Move to Jagran APP

CCSU: छात्रों की प्रोन्‍नत को लेकर अंतिम बैठक आज, परीक्षा के नंबर भी होंगे प्रोन्नति का आधार

सीसीएसयू और उससे संबद्ध विभिन्न् कॉलेजों में स्नातक व परास्नातक अंतिम वर्ष को छोड़ शेष सेमेस्टर और कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा में बगैर ही परीक्षा के प्रोन्नत कर दिया जाएगा।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 04:06 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 04:06 PM (IST)
CCSU: छात्रों की प्रोन्‍नत को लेकर अंतिम बैठक आज, परीक्षा के नंबर भी होंगे प्रोन्नति का आधार
CCSU: छात्रों की प्रोन्‍नत को लेकर अंतिम बैठक आज, परीक्षा के नंबर भी होंगे प्रोन्नति का आधार

मेरठ, जेएनएन। सीसीएसयू और उससे संबद्ध विभिन्न् कॉलेजों में स्नातक व परास्नातक अंतिम वर्ष को छोड़ शेष सेमेस्टर और कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा में बगैर ही परीक्षा के प्रोन्नत कर दिया जाएगा। विवि में छात्रों के प्रोन्नत को लेकर कई तरह के आधार बनेंगे। मसलन जिस विषय की परीक्षा हो चुकी है, उस विषय के नंबर भी प्रोन्नत में आगे बढ़ाए जाएंगे। प्रोन्नति को लेकर सारी प्रक्रिया पर अंतिम मुहर लगाने के लिए गुरुवार को विवि में परीक्षा समिति की महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है।

loksabha election banner

विवि की परीक्षा और प्रोन्नति को लेकर अभी कुछ समय पहले शासन की ओर से कमेटी बनाई गई थी। इस कमेटी में सीसीएसयू के कुलपति प्रो. एनके तनेजा अध्यक्ष थे। कमेटी की सिफारिश के आधार पर विवि की परीक्षा और छात्रों के प्रोन्नति का आधार बनाया गया है। सीसीएसयू में किस तरह से छात्रों को प्रोन्नत किया जा रहा है। उसे लेकर परीक्षा समिति में निर्णय होगा।

प्रोन्नति का ये होंगे आधार

स्नातक प्रथम और परास्नातक प्रथम वर्ष के छात्र आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रोन्नत किए जाएंगे। अगली कक्षा में जाने पर जब परीक्षा होगी और उसमें जो अंक उनके मिलेंगे, वह अंक ही पहले साल का होगा। दूसरे या अन्य सेमेस्टर के छात्रों को उनके पहले सेमेस्टर के अंक के औसत के आधार पर प्रोन्नत किया जा सकता है। सीसीएसयू में वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत कई बहुत से छात्रों की परीक्षा हो चुकी है। करीब आठ लाख कापियों का मूल्यांकन भी हो चुका है। इसमें जिन विषयों की परीक्षा हुई है, और उनके मूल्यांकन के नंबर आएंगे। उनके अंक भी प्रोन्नत में जोड़ते हुए आगे बढ़ाया जाएगा। इसमें अगर कोई फेल है तो उसे फेल भी किया जा सकता है। हालांकि छात्रों के सामने आगे बैक देने का विकल्प खुला रहेगा।

विवि में 5.9 लाख छात्र

विवि में इस सत्र में स्नातक और परास्नातक में करीब पांच लाख 90 हजार छात्र-छात्रएं हैं। इसमें तीन लाख 24 हजार स्नातक में, 59 हजार पीजी में, एक लाख 75 हजार सेमेस्टर में छात्र हैं। इसमें करीब चार लाख परीक्षार्थी बगैर परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जा सकते हैं।

विवि में अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा 13 अगस्त से होने जा रही है। इसे लेकर पढ़ने वाले छात्रों का विरोध नहीं है। अब परीक्षा को लेकर शासन की अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। अन्य सेमेस्टर के छात्रों के नंबर प्रोन्नति में कैसे आगे बढ़ाएं जाएंगे, उसे लेकर गुरुवार को परीक्षा समिति की बैठक बुलाई गई है। प्रो. एनके तनेजा, कुलपति, सीसीएसयू, मेरठ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.