Move to Jagran APP

फुटबाल लीग में अब होंगे नॉकआउट मुकाबले

छावनी के तोपखाना मैदान में चल रही दुर्गा सिंह ट्रॉफी डिस्ट्रिक्ट फुटबाल लीग अब नॉकआउट मुकाबले के दौर में पहुंच चुका है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 11:30 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 11:30 PM (IST)
फुटबाल लीग में अब होंगे नॉकआउट मुकाबले
फुटबाल लीग में अब होंगे नॉकआउट मुकाबले

मधुबनी। लखनौर प्रखंड के लौफा स्थित रामजानकी मंदिर में सब्जी उत्पादक किसानों ने नहर निर्माण के मुद्दे पर बैठक की। नहर पीड़ित किसान मोर्चा के बैनर तले इस बैठक की अध्यक्षता राजेन्द्र लाल दास नवल ने की। इसमें लखनौर के महादेवचौड़ी, कोरियापट्टी, छारापट्टी, परमेसरा, हरभंगा सहित अन्य गांव के किसान उपस्थित थे। बैठक में एक मत से प्रस्ताव पारित किया गया कि उक्त गांव के किसान नहर निर्माण नहीं चाहते। किसानों का तर्क है कि यह इलाका सब्जी उत्पादकता की बहुलता वाला है। किसानों के पास जमीन कम है। मगर, वे मेहनत के बल पर सब्जी का उत्पादन कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। ये गांव सब्जी उत्पादक बहुल क्षेत्र है। इसकी अधिकतर आबादी कृषि पर निर्भर है। किसानों ने साफ कर दिया कि उन्हें उनके गांव में पटवन के लिए नहर नहीं चाहिए। किसानों ने कहा कि नहर बनने से अधिकतर किसानों की जमीन नहर में चली जाएगी। इससे उनके समक्ष भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो जाएगी। किसानों ने कहा कि वर्ष 1971 में विभाग की नहर बनाने की योजना देवही टोल से दक्षिण की ओर कमलदाहा होते हुए इसराइन चौर होते हुए कमला बलान नदी तक थी। इसे एक साजिश के तहत इस क्षेत्र में मोड़ दिया गया है। किसान पहले के अलाइनमेंट पर ही नहर चाह रहे हैं।

loksabha election banner

यहां यह बता दें कि पश्चिमी कोसी नहर अंचल ने मधेपुर तक मुख्य नहर का निर्माण कर रखा है। इन गांवों के कई किसान का भूमि अधिग्रहण भी किया जा चुका है। कई किसान मुआवजा की राशि ले भी चुके हैं। मात्र चार हजार फीट में नहर बनना बाकी है। जल संसाधन विभाग किसानों को खेत तक पानी पहुंचाने के प्रति गंभीर है। विभाग के कार्यपालक अभियंता इससे पूर्व किसानों को आधार कार्ड और खाता संख्या जमा करने की गुहार भी लगा चुके हैं। इसके बावजूद किसान अपनी बात पर अड़े हैं। बैठक में राजाराम महतो, गंगाई महतो, सियाशरण महतो, सत्यनारायण महतो, विंदेश्वर यादव, लुटकुन यादव, रामफल चौपाल, रामभजन चौपाल, सीताराम साहू, जगदीश साहू, शिवजी साहू, शंकर प्रसाद सहित अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.