Move to Jagran APP

लोकवाणी केंद्र पर आधार कार्ड बनाने की सूचना पर मेरठ में हड़कंप, डीएम के निर्देश पर टीम ने मारा छापा Meerut News

मवना तहसील क्षेत्र में आधार कार्ड बनाने की सूचना पर डीएम से लेकर मेरठ प्रशासन तक हड़कंप मच गया। डीएम के आदेश पर टीम जांच को गई और वहां से कम्‍प्‍यूटर और कागजात बरामद किए।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 08:22 PM (IST)
लोकवाणी केंद्र पर आधार कार्ड बनाने की सूचना पर मेरठ में हड़कंप, डीएम के निर्देश पर टीम ने मारा छापा Meerut News
लोकवाणी केंद्र पर आधार कार्ड बनाने की सूचना पर मेरठ में हड़कंप, डीएम के निर्देश पर टीम ने मारा छापा Meerut News

मेरठ, जेएनएन। तहसील परिसर से चंद कदम दूर आर्य लोकवाणी केंद्र पर आधार कार्ड बनाने की सूचना पर हड़कंप मच गया। डीएम अनिल ढींगरा के निर्देश पर एसडीएम कमलेश गोयल, तहसीलदार ने छापा मारा। हालांकि मौके पर मिले कंप्यूटर, खाली फार्म समेत अन्य डाक्यूमेंट की जांच की। जबकि कैमरा व मशीन आदि आपत्ति जनक सामान नहीं मिला तो ऑपरेटरों से पूछताछ कर टीम वापस लौट गयी।

loksabha election banner

छापे में सं‍दि‍ग्‍ध कुछ भी नहीं

जिला प्रशासन द्वारा भले ही आधार कार्ड बनाने के लिए बैंक व डाकखाने अधिकृत किए हैं लेकिन इसके बावजूद कुछ प्राइवेट स्थानों पर फर्जी तरीके से 500से 1000रुपये वसूलकर आधार बनाने का काम चलने के आरोप लगते रहते हैं। इसमें लोग बैंकों को भी जिम्मेदार ठहराते हैं कि उक्त लोग ही साठगांठ कर ऐसा करा रहे हैं। डीएम अनिल ढींगरा को शुक्रवार सूचना मिली की मवाना स्थित तहसील परिसर से चंद कदम दूरी पर ही आर्य लोकवाणी केंद्र पर एक बैंक से सांठगांठ कर मुंह मांगे पैसों पर आधार बन रहे हैं। जिसपर उन्होंने एसडीएम कमलेश गोयल, तहसीलदार अजय उपाध्याय और एसओ सतीश कुमार पहुंचे लेकिन वहां मिले कंप्यूटर, आधार बनाने के खाली फार्म समेत अन्य डाक्यूमेंट कब्जे में लेकर जांच की। जबकि डाटा आदि मौके से बरामद नहीं हुआ।

रजिस्‍ट्रेशन नंबर भी नहीं मिला

उधर, आधार बनाने के लिए कैमरा व अन्य थम मशीन आदि कुछ नहीं मिला। वहां, मौजूद कंप्यूटर ऑपरेटर से पूछताछ की लेकिन किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे। आखिर केंद्र का रजिस्ट्रेशन नंबर आदि भी नहीं दिखा सका। इस बीच केंद्र संचालक राजीव आर्य बुलाया लेकिन वह भी नहीं पहुंचा। उसके बाद टीम बैरंग लौट गयी। एसडीएम ने बताया केंद्र संचालक से रजिस्ट्रेशन लेकर बुलाया अगर जांच में फर्जी मिला तो कार्रवाई होगी। उधर, अन्य माध्यमों से भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं, दूसरे स्थानों पर तो आधार नहीं बनाए जा रहे हैं।

कुकरमुत्तों की तरह खुले केंद्रों की भी होगी जांच

नगर में कई स्थानों पर कुकरमुत्तों की तरह सेवा केंद्र के नाम से कंप्यूटर सेंटर आदि खुले हुए हैं। एसडीएम ने उक्त केंद्रों की जांच के आदेश दिए है। अगर कोई बिना रजिस्ट्रेशन के चलते मिला तो बंद किए जाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.