Move to Jagran APP

जरा संभलिए, अब हर कोने में कोरोना

कोरोना महामारी ने शहर के हर कोने को अपनी गिरफ्त में ले लिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 05:10 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 05:10 AM (IST)
जरा संभलिए, अब हर कोने में कोरोना
जरा संभलिए, अब हर कोने में कोरोना

मेरठ, जेएनएन। कोरोना महामारी ने शहर के हर कोने को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। मेडिकल कालेज से लेकर अन्य कोविड केंद्रों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। लापरवाही का सिलसिला जारी है, और वायरस बेकाबू होने की कगार पर पहुंच गया है। जिला प्रशासन के सर्विलांस सेल ने संक्रमण के लिहाज से हाट स्पाट चिह्नित कर लिए हैं। सप्ताहभर में कई क्षेत्रों में सौ से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। सीएमओ ने माना है कि नई लहर पिछली बार से चार गुना संक्रामक है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जून व सितंबर 2020 में जिले में रिकार्ड संख्या में मरीज मिले, और सौ से ज्यादा मरीजों की कोरोना से जान चली गई। सर्विलांस सेल ने सर्वे किया तो पता चला कि जयभीमनगर, राजेंद्र नगर व कैंट समेत पाच स्थानों पर कोरोना ज्यादा फैल रहा है। एक अप्रैल 2021 से संक्रमण का आकड़ा देखें तो पता चलता है कि हालात भयावह होते जा रहे हैं। अर्बन हेल्थ पोस्ट एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में संक्रमण की स्थिति के लेकर प्रदेश सरकार ने रिपोर्ट तलब की, जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट बताती है कि एक मरीज सैकड़ों नए मरीज बना सकता है। वायरस का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक है। इसमें कई नए लक्षण भी उभर रहे हैं। इस बार थकान, पैरों में दर्द, चिड़चिड़ापन, गंध न आने जैसे लक्षण ज्यादा हैं। बुखार हल्का और दो दिन रहता है। बार चार्ट

एक से आठ अप्रैल के बीच यहा-यहा भड़का कोरोना

क्षेत्र-स्वास्थ्य केंद्र कोरोना मरीज

राजेंद्र नगर 113

पल्हेड़ा 108

कंकरखेड़ा 84

जयभीमनगर 79

नाग्लाबट्टू 64

कैंट 54

कसेरूबक्सर 53

दौराला 51

लाइन चार्ट

जवानी पर कोरोना का कहर (2020 और 21 में मिले मरीज)

आयु वर्ग मरीजों की संख्या

0-10 साल 941

11-20 साल 2146

21-40 साल 10,199

41-60 साल 7569

60 से ज्यादा 3147 इनका कहना-

सर्विलास सेल संक्रमण की स्थिति पर रिपोर्ट बना रहा है। कई इलाकों में वायरस ज्यादा तेजी से फैला, वहीं दूसरे क्षेत्रों में चाल धीमी है। इसी प्रकार, जिस आयु वर्ग के लोग बाजारों में ज्यादा निकलते हैं, वो सबसे ज्यादा बीमारी की चपेट में आए।

-डा. अखिलेश मोहन, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.