Move to Jagran APP

अगर पूरा परिवार संक्रमित तो आक्सीजन पहुंचाएगा निगम, जारी की हेल्‍पलाइन Meerut News

अगर पूरा परिवार कोरोना संक्रमण की चपेट में है होम आइसोलेशन पर है कोई तीमारदार नहीं है आक्सीजन की जरूरत है तो ऐसी स्थिति में उन्हें आक्सीजन केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं है। आक्सीजन संग्रह-वितरण केंद्रों के हेल्पलाइन नंबर पर काल करने से होम डिलीवरी की सुविधा मिलेगी।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 11:31 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 11:31 AM (IST)
अगर पूरा परिवार संक्रमित तो आक्सीजन पहुंचाएगा निगम, जारी की हेल्‍पलाइन Meerut News
नगर निगम आक्‍सीजन की होम डिलेवरी करेगा।

मेरठ, जेएनएन। अगर पूरा परिवार कोरोना संक्रमण की चपेट में है, होम आइसोलेशन पर है, कोई तीमारदार नहीं है, आक्सीजन की जरूरत है तो ऐसी स्थिति में उन्हें आक्सीजन केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं है। आक्सीजन संग्रह-वितरण केंद्रों के हेल्पलाइन नंबर पर काल करने से होम डिलीवरी की सुविधा मिलेगी। नगर निगम की टीम आक्सीजन भरा सिलेंडर लेकर पहुंचेगी। खाली सिलेंडर है तो बदले में लेगी। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि होम डिलीवरी के लिए बस शर्त ये है कि परिवार के सभी सदस्यों के पास कोरोना टेस्ट रिपोर्ट और आक्सीजन लेवल सैचुरेशन रिपोर्ट होनी चाहिए।

loksabha election banner

नगर निगम होम आइसोलेशन के मरीजों को आक्सीजन मुहैया कराने के लिए नवभारत विद्यापीठ इंटर कालेज परतापुर, सामुदायिक भवन जागृति विहार सेक्टर तीन और डिफेंस एंक्लेव सामुदायिक केंद्र कंकरखेड़ा आदि केंद्रों की व्यवस्था संभाल रहा है। तीनों ही केंद्रों पर दो तरह की व्यवस्था के तहत काम किया जा रहा है। पहली व्यवस्था यह है कि केंद्रों पर सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक तीमारदारों के खाली सिलेंडर जमा किए जाते हैं जिनको दो शिफ्टों में गैस प्लांट भेजकर भरवाया जाता है। भरकर आने पर तीमारदारों को फोन कर बुलाया जाता है। उन्हें अधिकतम पांच घंटे में आक्सीजन मुहैया करा दी जाती है। वहीं दूसरी व्यवस्था के तहत तीनों ही केंद्रों पर कुल 90 आक्सीजन सिलेंडर रिजर्व किए गए हैं। ये भरे सिलेंडर उन मरीजों को दिए जाते हैं जिनका आक्सीजन लेवल बेहद कम होता है। उन्हें तुरंत आक्सीजन की जरूरत होती है।

काउंटर पर जमा होते हैं दस्तावेज

तीनों ही केंद्रों पर आक्सीजन मुहैया कराने के लिए काउंटर खुले हैं जहां तीमारदारों से तय शुल्क व निर्धारित दस्तावेज और खाली सिलेंडर जमा करवाए जाते हैं। इसका आनलाइन रिकार्ड भी दर्ज किया जाता है।

नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बताया- मरीज को आक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम तत्पर है। होम डिलीवरी की जरूरत पड़ती है तो वह भी कर रहे हैं। किसी भी असुविधा के लिए लोग हेल्पलाइन नंबर पर नोडल अधिकारियों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। आक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

केंद्र पर आप ले जाएं ये दस्तावेज

मरीज के आधार कार्ड की कापी।

डक्टर की दवाई का पर्चा।

आक्सीजन लेवल सैचुरेशन रिपोर्ट।

कोरोना टेस्ट रिपोर्ट।

इतना शुल्क है तय

बड़े सिलेंडर में आक्सीजन भरवाने के लिए 400 रुपये।

छोटे सिलेंडर में आक्सीजन भरवाने के लिए 250 रुपये।

मरीज का अंत्योदय कार्ड दिखाने पर कोई शुल्क नहीं।

ये हैं केंद्र के नोडल अधिकारी व हेल्पलाइन नंबर

केंद्र नोडल अधिकारी हेल्पलाइन नंबर

नवभारत विद्यापीठ इंटर कालेज परतापुर नरसिंह राणा 8395881804

सामुदायिक केंद्र जागृति विहार सेक्टर तीन अवधेश वर्मा 8395881805

डिफेंस एंक्लेव सामुदायिक केंद्र, कंकरखेड़ा राजेश सिंह 8395881806 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.