Move to Jagran APP

आधार के लिए भटकते रहिए और अपडेट के लिए अप्वाइंटमेंट लीजिए

आधार के लिए भटकते रहिए और अपडेट के लिए अप्वाइंटमेंट लीजिए आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरे देश में बनाए जाने वाले अधिकृत केंद्रों की सूची अपडेट हैं लेकिन इस सूची में अधिकतर केंद्र ऐसे हैं जहां आधार कार्ड सेंटर ठप हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस का हाल बुरा है। यहां तो आधार कार्ड व्यवस्था ही चौपट है। दैनिक जागरण ने बुधवार को शहर के आधार कार्ड केंद्रों की पड़ताल की तो सच्चाई सामने आई। आधार केंद्र सेंटर पर नए आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बंद है और अपडेट कराने के लिए अप्वाइंटमेंट लेना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 05:00 AM (IST)
आधार के लिए भटकते रहिए और अपडेट के लिए अप्वाइंटमेंट लीजिए
आधार के लिए भटकते रहिए और अपडेट के लिए अप्वाइंटमेंट लीजिए

मेरठ : आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरे देश में बनाए जाने वाले अधिकृत केंद्रों की सूची अपडेट हैं लेकिन इस सूची में अधिकतर केंद्र ऐसे हैं जहां आधार कार्ड सेंटर ठप हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस का हाल बुरा है। यहां तो आधार कार्ड व्यवस्था ही चौपट है। दैनिक जागरण ने बुधवार को शहर के आधार कार्ड केंद्रों की पड़ताल की तो सच्चाई सामने आई। आधार केंद्र सेंटर पर नए आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बंद है और अपडेट कराने के लिए अप्वाइंटमेंट लेना पड़ रहा है।

loksabha election banner

सुबह आठ बजे से मिलता है टोकन

आपको आधार कार्ड में अपडेट कराना है तो सुबह आठ बजे जाकर टोकन लेना पड़ेगा। यही नहीं टोकन भी सिर्फ 10-15 आवेदकों को मिलता है। इसके बाद आपको घर लौटना पड़ेगा। अगर आप बैंक देरी से पहुंचे तो यह मौका भी आपके हाथ से निकल जाएगा।

लाइव पड़ताल

सीन नंबर 1

परतापुर पोस्ट ऑफिस - दोपहर 12 बजे

इस पोस्ट ऑफिस का नाम आधार की वेबसाइट पर दर्ज है लेकिन यहां आधार का कार्य नहीं होता है। यहां अभी तक कोई भी आधार कार्ड न तो बनाया गया और न ही अपडेट। बुधवार को भी यहां कोई भी आधार बनाने के लिए मौजूद नहीं था।

सीन नंबर 2

यूको बैंक, बेगमब्रिज शाखा - दोपहर 1 बजे

यहां आधार अपडेट किए जा रहे थे लेकिन सुबह 8 बजे से अप्वाइंटमेंट मिलता है सिर्फ 10 लोगों के लिए। नए आधार कार्ड यहां बनाए नहीं जा रहे थे।

सीन नंबर 3

एचडीएफसी बैंक, पश्चिमी कचहरी मार्ग - दोपहर 1.30 बजे

इस केंद्र पर जब भी आधार कार्ड के लिए जाते हैं कभी यहां कार्ड नहीं बना। कभी सर्वर डाउन रहता है तो कभी बनाने वाला मौजूद नहीं रहता। बुधवार को भी यहां बताया गया कि कैमरा खराब है और वह बैंग्लोर गया है। 15-20 दिन ठीक होने में लगेंगे।

सीन नंबर 4

उप डाकघर, गोल मार्केट साकेत - दोपहर 2.30 बजे

इस उप डाकघर का नाम भी आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है लेकिन यहां भी डाकघर कर्मचारियों ने बताया कि आधार कार्ड कैंट और घंटाघर डाकघर में बनाए जा रहे हैं। यहां भी आधार कार्ड व्यवस्था ठप है।

सीन नंबर 5

बंधन बैंक, तेजगढ़ी - दोपहर 3 बजे

यह है अधिकृत केंद्र

पश्चिमी कचहरी मार्ग - उप डाकघर

विक्टोरिया पार्क - उप डाकघर

थापरनगर - उप डाकघर

सूरजकुंड रोड - उप डाकघर

साकेत - उप डाकघर

रिठानी - उप डाकघर

मेरठ सिटी - बैंक ऑफ महाराष्ट्र गुरुद्वारा रोड, बैंक ऑफ इंडिया आनंद भवन, खैरनगर

शास्त्रीनगर - केनरा बैंक, सीसीएस यूनिवर्सिटी के पास, स्टेट बैंक, ई-ब्लॉक शास्त्रीनगर

गांधी आश्रम - उप डाकघर

बुढ़ाना गेट - देना बैंक, उप डाकघर

बाउंड्री रोड - एक्सिस बैंक

मेरठ कैंट - उप डाकघर माल रोड, कॉरपोरेशन बैंक, ओलंपिक बिल्डिंग

बेगमबाग - यूको बैंक, उप डाकघर

मेरठ - इस क्षेत्र में 16 केंद्र अपडेट हैं।

नोट - यह सूची आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट 'यूआइडीएआइ वेबसाइट से ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.