Move to Jagran APP

नई चुनौतियों संग अवसर लाएगा कोविड काल

युवाओं की करियर से संबंधित तमाम उलझनों को दूर करने के लिए दैनिक जागरण ने रविवार को वेबिनार का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 05:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:03 AM (IST)
नई चुनौतियों संग अवसर लाएगा कोविड काल
नई चुनौतियों संग अवसर लाएगा कोविड काल

जेएनएन, मेरठ। 10वीं और 12वीं के बाद बहुत से छात्र-छात्राएं लक्ष्य को सामने रखकर करियर की राह बना लेते हैं तो कुछ के मन में करियर चुनाव को लेकर संशय भी रहता है। वहीं कुछ छात्र-छात्राएं करियर के लिए लक्ष्य ही तय नहीं कर पाते। युवाओं की करियर से संबंधित तमाम उलझनों को दूर करने के लिए दैनिक जागरण ने रविवार को वेबिनार का आयोजन किया। इसमें करियर काउंसलर डा. पूनम देवदत्त ने छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन किया। वेबिनार में सीबीएसई और सीआइएससीई के 10वीं और 12वीं के जिले के टॉपर छात्र-छात्राएं शामिल रहे। आइसीएसई-10वीं के टॉपर्स के सवाल और जवाब

loksabha election banner

श्रेया त्यागी : सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल से 10वीं में 98.8 फीसद अंक लेकर मेरठ टॉपर रही। 11वीं में मैथ्स और बायो दोनों लिया है। मैथ्स पसंद है और आगे मेरी इच्छा मेडिकल में जाने की है। क्या यह ठीक है।

डा. पूनम : मैथ्स और बायोलोजी दोनों टफ सब्जेक्ट हैं। आप दोनों को लेकर आगे बढ़ सकती हैं। मेडिकल क्षेत्र में जाना है तो बायोलाजी चाहिए, लेकिन मैथ्स यहां आपको फिजिक्स वाले पार्ट में मदद करेगा।

हरशीन कौर : 10वीं में सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल से 98.6 फीसद अंक के साथ सेकेंड टॉपर रही। 11वीं में मैथ्स और बायोलॉजी लेकर पढाई कर सकते हैं।

डा. पूनम : मैथ्स और बायोलॉजी दोनों पढ़ सकती है। दोनों विषयों में करियर है। 12वीं के बाद आप मेडिकल और इंजीनियरिग में किसी भी क्षेत्र में जाना चाहेंगी तो इस विषय चुनाव से मदद मिल सकती है।

हर्षिता जैन : सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल से 98.4 फीसद अंक के साथ थर्ड टॉपर रही। आगे जेईई करना चाहती हूं। कोचिग को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन है।

डा. पूनम : जेईई की तैयारी करने का निर्णय ठीक है। कौन सी कोचिग सही है, इसका चयन आप अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकती हैं। सेल्फ स्टडीज ही सबसे बेहतर होगा। -आइएससी12वीं के टॉपर्स के सवाल और जवाब

प्रशस्ति सर्राफ : सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल से 12वीं पीसीएम से 98.25 फीसद अंक हासिल किए हैं। डीयू से मैथ्स ऑनर्स या कंप्यूटर ऑनर्स करना ठीक रहेगा या बीटेक।

डा. पूनम : आप बीटेक करती हैं तो इसके साथ एक प्रोफेशनल डिग्री मिल जाएगी। इसक फायदा आगे करियर में मिल सकता है। डीयू से मैथ्स और कंप्यूटर ऑनर्स जैसे कोर्स करने के बाद आप पीजी कर करियर को आगे बढ़ा सकती हैं। जिस विषय में रुचि हो, उसे ही लेकर आगे बढ़ें। मिलिग गुप्ता: सेंट मेरीज से कामर्स स्ट्रीम में 96.75 फीसद अंक मिले। बीए इकोनोमिक्स आनर्स और बीएससी इकोनामिक्स आनर्स में क्या अंतर है।

डा. पूनम : दोनों के नाम में अंतर है। कंटेंट लगभग एक जैसे हैं। बीएससी इकोनोमिक्स आनर्स में कुछ अतिरिक्त नहीं है।

रितम गुप्ता : सेंट मेरीज एकेडमी से 94.5 फीसद अंक के साथ 12वीं थर्ड टॉपर रहा। 12वीं में मेरे मैथ्स और बायो दोनों विषय थे। शुरू में करियर को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन था। बाद में मेरी तैयारी मेडिकल की रही है।

डा. पूनम : मैथ्स और बायो का चुनाव ठीक है। मेडिकल में बायोलाजी से स्कोर करेंगे तो मैथ्स आपको फिजिक्स में हेल्प करेगा। मेडिकल में जाने का निर्णय आपका ठीक है।

अमिय त्यागी : सेंट मेरीज एकेडमी से 12वीं पीसीएम में 96 फीसद अंक के साथ मेरठ में थर्ड टॉपर रहा। मुझे आगे इंडियन फारेन सर्विस में जाना है। इसके लिए बीए ठीक रहेगा या बीए ऑनर्स कोर्स।

डा. पूनम : सिविल सेवा में जाना चाहते हैं तो बीए प्रोग्राम आपको हेल्प करेगा। इसमें आप तीन पसंदीदा विषय ले सकते हैं। बीए ऑनर्स के एक सब्जेक्ट से यह बेहतर रहेगा। आप अपनी रुचि के हिसाब से चयन कर सकते हैं। इसमें डीयू की कटआफ को भी देखना होगा, क्या विकल्प मिलता है। वैसे बीए ऑनर्स करने के बाद भी सिविल सेवा में जा सकते हैं। - सीबीएसई 10वीं के टॉपर्स के सवाल और जवाब

दिव्य बंसल : केएल इंटरनेशनल से 10वीं में 99.4 फीसद अंक लेकर जिला टॉपर रहा। थोड़ा कन्फ्यूजन है। 12वीं में कामर्स और मैथ्स में आगे क्या अवसर मिलेगा।

डा. पूनम : कामर्स के बाद सीए, सीएस, एमबीए जैसे कोर्स में अवसर मिल सकते हैं। सीए अच्छा करियर है। बीकाम के बाद एमबीए भी कर सकते हैं। मैथ्स ऑनर्स भी कर सकते हैं। मैथ्स पढ़ने से भारतीय सांख्यिकी सेवा में भी जा सकते हैं।

हार्दिक गुप्ता: इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल से 10वीं में 98.8 फीसद अंक के साथ सेकेंड टॉपर रहा। पीसीएम से 11वीं कर रहा हूं। आगे जेईई और एनडीए की तैयारी करनी है। डिफेंस में जाने के लिए क्या ठीक रहेगा। फारेन यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए क्या सही रहेगा।

डा. पूनम : डिफेंस में अफसर रैंक में जाने के लिए दो स्टेप है। पहला12वीं के बाद एनडीए के माध्यम से डिफेंस में जा सकते हैं। दूसरा बीटेक, बीएससी के बाद सीडीएस के माध्यम से भी डिफेंस ज्वाइन कर सकते हैं। बीएएलएलबी करके लीगल रोल में भी आर्मी ज्वाइन कर सकते हैं। सेना के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स बीएसएफ,सीआरपीएफ, सीआइएसएफ में भी करियर के तमाम विकल्प उपलब्ध हैं। पुलिस सेवा भी उपलब्ध है। एनडीए और जेईई की तैयारी 12वीं के कोर्स पर आधारित होती है। 12वीं तक सभी कोर्स की अच्छे से तैयारी करें। करेंट अफेयर्स की तैयारी करते रहें। इससे सेना में जाने के लिए आपकी तैयारी होगी और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। जहां तक फारेन यूनिवर्सिटी की बात है तो यूजी में बहुत महंगा पड़ता है। यहां से पीजी करना ठीक रहेगा। उसमें कई तरह की स्कालरशिप मिलती है। वंशुली अग्रवाल : 10वीं में द मिलेनियम से 98.8 फीसद अंक लेकर सेकेंड टॉपर रही। अब पीसीएम लिया है। आगे इंजीनियरिग करना है। क्या यह सही रहेगा।

डा. पूनम : बीटेक करना ठीक है। बीसीए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बायोटेक्नोलॉजी से भी बीटेक कर सकती हैं। फार्मा इंडस्ट्रीज में जाने के लिए बी फार्मा कर सकती हैं। मैथ्स की पढ़ाई के बाद आर्किटेक्चर में भी विकल्प है। मैथ्स आनर्स करके बीमा, बैंक, भारतीय सांख्यिकी सेवा में भी जा सकते हैं। वंश कंसल : दीवान से दसवीं में 98.6 फीसद से थर्ड टॉपर रहा। 11वीं में बायोलाजी और मैथ्स दोनों लिए हैं। दोनों में कौन-कौन से करियर विकल्प होंगे।

डा. पूनम : पीसीबी से आप नीट की तैयारी कर मेडिकल में जा सकते हैं। मैथ्स से इंजीनियरिग में जा सकते हैं। नीट और जेईई दोनों में प्रतिस्पर्धा है। प्रतिस्पर्धा की चिता छोड़कर आपकी जो भी रुचि है, उस दिशा में आपको कदम बढ़ाना चाहिए। बायो आपका मेन सब्जेक्ट है तो आप मेडिकल पर फोकस करें। फिजिक्स में मैथ्स की पढ़ाई हेल्प करेगी।

मान्या माहेश्वरी : सीजेडीएवी से 10वीं में 98.4 फीसद अंक मिले थे। मैथ्स पसंद है। आगे इंजीनियरिग करुं या कुछ और।

डा. पूनम : 12वीं मैथ्स के बाद बहुत सारे करियर मिलेंगे। बीएससी मैथ्स के बाद आप भारतीय सांख्यिकी सेवा में जा सकते हैं। 12वीं के बाद आप सोचेंगे तो कई करियर हैं।

स्पर्श रस्तोगी : केएल से 10 वीं 98.4 फीसद अंक आए थे। पीसीएम लिया है। आइटी मशीन लर्निंग में करियर बनाना है। हाडवर्ड और एमिटी यूनिवर्सिटी किसमें जाना ठीक रहेगा।

डा. पूनम : आइआइटी से बीटेक के बाद मास्टर लेबल पर फारेन यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकते हैं। पीजी में वहां कई स्कालरशिप मिलती हैं।

यशस्वी गुप्ता: 98.2 फीसद अंक के साथ 10वीं पास की है। सिविल सेवा में जाने के लिए कौन सा विषय ठीक है।

डा. पूनम : सिविल सेवा की परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक है। आप स्नातक किसी भी विषय में करके इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। आप कला, विज्ञान, कामर्स किसी भी विषय में स्नातक कर सकती हैं। जिसमें आपकी रुचि हो। कीर्ति चौधरी: डीएमए से 98.2 फीसद अंकों से दसवीं पास की। 11वीं में कला वर्ग में प्रवेश लिया है। 12वीं के बाद यूजी में कौन सा विषय लूं, इसे लेकर कन्फ्यूजन है।

डा. पूनम : बहुत से विकल्प हैं। यूजी में बीए प्रोग्राम, बीए ऑनर्स, इतिहास आनर्स, के साथ विधि के भी कोर्स कर सकती हैं। बीएएलएलबी भी कर सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.