Move to Jagran APP

Coronavirus: गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने जाना मेरठ में कोरोना का हाल, कहा- अधिक सतर्कता बढ़ाने की जरूरत Meerut News

कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए एनसीआर क्षेत्र में प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं। बुधवार को गृह सचिव भारत सरकार अजय कुमार भल्ला ने एनसीआर के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 03:11 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 03:11 PM (IST)
Coronavirus: गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने जाना मेरठ में कोरोना का हाल, कहा- अधिक सतर्कता बढ़ाने की जरूरत Meerut News
वीडियो कॉफ्रेंसिंग से देश के गृह सचिव ने मेरठ मेंं कोरोना के बढ़ते मामलो का हाल जाना। जागरण

मेरठ, जेएनएन। कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए एनसीआर क्षेत्र में प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं। बुधवार को गृह सचिव, भारत सरकार अजय कुमार भल्ला ने एनसीआर के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। कहा कि आगामी त्यौहारी सीजन को देखते हुये और अधिक सजगता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने आमजन को मॉस्‍क व सैनेटाइजर का उपयोग करने, नियमित अंतराल पर हाथ धोने व सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित किया।

loksabha election banner

गृह सचिव भारत सरकार अजय कुमार भल्ला ने कहा कि सभी प्रशासनिक अधिकारियों, चिकित्सकों, कर्मचारियों व पैरामेडिकल स्टाफ ने कोरोना महामारी के नियंत्रण में लगन व निष्ठा से कार्य किया हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की भी समुचित व्यवस्था करायी जाए

प्रभावी ढंग से हो मॉनिटरिंग

स्वास्थ्य सचिव भारत सरकार राजेश भूषण ने आईसीएमआर के संपर्क में रहने व कंटेनमेंट जोन में प्रभावी ढग से मॉनीटरिंग करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि मॉस्‍क न पहनने पर दिल्ली मेट्रो में 2300 चालान किये गए हैं। वहीं, नीति आयोग के सदस्य डा वीके पॉल ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में और अधिक सजगता से कार्य करें। उन्होंने कान्टेक्ट टेसिंग को ठीक प्रकार से माॅनीटरिंग करने के लिए कहा।

30 सितंबर तक एक करोड़ टेस्ट होंगे

अपर मुख्य सचिव गृह उप्र अवनीश अवस्थी ने कहा कि 30 सितम्बर तक प्रदेश में एक करोड़ टेस्ट कोरोना महामारी के संबंध में हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि आगामी त्यौहारी सीजन के दृष्टिगत प्रदेश में सजगता से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में करीब पांच हजार से ज्यादा लाउडस्पीकर के माध्यम से आमजन को सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने, मॉस्‍क व सैनेटाइजर का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में करीब 20 हजार कंटेनमेंट जोन है। जिसकी मॉनीटरिंग भी की जा रही है।

मेरठ मंडल में सर्विलांस को बढ़ाया

कमिश्नर मेरठ मंडल मेरठ अनीता सी मेश्राम ने बताया कि मंडल के चार जिलों मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर व बागपत में सितम्बर के प्रथम सप्ताह से केस बढ़ना प्रकाश में आया है। उन्होंने बताया कि अब तक मंडल में कोरोना महामारी के संदर्भ में हुए टेस्ट में से 60 प्रतिशत एंटीजन व 40 प्रतिशत आरटीपीसीआर है। उन्होंने बताया कि मंडल के मेरठ, गाजियाबाद व गौतमबुद्धनगर में आरटीपीसीआर लैब स्थापित है। उन्होंने बताया कि मंडल में सर्विलांस को बढाया गया है।

उन्होंने बताया कि प्राईवेट अस्पतालों के बाहर मोबाईल वैन से टेस्टिंग करायी जा रही है तथा नगरीय निगरानी समिति भी कार्य कर रही है, एम्बुलेंस व ऑक्‍सीजन भी पर्याप्त है। होम आईसोलेशन में रखे व्यक्तियों से नियमित संपर्क किया जा रहा है। इंटीग्रेटेड कोविड एंड कमांड सेन्टर भी मंडल के प्रत्येक जनपद में प्रभावी ढग से कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मृत्युदर में कमी लाने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि आगामी दो या तीन दिन में प्राईवेट अस्पताल को कब और किस स्थिति में मरीज को मेडिकल कालेज रेफर करना है। इस संदर्भ में उनको प्रशिक्षण देने के लिए कार्यशाला आयोजित की जायेगीं। उन्होंने बताया कि आगामी छह माह के दृष्टिगत कार्ययोजना बनाकर उस पर भी अमल कराया जा रहा है।

यह भी रहे मौजूद

इस अवसर पर मुख्य सचिव हरियाणा, आयुक्त गुरूग्राम, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी मेरठ के बालाजी, सीएमओ डा राजकुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.