय होने पर वह लाल रंग का होता है। मशीन से हटने पर वह पीले रंग का हो जाता है। इसके अलावा स्क्रीन पर आउटलेट की संख्या भी आती रहती है। यह है ऑटोमेशन सिस्टम प्रणाली

पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरने वाली मशीन, डीलर और कंपनी के सर्वर से कनेक्ट होती है। इससे हर ग्राहक ने कितना पेट्रोल मांगा और कितना भरा गया, कितना पेट्रोल टैंक में बचा है, पेट्रोल की आपूर्ति पर कितना पेट्रोल उपलब्ध है और ग्राहक के पंप पर मांगे गए पेट्रोल या डीजल में से कितना उसके वाहन में डाला गया की जानकारी सीधे सर्वर पर जाती है। इन्होंने कहा -

इंडियन ऑयल के सभी पेट्रोल पंपों को 31 अक्टूबर 2018 तक ऑटोमेशन प्रणाली से लैस होने के निर्देश दे दिए गए हैं। यह ग्राहक के लिए उपयोगी है। इसमें पूरा पेट्रोल दिया जाता है। अगर किसी को कोई संशय है तो उसकी शिकायत भी दूर की जाती है।

मोहित सोम, सेल्स ऑफिसर, इंडियन ऑयल शहर में लगभग सभी पेट्रोल पंपों ने ऑटोमेशन प्रणाली को अपना लिया है। 31 अक्टूबर तक सभी इसे लगाने का प्रयास कर रहे हैं। वैसे 95 प्रतिशत पेट्रोल पंपों में यह लग गया है।

राकेश जैन, पेट्रोलियम एसोसिएशन अध्यक्ष -----------------

इंफो न्यूमेरिक्स 125

शहर में पेट्रोल पंप

71

इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप

31

अक्टूबर तक सभी ऑटोमेशन प्रणाली से होंगे लैस

95

प्रतिशत पेट्रोल पंपों में लगी ऑटोमेशन प्रणाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.