Move to Jagran APP

वर्दी की शान को खुली चुनौती हैं काला और मोहसिन

सोतीगंज में चोरी के वाहनों की कटान और उसके पार्ट की बिक्री कर करोड़ों रुपये बटोरने वाले छोटे-मोटे तो कई हैं लेकिन मन्नू कबाड़ी के साथ दो नाम सबसे ऊपर हैं। ये हैं इरफान उर्फ राहुल काला और मोहसिन।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 06:39 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 06:39 AM (IST)
वर्दी की शान को खुली चुनौती हैं काला और मोहसिन
वर्दी की शान को खुली चुनौती हैं काला और मोहसिन

सुशील कुमार, मेरठ

loksabha election banner

सोतीगंज में चोरी के वाहनों की कटान, और उसके पार्ट की बिक्री कर करोड़ों रुपये बटोरने वाले छोटे-मोटे तो कई हैं, लेकिन मन्नू कबाड़ी के साथ दो नाम सबसे ऊपर हैं। ये हैं इरफान उर्फ राहुल काला, और मोहसिन। कई वर्दीधारियों और सफेदपोशों के संरक्षण तले इन तीनों की करतूतों ने मेरठ को बदनाम करने में कोई कसर न छोड़ी। यही वजह है कि चार-पाच दिन पूर्व मेरठ के सासद राजेंद्र अग्रवाल ने बेहद दुखी होकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा, और इन तीनों का नाम सामने रखते हुए मेरठ पर लगे दाग को साफ करने की गुजारिश की। राहुल काला और मोहसिन, इन दोनों ने सोतीगंज से करोड़ों रुपये के साथ ऐश की जिंदगी के सारे साजो सामान बटोरे। इनके खिलाफ मेरठ ही नहीं, दिल्ली समेत कई राज्यों में वाहन चोरी के मुकदमे दर्ज हैं। मोहसिन का भाई जीशान पव्वा भी अभी एक माह पहले मुठभेड़ के दौरान पकड़ा गया, सदर बाजार पुलिस ने उसके पास से चरस भी बरामद की, वह फिलहाल जेल में है। पाच हजार बाइकें पार कर चुका है राहुल काला

सदर बाजार थाने का हिस्ट्रीशीटर इरफान उर्फ राहुल काला सन 2002 से वाहन चोरी में सक्रिय है। हालाकि उसपर वाहन लूट का पहला मुकदमा सदर बाजार थाने में 2005 में लिखा गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार राहुल काला दिल्ली एनसीआर से करीब पाच हजार बाइक पार कर चुका है। बहरहाल, आगे चलकर राहुल काला ने अपना सशक्?त नेटवर्क तैयार किया, जिसमें 20 से ज्यादा लड़के रखे गए। यही शातिर लड़के दिल्?ली एनसीआर से मोटरसाइकिलें चोरी कर सोतीगंज पहुंचाते हैं। पूर्ववर्ती सरकार में राहुल काला को कई सफेदपोशों का संरक्षण हासिल था। बड़े पैमाने पर चोरी के वाहनों की कटान कर राहुल काला ने सोतीगंज में करोड़ों की कीमत से चार मकान और लग्जरी कारें खरीदीं। हालाकि, योगी सरकार आते ही जब अपराधियों पर शिकंजा कसा जाने लगा तब लोग खुलकर सामने आने लगे, और राहुल काला के खिलाफ शिकायतों का अंबार लग गया। दिल्ली, हरियाणा और एनसीआर में दर्ज मुकदमों के आधार पर उसकी घेरेबंदी होने लगी, हालाकि उसे कोई खास नुकसान नहीं पहुंचाया जा सका। हाल ही में राहुल काला ने अपने तीन मकान और लग्जरी गाड़िया बेच दीं। इन दिनों कैंट से मिला एक मकान उसका ठिकाना है। अभी हाल ही में दिल्ली के गोकुलपुरी थाने में राहुल काला के खिलाफ एक और मुकदमा लिखा गया है। वहा की पुलिस राहुल काला की धरपकड़ के लिए मेरठ में डेरा डाल चुकी है, वह फरार है। प्रसंगवश, अभी दो सप्?ताह पहले ही राहुल के जेल भेजे जाने के बाद उसका काम सुहैल उर्फ शाीला देख रहा था, सदर बाजार पुलिस शीला को जेल भेज चुकी है। राहुल काला की कई वर्दी वालों से अच्छी दोस्ती है, इसी क्रम में कुछ मीडियाकíमयों के नाम भी यदा-कदा उछलते रहते हैं। राहुल काला इन लोगों को अपने खर्चे से बाहर घूमने भी भेजता है। पुलिसकíमयों के साथ राहुल की कुछ फोटो वायरल भी हो चुकी है, हालाकि उसके बाद भी ऐसे पुलिसकíमयों पर कार्रवाई नहीं हुई। हुआ केवल यह कि, राहुल काला को मुठभेड़ में घायल करने के बाद जेल भेज दिया गया था। मोहसिन है तीन भाई, तीनों पर हैं मामले

सदर बाजार थाना क्षेत्र के सोतीगंज में रहने वाले मोहसिन कबाड़ी के सभी भाई वाहन चोरी और कटान में लगे हैं। वाहन चोरी से लेकर कटान करने, और कोई आच न आने की जिम्मेदारी अलग-अलग तय है। मोहसिन का काम यह देखना है कि इस काम में आ रही बाधा को धन बल से दूर किया जाए, उसका छोटा भाई जीशान पव्वा दिल्ली और एनसीआर से वाहन चोरी कर सोतीगंज लाता है, तीसरा भाई गद्दू वाहन कटान ओर बिक्री संभलता है। अर्थात वाहन चोरी से लेकर कटान और बिक्री करने का जिम्मा तीनों भाईयों ने खुद ही संभाल रखा है। गद्दू और मोहसिन के खिलाफ वाहन चोरी के कई मुकदमे दर्ज हैं। गद्दू के गोदाम में अक्सर बाहर की पुलिस का छापा लगता रहता है। जीशान पव्वा को सदर बाजार पुलिस ने एक सप्ताह पहले ही जेल भेजा है। तीनों भाई करीब 2005 से एक साथ मिलकर वाहन कटान कर रहे हैं। इसकी कमाई से तीनों ने सोतीगंज में अपने मकान बना लिए हैं। तीनों भाई मौज मस्ती में मोटी रकम उड़ाते हैं, संरक्षण हासिल करते हैं। यही कारण है कि 15 साल में, एक-दो मामलों को छोड़कर मोहसिन, गद्दू और जीशान पव्वा कभी पकड़े नहीं गए। गद्दू, मोहसिन और जीशान पव्वा ने भी शहर के बाहरी क्षेत्र में गोदाम बनाने के लिए जमीन खरीद ली है। कोरोना संक्रमण के दौरान ही करीब 70 लाख की कीमत में एक मकान भी खरीदा है। बहरहाल, पुलिस अब मोहसिन, गद्दू और जीशान पव्वा की संपत्ति खंगाल रही है। एसओ दिनेश चंद्र बताते हैं कि तीनों भाईयों के खिलाफ वाहन कटान की शिकायतें लगातार आ रही हैं, उनकी संपत्ति के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। बीते दिनों नोएडा व दिल्ली के दो अफसरों की चोरी गई कार की लोकेशन गद्दू के गोदाम तक मिली थी। छापे के दौरान दिल्ली, और नोएडा पुलिस ने वाहनों के कुछ पार्ट बरामद भी किए थे।

--------------------- मन्नू कबाड़ी ने डाली समर्पण की अर्जी

हाजी गल्ला के बाद सोतीगंज की कमान संभालने वाले मन्नू कबाड़ी ने अब, पुलिस कार्रवाई के डर से कोर्ट में समर्पण करने के लिए शुक्रवार को अर्जी लगा दी है। मन्नू कबाड़ी पर हाल ही में कोतवाली थाने में वाहन चोरी का मुकदमा दर्ज हुआ था, जिसमें 41-ए का नोटिस देकर उसे छोड़ दिया गया था। एक सप्ताह पहले ही नौचंदी थाने में पुलिस पर फायरिंग करते हुए मन्नू कबाड़ी भाग गया था। वहा पर मन्नू के खिलाफ जानलेवा हमले का मुकदमा दर्ज हो चुका है। चार दिन पहले टीपीनगर थाने में मन्नू कबाड़ी के खिलाफ लूट का मुकदमा दर्ज हुआ है, मन्नू पर वाहन लूटने का आरोप लगा है। उसके बाद सदर बाजार थाने में भी नवनियुक्त एसओ दिनेश चंद्र ने मन्नू को वाहन चोरी में वाटेड कर दिया। उससे पहले मन्नू और उसके भाई आबिद पर पल्लवपुरम थाने में वाहन चोरी का मुकदमा दर्ज हुआ था। शुक्रवार को मन्नू ने सभी मुकदमों में गिरफ्तारी देने के लिए कोर्ट में सरेंडर की अर्जी डाल दी है, अदालत ने विभिन्न थानों से रिपोर्ट तलब की है। पुलिस, मन्नू की करोड़ों की चल-अचल संपत्ति की भी जाच कर रही है।

------------- उम्मीद है, परिणाम जल्द होगा सामने : सासद

राहुल काला, मन्नू और मोहसिन, तीनों के ही बारे में सोतीगंज में वाहन कटान होने की जानकारी मिली थी। तीनों के गलत धंधों पर रोक लग जाए तो सोतीगंज में वाहनों की कटान बिल्कुल खत्म हो जाएगी। इस संबंध में एडीजी और कप्तान से संयुक्त रूप से बातचीत हो गई है। उम्मीद है कि सोतीगंज में चोरी के वाहनों की कटान पर रोक लगेगी, परिणाम सामने होगा।

- राजेंद्र अग्रवाल, लोकसभा सदस्य तीनों पर कसेंगे कानून का शिकंजा : एसएसपी

वाहन कटान करने वाले मन्नू, काला और मोहसिन को जेल भेजा जाएगा। अन्य दुकानों पर भी चोरी के वाहन कटान पर रोक लगा दी गई है। सभी सीसीटीवी कैमरे और रजिस्टर चेक किए जा रहे हैं। एएसपी टीम के साथ तीनों आरोपितों की गिरफ्तारी को लगे हुए हैं। उम्मीद है कि जल्द ही तीनों को पकड़कर जेल भेजा जाएगा।

- अजय साहनी, एसएसपी आज से शुरु करने जा रहे अभियान : एएसपी

दो दिनों से महिला हेल्प डेस्क का काम कर रहे थे। अब सोतीगंज को ही सुधारने का काम शुरू किया जाएगा। शनिवार से सोतीगंज की प्रत्येक दुकान की निगरानी की जाएगी। कुछ पुलिसकíमयों की टीम सादी वर्दी में घूमने के लिए लगा दी है, जो रात-दिन वाहन चोरों और उनके गोदामों पर नजर रखेंगे। चोरी का वाहन किसी भी सूरत में कटने नहीं दिया जाएगा।

- इरज राजा, एएसपी कैंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.