Move to Jagran APP

इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट 24 नवंबर को

कक्षा 12वीं के छात्रों के सामने बेहतर करियर का चुनाव करने की चुनौती रहती है। उन्हें अपनी काबिलियत रुचि एप्टीट्यूड व बुद्धिमत्ता के अनुरूप विषयों का चुनाव करना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:09 AM (IST)
इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट 24 नवंबर को
इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट 24 नवंबर को

मेरठ, जेएनएन। कक्षा 12वीं के छात्रों के सामने बेहतर करियर का चुनाव करने की चुनौती रहती है। उन्हें अपनी काबिलियत, रुचि, एप्टीट्यूड व बुद्धिमत्ता के अनुरूप विषयों का चुनाव करना चाहिए। इसमें अक्सर परिजनों व दोस्तों की रुचि का दबाव भी रहता है जिससे छात्रों को बाद में पछताना पड़ता है। छात्रों को इस दुविधा से बचाने और सटीक मार्गदर्शन के लिए ही दैनिक जागरण आइ-नेक्स्ट की ओर से इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट का आयोजन कराया जाता है। पिछले छह सफल सीजन के बाद एक बार सातवें सीजन का आगाज 24 नवंबर को होगा।

prime article banner

यह हैं टेस्ट के फायदे

-इंटेलिजेंस टाइप चेक करता है।

-टैलेंट की पहचान करता है।

-जानकारी बढ़ाता है।

-करियर की नई संभावनाएं खोलता है।

-प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ाता है।

-सही करियर की पहचान में मदद करता है।

मल्टीपल इंटेलिजेंस थ्योरी पर बेस्ड है आइआइटी

दैनिक जागरण आइनेक्स्ट इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट एक मल्टीपल इंटेलिजेंस थ्योरी पर बेस्ड है। यह थ्योरी हॉवर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन के प्रोफेसर हॉवर्ड गार्डनर ने बच्चों की इंटेलिजेंस मापने के लिए डेवलप की थी। इसके लिए उन्होंने सात अलग-अलग इंटेलिजेंस टाइप्स को आइडेंटिफाई किया और बच्चों को गाइड किया। उनके मुताबिक, 'सभी बच्चों का इंटेलिजेंस लेवल अलग होता है, जिसके कारण वह चीजों को अलग तरह से समझते हैं, परफॉर्म करते हैं।'

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

इस इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन स्कूलों में हो रहे हैं। व्यक्तिगत रजिस्ट्रेशन के लिए

www.द्बठ्ठस्त्रद्बड्डठ्ठद्बठ्ठह्लद्गद्यद्यद्बद्दद्गठ्ठष्द्गह्लद्गह्यह्ल.ष्श्रद्व पर लॉग ऑन करें। इंडिविजुअल रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों के लिए टेस्ट 24 नवंबर को और स्कूल से रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों का टेस्ट 29 नवंबर को होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 नवंबर है। ज्यादा जानकारी के लिए 8429020795 और 8429020796 नंबरों पर संपर्क करें।

12वीं तक के बच्चे होंगे शामिल

जूनियर स्तर यानी कक्षा पांच के इंटेलिजेंस टेस्ट में शामिल होने से बच्चे सही विषयों पर फोंकस करना सीखेंगे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आइआइटी) में किसी भी बोर्ड के कक्षा पांच से कक्षा 12वीं तक के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.