Move to Jagran APP

जमीन के विवादों में 'पटवारी' की भूमिका में एसओ भावनपुर

कानून व्यवस्था को कायम रखना पुलिस की पहली जिम्मेदारी होती है। लेकिन थाना पुलिस अपराध छोड़ जमीनी विवादों में उलझकर रह गई है। थाने पर प्रतिदिन आने वाले प्रार्थना-पत्रों में लगभग 70 फीसद राजस्व विभाग से संबंधित हैं। जिसे लेकर पुलिस 'पटवारी' की भूमिका में नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 03:00 PM (IST)
जमीन के विवादों में 'पटवारी' की भूमिका में एसओ भावनपुर
जमीन के विवादों में 'पटवारी' की भूमिका में एसओ भावनपुर

मेरठ। कानून व्यवस्था को कायम रखना पुलिस की पहली जिम्मेदारी होती है। लेकिन थाना पुलिस अपराध छोड़ जमीनी विवादों में उलझकर रह गई है। थाने पर प्रतिदिन आने वाले प्रार्थना-पत्रों में लगभग 70 फीसद राजस्व विभाग से संबंधित हैं। जिसे लेकर पुलिस 'पटवारी' की भूमिका में नजर आ रही है।

loksabha election banner

ख्वांजापुर में खडंजे का विवाद

पांच दिसंबर को ख्वांजापुर में खड़ंजा निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने मंदिर की दीवार गिराने का आरोप लगाया था। पुलिस के हस्तक्षेप से दीवार बना दी गई। साथ ही खड़ंजे का निर्माण भी शुरू करा दिया गया। लेकिन कुछ दबंगों ने कार्य बंद करा दिया। बुधवार को पटवारी विनोद ने पुलिस को बताया कि गांव के कुछ दबंग खडं़जे वाली जगह पर कब्जा करना चाहते हैं। उन्होंने मामले में विवाद की आशंका जताई। इस पर एसओ धर्मेद्र ¨सह मय फोर्स मौके पर पहुंचे और निर्माण पूरा कराया।

कृषि भूमि को लेकर मुकदमेबाजी

मुबारिकपुर गांव में राजबीर व सतबीर के बीच कई वर्षो से जमीन पर कब्जे को लेकर तनातनी चल रही थी। जिसमें दोनों ओर से मुकदमे दर्ज कराए गए। शिकायत पर कार्रवाई करने पहुंची क्षेत्रीय राजस्व टीम मामले को संभाल नहीं पाई। इस पर एसओ ने किला व किठौर से राजस्व की टीम बुलाकर जांच कराई। पैमाइश के बाद दोनों पक्षों के दावे गलत निकले। समाधान के तौर पर दोनों को बराबर की हिस्सेदारी देकर विवाद समाप्त कराया गया।

औरंगाबाद में हो सकता है बवाल

क्षेत्र के संवेदनशील गांव औरंगाबाद में जय ¨सह, यशवीर व सोमपाल के बीच खेत में सिंचाई को लेकर विवाद चला आ रहा है। कई बार डीएम से शिकायत हो चुकी है। एसओ का कहना है कि कई बार विवाद निपटाने की कोशिश की, लेकिन समाधान नहीं निकला। वहीं पटवारी गुरूमेहर ¨सह भी नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में बवाल होने की आशंका है।

स्याल में चकरोड पर कब्जा

स्याल निवासी राजकुमार ने डीएम से शिकायत करते हुए गांव के ही कुछ लोगों पर चकरोड कब्जाने का आरोप लगाया था। राजस्व टीम ने पुलिस बल के साथ पैमाइश की तो शिकायतकर्ता ही गलत निकला। जिसके बाद तहसील से पहुंचे कर्मचारियों ने कार्रवाई करते हुए समाधान किया। इन्होंने कहा--

खेत की डोल काटने से लेकर चकरोड, खड़ंजे व नाली आदि के विवादों की शिकायतें बढ़ती जा रही हैं। आला अधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई की जाती है। साथ ही अपराध पर नजर रखी जा रही है।

धर्मेद्र ¨सह राठौर, एसओ भावनपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.