Move to Jagran APP

वकील पर हमले के बाद कचहरी का सुरक्षा प्लान तैयार

कचहरी परिसर में अधिवक्ता शैलेंद्र शर्मा पर जानलेवा हमले के बाद मेरठ बार एसोसिएशन और पुलिस सख्त हो गई है। बार पदाधिकारियों और पुलिस के बीच चली लंबी वार्ता के बाद कई अहम फैसले लिए गए, जो जनता के साथ अधिवक्ताओं पर भी लागू होंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 03:00 AM (IST)
वकील पर हमले के बाद कचहरी का सुरक्षा प्लान तैयार
वकील पर हमले के बाद कचहरी का सुरक्षा प्लान तैयार

मेरठ। कचहरी परिसर में अधिवक्ता शैलेंद्र शर्मा पर जानलेवा हमले के बाद मेरठ बार एसोसिएशन और पुलिस सख्त हो गई है। बार पदाधिकारियों और पुलिस के बीच चली लंबी वार्ता के बाद कई अहम फैसले लिए गए, जो जनता के साथ अधिवक्ताओं पर भी लागू होंगे।

loksabha election banner

कचहरी स्थित पंडित नानक चंद सभागार की दाताराम सिंघल लाइब्रेरी में गुरुवार दोपहर एसपी सिटी रणविजय सिंह और मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह जानी व महामंत्री देवकी नंदन शर्मा के अलावा अन्य पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक हुई। करीब एक घंटा चली बैठक में कचहरी की सुरक्षा पर मंथन हुआ। बार पदाधिकारियों ने सुरक्षा पर सवाल भी खड़े किए। सहमति के बाद तय किया गया कि कचहरी परिसर में बाहर से आने वाले वाहनों को रोका जाएगा, जिसके लिए बार एसोसिएशन पुलिस का सहयोग करेगी। जल्द ही बार एसोसिएशन अपने पंजीकृत अधिवक्ताओं व पंजीकृत लिपिक अधिवक्ताओं को अलग-अलग वाहनों के मोनोग्राम जारी करेगी। मोनोग्राम वाले वाहनों को ही कचहरी परिसर में समय सीमा के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। बाकी सभी वाहनों को बाहर रोक दिया जायेगा। बार एसोसिएशन ने इस बात पर सहमति बनाई कि कोई भी अधिवक्ता अनाधिकृत रूप से वाहन को जबरदस्ती कचहरी परिसर में प्रवेश कराने का प्रयास करेगा और चेकिंग में बाधा उत्पन्न करेगा तो उसके विरुद्ध बार कार्रवाई करेगा। साथ ही कलेक्ट्रेट व न्यायिक कर्मचारियों को अपने वाहन अंदर ले जाने के लिए परिचय पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। कचहरी के सभी प्रवेश द्वारों पर पुलिस बल मुस्तैदी से तैनात रहेगा तथा प्याऊ चौपले के दोनों द्वारों पर भी पुलिस तैनात रहेगी। सीसीटीवी कैमरों को ठीक कराया जाएगा।

एसपी सिटी ने वकीलों का आश्वस्त किया कि कचहरी के बाहर पार्किंग को लेकर समस्या नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए उचित स्थान तय किए जाएंगे। अनावश्यक रूप से कचहरी में घूमते हुए पकड़े गये व्यक्तियों पर भी पुलिस कार्रवाई करेगी, जिसमें बार एसोसिएशन सहयोग करेगी।

अचानक चेकिंग से मचा हड़कंप

बैठक से पूर्व एसपी सिटी रणविजय सिंह, एएसपी सतपाल अंतिल, एएसपी कुलदीप, सीओ कोतवाली दिनेश कुमार शुक्ला ने फोर्स के साथ कचहरी में चेकिंग की। दोनों द्वारों को बंद कराकर अंदर घूम रहे लोगों की चेकिंग की तो हड़कंप मच गया। इस दौरान कई संदिग्धों से पूछताछ की, जिन्हें पहचान पत्र दिखाने पर छोड़ दिया गया।

ये हैं कुछ अहम निर्णय

- बार द्वारा जारी मोनोग्राम वाले वाहनों को ही दिया जाएगा कचहरी में प्रवेश

- बाहरी वाहनों की पार्किंग के लिए चिह्नित किए जाएंगे उचित स्थान

- मुख्य द्वारा पर चेकिंग में अधिवक्ता बाधा बना तो उस पर बार कार्रवाई करेगा कार्रवाई

- खराब हुए सीसीटीवी कैमरों को ठीक कराएगी पुलिस

बार पदाधिकारी कचहरी में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस का पूर्ण सहयोग करेंगे। दोनों द्वारों पर चेकिंग के बाद ही कचहरी में बाहरी लोगों को एंट्री दी जाएगी।

- राजेंद्र सिंह जानी, अध्यक्ष-मेरठ बार एसोसिएशन

कचहरी की सुरक्षा में कोई चूक नहीं रहने दी जाएगी। दोनों द्वारों पर पहरे के अलावा अंदर भी पुलिस की गश्त रहेगी।

- रणविजय सिंह, एसपी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.