Move to Jagran APP

सहारनपुर में पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के घर ईडी की जांच पूरी, टीम यह सब ले गई अपने साथ

सहारनपुर में प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत हुई कार्रवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के आवास पर जांच पूरी कर ली है। 12 घंटों के कार्रवाई के दौरान घर में सघन तलाशी ली गई। कुछ दस्‍तावेज टीम अपने साथ ले गई है।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 11:11 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 12:12 PM (IST)
सहारनपुर में पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के घर ईडी की जांच पूरी, टीम यह सब ले गई अपने साथ
सहारनपुर में ईडी की टीम ने पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के यहां जांच पूरी कर ली है।

सहारनपुर, जेएनएन। सहारनपुर में पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के गांव मिर्जापुर स्थित आवास पर बुधवार की सुबह 11 बजे जांच करने पहुंची प्रवर्तन निदेशालय ईडी की टीम ने गुरुवार तड़के 4:30 बजे तक छानबीन की। टीम ने घर की सघन जांच में अलमारियों आदि के ताले खुलवा कर भी तलाशी ली। बताया जा रहा है कि करीब 12 घंटे की जांच के बाद ईडी की टीम को घर से कुछ जेवरात व दो लैपटॉप मिले। जिन्हें वह अपने साथ ले गई। जिस सामान को टीम अपने साथ लेकर गई है उस सामान की सूची का एक दस्तावेज पूर्व एमएलसी परिवार के एक रिश्तेदार को रिसीव भी कराया है।

loksabha election banner

ये है मामला

बुधवार की सुबह ही ईडी के अधिकारी हाजी इकबाल के आवास पर पहुंच गए थे। इस दौरान घर के बाहर भारी पुलिस पुलिस बल तैनात की गई थी, ताकि कोई अव्‍यवस्‍था न फैले। वहीं मीडिया को आवास से दूर ही रोक दिया गया था। हाजी इकबाल पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज है। मोहम्मद इकबाल के खिलाफ ईडी पहले से भी मनी लांड्रिंग के एक मामले की जांच कर रही है। कुछ कंपनियों में हाजी इकबाल की संपत्तियां लगी होने के सबूत भी ईडी तलाश रही है। दरअसल जांच में यह सामने आया था कि हाजी ने कुछ कंपनियां खोलीं और शेयर आदि में निवेश किया, जांच में ज्यादातर कंपनियों के संचालक अन्य लोग निकले। इनकी हकीकत का पता लगाने के लिये ईडी लगातार छापेमारी कर रही है।

कई महीनों से है संपत्ति अटैच करने की चर्चा

पिछले दिनों यह चर्चा भी चली थी कि अवैध खनन के मामले में आरोपित मोहम्मद इकबाल की संपत्ति अटैच की जा सकती है, यह कहा गया कि अवैध खनन के मामले की जांच कर रहा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मोहम्मद इकबाल की संपत्ति अटैच करने की तैयारी में है। पूर्व एमएलसी मोहम्मद इकबाल पर अवैध खनन के जरिए बेनामी संपत्ति खरीदने का आरोप है, मोहम्मद इकबाल ने सहारनपुर में 700 एकड़ में ग्लोकल यूनिवर्सिटी बनाई है, ईडी को पूर्व एमएलसी की कई बेनामी संपत्तियों के संबंध में भी जानकारी मिली है, पूर्व एमएलसी की कई संपत्ति ईडी के निशाने पर हैं, इनमें कई बेनामी संपत्तियां भी हैं। गौरतलब है कि अवैध खनन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भी पिछले साल हाजी मोहम्मद इकबाल के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.