Move to Jagran APP

कृषि विधयेक के विरोध में सड़क पर गुड़गुड़ाया हुक्का, जाम किया चक्का

नगर में तीनों कृषि विधयेक के विरोध में भाकियू पदाधिकारियों ने शुक्रवार को छोटा मवाना स्थित पुलिस चौकी के पास व बहसूमा बाईपास फलावदा चौराहे पर चक्का जाम किया। चार घंटे सड़क पर गरजते हुए किसानों ने कृषि विधेयक वापस लेने की मांग की।

By Edited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 03:09 AM (IST)
कृषि विधयेक के विरोध में सड़क पर गुड़गुड़ाया हुक्का, जाम किया चक्का
मेरठ में कृषि विधयेक के विरोध में भाकियू का चक्‍का जाम।

मेरठ, जेएनएन। नगर में तीनों कृषि विधयेक के विरोध में भाकियू पदाधिकारियों ने शुक्रवार को छोटा मवाना स्थित पुलिस चौकी के पास व बहसूमा बाईपास फलावदा चौराहे पर चक्का जाम किया। करीब चार घंटे सड़क पर गरजते हुए किसानों ने कृषि विधेयक वापस लेने की मांग की। राष्ट्रपति के नाम एसडीएम कमलेश गोयल को ज्ञापन भी सौंपा। भाकियू पदाधिकारी नरेश चौधरी की अगुवाई में शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे ट्रैक्टर-ट्राली और चार पहिया वाहनों पर सवार होकर छोटा मवाना स्थित पुलिस चौकी के पास पहुंच गये।

loksabha election banner

कुछ देर में सड़क पर टेंट लगाकर और दरा बिछाकर बैठ गये। वक्ताओं ने कृषि के संबंधित तीनों विधेयक को किसान विरोधी करार दिया। करीब तीन बजे वक्ताओं ने केंद्र सरकार को किसान विरोधी बताते हुए राष्ट्रपति के नाम एसडीएम कमलेश कुमार, सीओ उदय प्रताप ¨सह को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद टेंट हटने पर आवागमन शुरू हुआ। उधर, फलावदा तिराहे पर शौ¨सह, उदयवीर ¨सह, विलियम ¨सह ने भी वाहनों का चक्का जाम कर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। किसानों ने चढ़ाई भट्ठी, गुड़गुड़ाया हुक्का छोटा मवाना में भाकियू ने चक्का जाम कर चढ़ाई भट्ठी और हुक्का गुड़गुड़ाया। लोगों ने कचोड़ी और आलू की सब्जी खायी। जबकि ठंडे पानी के लिये कैंपर की व्यवस्था भी की हुई थी।

उधर, थाना पुलिस ने किसानों तक चाय व बिस्कुट पहुंचवाया। राजनीतिक दलों व किसान संगठनों ने दिया समर्थन न्याय पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एसपी ¨सह भी दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और कृषि विधेयक को किसान विरोधी बताया। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के मंडलाध्यक्ष चौधरी रामवीर ¨सह, प्रदेश संयोजक हरवीर ¨सह निलोहा, जिला किसान सभा के जिलाध्यक्ष संग्राम ¨सह, बीएम¨सह की पार्टी पदाधिकारी पहुंचे और धरने का समर्थन देते हुए प्रतिरोध दिवस के रूप में मनाया। राष्ट्रीय जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष रोहित जाखड़, रालोद के प्रांतीय संगठन मंत्री राजकुमार सागवान, किसान प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष मेहर ¨सह, सपा के किशोर वाल्मीकि, मोनू पंवार, आप के जिला महासचिव अभिषेक द्विवेदी और फेडरेशन आप ऑलइंडिया व्यापार मंडल ने भी किसानों का समर्थन किया।

धरनास्थल पर पीएसी व पुलिस बल रहा तैनात

छोटा मवाना स्थित भाकियू के धरना स्थल पर किसानों की ज्यादा संख्या जुटने की संभावना के मद्देनजर पीएसी व पुलिस बल मौजूद रहा। एसओ सतीश कुमार पुलिस बल के साथ मौजूद रहे और पीएसी की एक प्लाटून मोर्चा संभाले रही। जबकि धरना स्थल के पास बैरियर लगाकर छोटे बड़े वाहनों को आगे बढ़ने से रोके रखा। इस दौरान फायरब्रिगेड की गाड़ी भी मौजूद रही। पुलिस द्वारा धरने की वीडियोग्राफी भी करायी गयी। एंबुलेंस को खड़े होकर निकलवाया घरना स्थल पर ट्रैक्टर-ट्राली आड़ी तिरछी लगाकर हाईवे पूरी तरह बंद कर दिया था। इस बीच कई बार एंबुलेंस पहुंची, जिसे किसानों ने तुरंत निकलवाया। वाहनों की लगी लंबी लाइन, राहगीर चले पैदल धरना स्थल से पहले वाहनों को रोक दिया गया।

बसों में सवार यात्रियों को पैदल ही सामान सिर पर रखकर चलना पड़ा। बीमार पोते को देखने जा रहे व्यक्ति की नोकझोंक मवाना में खेड़ी मनिहार बाईपास चौराहे पर धरने के दौरान जाम लगा था। इस दौरान बीमार पोते को देखने के लिए बाइक से आए व्यक्ति को धरनारत कार्यकर्ता ने रोक दिया। जिसको लेकर कहासुनी के चलते कार्यकर्ता व उक्त व्यक्ति के बीच नोकझोंक हुई, लेकिन पुलिस ने उक्त व्यक्ति को निकलवाकर मामला शांत कराया। वहीं, किसानों ने कस्बा स्थित किठौर तिराहे पर सड़क जाम किया। तहसीलदार अजय उपाध्याय को ज्ञापन दिया। डा. राजकुमार सांगवान व राममेहर गुर्जर, महावीर गुर्जर, महेंद्र ¨सह त्यागी, पूर्व एसीपी राजमहेंद्र ¨सह, पूर्व प्रधान बढ़ला हरबीर ¨सह, सरदार गुरदयाल ¨सह, सरदार नेक ¨सह, कुल¨वदर ¨सह, चौ. रणपाल ¨सह आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.