Move to Jagran APP

हिस्सों में बनेगी इनर रिग रोड, एलीवेटिड रोड भी बनाएंगे

कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे बनने से हापुड़ रोड पर वाहनों का अत्यधिक दबाव होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 06:10 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 06:10 AM (IST)
हिस्सों में बनेगी इनर रिग रोड, एलीवेटिड रोड भी बनाएंगे
हिस्सों में बनेगी इनर रिग रोड, एलीवेटिड रोड भी बनाएंगे

मेरठ,जेएनएन। कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे बनने से हापुड़ रोड पर वाहनों का अत्यधिक दबाव होगा। इसे कम करने के लिए शहर से निकलने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गो को सीधे गंगा एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए डेडीकेटिड रिग रोड का प्रस्ताव तैयार किया जाए। जाम से निजात के लिए उन्होंने बिजलीबंबा बाईपास से शहर के भीतर तक की सड़क को भी अधिकतम चौड़ा करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने बुधवार को मेरठ शहर की विभिन्न विकास योजनाओं और समस्याओं के समाधान के लिए प्रमुख विभागों के अफसरों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि एनएचएआइ शहर से जाने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गो को जोड़ने वाले रिग रोड का निर्माण कर रही है। इसे सीधे गंगा एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाए ताकि हापुड़ रोड पर वाहनों का अनावश्यक दबाव न पड़े। कमिश्नर ने कहा कि इनर रिग रोड का निर्माण भी कई हिस्सों में बांटकर कराया जाएगा। इसके लिए डीएम की देखरेख में नए सिरे से प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश पीडब्ल्यूडी को दिया।

बैठक में उपस्थित सेना और छावनी परिषद के अफसरों से उन्होंने कहा कि सिटी रेलवे स्टेशन से बागपत रोड को जोड़ने वाले लिंक मार्ग का निर्माण सेना खुद करे तो आसानी होगी। सेना को इसकी अनुमति आराम से मिल जाएगी। यदि सेना सड़क नहीं बनाना चाहती तो वह अनुमति दिलाने में मदद करे। ताकि जल्द सड़क का निर्माण हो सके। इस संबंध में उन्होंने जल्द सैन्य अफसरों के साथ पुलिस प्रशासन की बैठक रखने का निर्देश दिया। बैठक में सामने आया कि जलीकोठी चौराहे से बच्चापार्क चौराहे तक प्रस्तावित एलीवेटिड रोड बन सकती है। उसके लिए 13 मीटर चौड़ी सरकारी जमीन उपलब्ध है। लेकिन इस पर अवैध कब्जा है। कमिश्नर ने इस कब्जे को हटवाकर मार्ग निर्माण कराने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश एमडीए को दिया।

एमडीए और नगर निगम अफसरों को उन्होंने शहर के चौराहों क ा चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण करने का निर्देश दिया। विवि के उद्यान विभाग को उन्होंने शहर के सभी चौराहों, प्रमुख स्थानों और मार्गो पर हरियाली के कार्य की निगरानी का जिम्मा सौंपा। उन्होंने कहा कि शहर की समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारी प्रस्ताव तैयार करके तत्परता के साथ प्रस्तुत करें। ताकि शासन से उन्हें स्वीकृत कराकर धन आवंटन कराया जा सके। अपर आयुक्त मेधा रूपम के संचालन में आयोजित बैठक में डीएम के बालाजी, नगर आयुक्त मनीष बंसल, वीसी एमडीए, सीईओ कैंट बोर्ड, एसपी ट्रैफिक, एनएचएआइ और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी शामिल रहे. सर्किट हाउस में नए सिरे से बनेगा गार्डन, गोल होगा फुटपाथ

कमिश्नर ने सर्किट हाउस के गार्डन को नए सिरे से विकसित करने का आदेश एमडीए को दिया। यह आकर्षक होगा। साथ ही यहां घूमने के लिए गार्डन के चारो ओर फुटपाथ का निर्माण भी कराया जाएगा।

जुर्रानपुर पर बने आरओबी का इस्तेमाल करें

कमिश्नर ने कहा कि बिजली बंबा बाईपास पर जुर्रानपुर रेलवे फाटक के पास निकट बने रेलवे ओवरब्रिज को संचालित किया जाए। इसके लिए मेरठ विकास प्राधिकरण और पीडब्ल्यूडी को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया।

किला रोड का चौड़ीकरण होगा

किला परीक्षितगढ़ मार्ग के चौड़ीकरण के लिए एमडीए और पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता को संयुक्त रूप से निरीक्षण करके प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। कमिश्नर ने कहा कि चौड़ीकरण के लिए उपलब्ध भूमि का आकलन करते हुए प्रस्ताव तैयार कराया जाए।

सड़कों पर अतिक्रमण और गढ्डों पर नाराजगी

बैठक में कमिश्नर ने कहा कि शहर में सड़कों को गढ्डामुक्त करने का निर्देश दिया गया था लेकिन सड़कों की हालत खराब है। इन्हें तत्काल सुधारने का निर्देश दिया। शहर की सड़कों पर अतिक्रमण पर उन्होंने नगर निगम, परिवहन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम गठित करने का निर्देश डीएम को दिया। यह टीम प्रतिदिन सख्ती के साथ अतिक्रमण के विरुद्ध कार्रवाई करे। इसकी दैनिक समीक्षा भी की जाए। टूटे डिवाइडर सुधारें

कमिश्नर ने मेरठ शहर की सड़कों पर डिवाइडर की स्थिति को असंतोषजनक बताया। इसमें सुधार करने का निर्देश दिया। भैंसाली बस अड्डे को शिफ्ट करें

भैंसाली बस अड्डे को शहर से बाहर शिफ्ट किए जाने के संबंध में समुचित प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश भी कमिश्नर ने दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.