Move to Jagran APP

Indian Army Rally Recruitment: 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए सेना में जाने का सुनहरा मौका, UP के इन जिलों होगी रैली भर्ती

साल 2019 के बाद अब मई में भर्ती रैली होने जा रही है। सेना भर्ती कार्यालय मेरठ की ओर यह रैली 12 मई से 31 मई तक चौ. चरण सिंह स्टेडियम मुजफ्फरनगर में आयोजित होगी। इस भर्ती रैली में Meerut समेत यूपी के 13 जिलों के युवा हिस्सा लेंगे।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 11:33 AM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 10:03 AM (IST)
Indian Army Rally Recruitment: 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए सेना में जाने का सुनहरा मौका, UP के इन जिलों होगी रैली भर्ती
यूपी के 13 जिले इस रैली भर्ती में लेगें भाग।

मेरठ, जेएनएन। साल 2019 के मध्य में भर्ती रैली होने के करीब दो साल बाद अब मई में भर्ती रैली होने जा रही है। सेना भर्ती कार्यालय मेरठ की ओर यह रैली 12 मई से 31 मई तक चौ. चरण सिंह स्टेडियम मुजफ्फरनगर में आयोजित होगी। इस भर्ती रैली में मेरठ भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों के युवा हिस्सा लेंगे। इनमें सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, मुरादाबाद, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, बागपत, गाजियाबाद, मेरठ और हापुड़ के एक लाख से अधिक युवा हिस्सा लेंगे।

loksabha election banner

सेना भर्ती रैली के लिए शनिवार 13 मार्च से आनलाइन पंजीकरण शुरू हो रहे हैं। अभ्यर्थी सेना की भर्ती वेबसाइट पर विस्तृत दिशा-निर्देश देखकर भर्ती रैली में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। आनलाइन पंजीकरण 26 अप्रैल तक चलेंगे। 27 अप्रैल से अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

ई-मेल आइडी सही दें, उसी पर जाएगा एडमिट कार्ड

सेना भर्ती रैली के लिए इस बार पंजीकृत युवाओं के एडमिट कार्ड उनकी ई-मेल आइडी पर भेजे जाएंगे। इसलिए जरूरी यह है कि पंजीकरण के समय सभी युवा अपनी ई-मेल आइडी दें। भर्ती रैली सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिग असिस्टेंट या नर्सिग असिस्टेंट वेटनरी, सोल्जर क्लर्क या स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेड्समेन 10वीं पास और सोल्जर ट्रेड्समेन आठवीं पास के लिए हो रही है।

खिलाड़ियों को मिलेंगे अतिरिक्त अंक

सेना भर्ती रैली में सैनिक, पूर्व सैनिक व वार विडोज के बच्चों को लंबाई, सीने की चौड़ाई और वजन में एक या दो सेंटीमीटर की छूट मिलती है। उसी तरह खिलाड़ियों को भी छूट मिलती है। खिलाड़ियों को भर्ती रैली में लंबाई में दो सेंटीमीटर, सीने की चौड़ाई में तीन सेंटीमीटर और वजन में पांच किलो तक की छूट मिलती है।

तेज रफ्तार के मिलेंगे अंक

भर्ती रैली के फिजिकल फिटनेस टेस्ट में युवाओं को 1.6 किलोमीटर की दौड़ सबसे पहले लगानी होगी। यह दौड़ 5:30 मिनट तक पूरी करने वालों को 60 अंक और 5:31 से 5:45 मिनट में पूरी करने वालों को 48 अंक मिलेंगे। 10 पुलअप मारने पर 40 अंक मिलेंगे। जितने पुलअप कम होंगे उतने सात अंक घटते जाएंगे। इसके अलावा नौ फीट डिच पार करना और जिग-जैग बैलेंस क्वालीफाई करना होगा। मेडिकल परीक्षण में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को रैली ग्राउंड पर ही सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र प्रदान कर दिया जाएगा। मेरठ भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल अनिल ¨झझरिया ने भर्ती रैली का नोटिस सेना भर्ती की वेबसाइट पर अपलोड करा दिया है।

लंबा इंतजार हुआ खत्म

युवाओं को सेना भर्ती का प्रशिक्षण देने वाले योद्धा एकेडमी के निदेशक ले. कर्नल अमरदीप त्यागी के अनुसार युवाओं को लंबे समय से इस भर्ती रैली का इंतजार था। साल 2020 में भर्ती रैली न हो पाने के कारण बहुत से युवाओं की आयु निकल गई जिससे उनका अंतिम अवसर भी चला गया। अब भर्ती रैली का नोटिस जारी होने से युवा एक बार फिर प्रशिक्षण शुरू कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.