Move to Jagran APP

काउंसिल की विस्तृत परीक्षा की तैयारी में आइएससी परीक्षार्थी

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की ओर से भी टर्म-टू की परीक्षा विस्तृत उत्तरीय आयोजित की जाएगी। इस बाबत स्कूल छात्र-छात्राओं की तैयारी काउंसिल की ओर से जारी सिलेबस व माडल पेपर की तर्ज पर करा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 06:40 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 06:40 AM (IST)
काउंसिल की विस्तृत परीक्षा की तैयारी में आइएससी परीक्षार्थी
काउंसिल की विस्तृत परीक्षा की तैयारी में आइएससी परीक्षार्थी

मेरठ, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की ओर से भी टर्म-टू की परीक्षा विस्तृत उत्तरीय आयोजित की जाएगी। इस बाबत स्कूल छात्र-छात्राओं की तैयारी काउंसिल की ओर से जारी सिलेबस व माडल पेपर की तर्ज पर करा रहे हैं। स्कूल बंद होने से आनलाइन पढ़ाई चलने के दौरान स्कूल परीक्षार्थियों को पढ़ने के साथ ही निरंतर लिखने का अभ्यास करने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं।

loksabha election banner

बायोलाजी में तथ्यों को सिद्धांत से जोड़कर उत्तर दें

आइएससी बायोलाजी सेमेस्टर-2 के अधिकतर चैप्टर प्रयोग आधारित हैं। परीक्षार्थी प्रश्नों के उत्तर तथ्यों के आधार पर सिद्धांत के अनुरूप दे सकते हैं। पेपर डेढ़ घंटे का होगा इसलिए विभिन्न प्रश्नों के लिए निर्धारित अंकों के अनुरूप ही उनके उत्तर लिखने का अभ्यास करते रहें। परीक्षार्थी वैज्ञानिक नामों का ठीक से अध्ययन करें उन्हें नामपद्धति के नियमों के अनुरूप ही लिखें। जहां भी जरूरत हो अपने उत्तर को डायग्राम या ग्राफ से समृद्ध करने का भी अभ्यास करते रहें। एसर्सन-रीजन वाले प्रश्नों के उत्तर ध्यान से दें। परीक्षा में 10 मिनट के रीडिंग टाइम का सदुपयोग करें और पेपर को पढ़ने के साथ समझें भी।

-मीनाक्षी वालिया, बायोलाजी शिक्षिका, सेंट मेरीज एकेडमी गणित में तार्किक और विचार कौशल विकसित करें

आइएससी गणित सेमेस्टर-2 की तैयारी कर रहे परीक्षार्थी काउंसिल की ओर से जारी माडल पेपर का अनुशरण करते हुए अभ्यास करें। अंक के अनुरूप उत्तर लिखें। फार्मूला लिखें और विशेष फार्मूलों की सूची भी बनाएं। इंटीग्रेशन का अभ्यास बहुत ठीक से करें। सिलेबस का ठीक से अध्ययन करें और समय-समय पर रिवीजन करें। कक्षा 11वीं के कांसेप्ट का रिवीजन कर कक्षा 12वीं के सिलेबस के साथ जोड़कर पढ़ाई करें। टर्म-टू के लिए निर्धारित सभी चैप्टर के फार्मूला का रिवीजन करें और चैप्टर वार या टापिक वार सूची बनाकर पढ़ें। उत्तर लिखते समय व्यवस्थित और सफाई से लिखने का अभ्यास करें।

-सैय्यद बी. करीम, गणित शिक्षक व सीनियर कोआर्डिनेटर, सेंट मेरीज एकेडमी फिजिक्स में कठिन व आसान सब पढ़ें

आइएससी फिजिक्स के परीक्षार्थियों के लिए जरूरी है कि वह फिजिक्स में महत्वपूर्ण व कम महत्वपूर्ण या कठिन व आसान देखकर न पढ़ें। काउंसिल के पेपर में हर तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। थ्योरी व न्यूमेरिकल को ठीक से पढ़ें। फार्मूलों को हर दिन पढ़ें। सेमीकंडक्टर को अंत में पढ़ने के लिए न छोड़ें। इसमें अच्छे अंक मिलेंगे। अंत में पढ़ने से कठिन लगेगा। केवल माडल पेपर के भरोसे न रहें, विषय को विस्तार से पढ़ें। यह सोच कर पढ़ें कि अभी आपके पास रिजल्ट बेहतर करने के लिए पर्याप्त समय है।

-सीमा सिंघल, फिजिक्स शिक्षिका, सेंट मेरीज एकेडमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.