इन जायकेदार और हेल्‍दी सूप का क्‍या कहना, बच्‍चों के लिए भी हैं फायदेमंद

Healthy Soups बच्‍चों की सेहत को लेकर भी स्‍वजन परेशान रहते हैं। ऐसे सूप उनकी सेहत के लिए कारगर साबित हो सकता है। ऐसे में मेरठ की संध्याज क्लासेज की कुकिंग एक्सपर्ट संध्या गर्ग कुछ टेस्टी और हेल्दी सूप के बारे में बता रही है। इन्‍हें आजमाइए जरूर।

Prem Dutt BhattPublish: Tue, 18 Jan 2022 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 01:53 PM (IST)
इन जायकेदार और हेल्‍दी सूप का क्‍या कहना, बच्‍चों के लिए भी हैं फायदेमंद

मेरठ, जेएनएन। Healthy Soups बच्चों के खानपान को लेकर माता पिता हमेशा परेशान रहते हैं। ऐसे में सर्दी से बचाव और कोरोना संक्रमण का डर उन्हें और परेशान कर रहा है। बच्चे अक्सर हरी सब्जियां खाने में आना कानी करते हैं। जिससे माता पिता की चिंता और भी बढ़ जाती है। लेकिन इसका एक आसान तरीका है, जिससे बच्चे की डाइट में सब्जियों को भी शामिल किया जा सकता हैं और सर्दी से भी बचाया जा सकता हैं। वैसे तो बाजार में एक से बढ़कर एक टेस्टी सूप मिल जाते हैं। लेकिन यदि सूप को हरी सब्जियों से घर पर ही तैयार किया जाए तो यह स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर रहेंगे। इस मौसम में शाम को खाने से पहले सूप पीने के कई फायदे है और पेट भी सही रहता है। संध्याज क्लासेज की कुकिंग एक्सपर्ट संध्या गर्ग कुछ टेस्टी और हेल्दी सूप के बारे में बता रही है।

कार्न टमाटर सूप

कार्न या साबुत मक्का में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। कार्न में कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही कार्न को ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है। इसमें शुगर की मात्रा नहीं पाई जाती है, जो बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। साथ ही इसमें मिलाए गए टमाटर में भी कई गुण होते हैं। इसलिए क्रीमी और गाढा सूप बच्चों को खूब पसंद आता है।

वेजिटेबल सूप

सर्दियों में खूब सब्जियां आती है। बच्चे सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन सूप बनाकर उन्हें आसानी से सब्जी खिलाई जा सकती है। वेजिटेबल सूप में ब्रोकली, शिमला मिर्च, टमाटर, गाजर, कद्दू, पालक, लौकी मिलाकर एक टेस्टी सूप तैयार किया जा सकता है। चाहे तो वेजिटेबल सूप में लहसुन, प्याज और अदरक भी मिला सकते हैं।

गाजर और चुकंदर का सूप

सर्दी के मौसम में गाजर और चुकंदर आसानी से बाजार में मिल जाती है। गाजर और चुकंदर में विटामिन, ए, बी, सी, एंटीआक्सीडेंट, पोटैशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसके अलावा इस मौसम में लेमन कोरिएंडर सूप, टमाटर शोरबा और सिर्फ टमाटर का सादा सूप बनाकर मक्खन के साथ पीने से मौसमी और संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। 

Edited By Prem Dutt Bhatt

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept