Move to Jagran APP

Corona Third Wave: बागपत में कोरोना की तीसरी लहर को बेअसर करने को स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

बागपत में कोरोना की तीसरी लहर को बेअसर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। बच्चों तक वायरस पहुंचा तो समय रहते बच्चों को उपचारित किया जाएगा। आक्सीजन से लेकर वेंटीलेटर तक की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 11:13 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 11:13 PM (IST)
Corona Third Wave: बागपत में कोरोना की तीसरी लहर को बेअसर करने को स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बागपत में तैयारी।

बागपत, जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर को बेअसर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। बच्चों तक वायरस पहुंचा, तो समय रहते बच्चों को उपचारित किया जाएगा। आक्सीजन से लेकर वेंटीलेटर तक की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। पीकू सेंटर तैयार हो रहा है, तो हर सीएचसी में भी दस बेड रिजर्व कर दिया गया है।

loksabha election banner

जिला अस्पताल की डायलिसिस यूनिट में पीकू सेंटर यानी पीआइसीयू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) तैयार किया जा रहा है। इस सेंटर में 15 वेंटीलेटर की व्यवस्था रहेगी। स्वास्थ्य विभाग 50 बेड निर्धारित किया गया है, जिनमें से 20 पर आक्सीजन की व्यवस्था रहेगी। बेड तक आक्सीजन पाइप लाइन डाली जा रही है। 10 बेड पर 34 डाक्टर समेत कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा सभी सीएचसी में दस-दस बेड की व्यवस्था रहेगी। चार सीएचसी जिसमें खेकड़ा, सरूरपुर कलां, बड़ाैत और छपरौली शामिल किया है। यहां पर दस बेड के साथ-साथ एक-एक वेंटीलेटर की व्यवस्था रहेगी। कोरोना के नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डा. यशवीर सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल में पीकू सेंटर तेजी से तैयारियां चल रही है। एक जुलाई से पहले यहां सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करा दिया जाएगा। कुछ सामान है, जिसकी खरीदारी की जा रही है।

आक्सीजन है भरपूर, सरकारी कोई प्लांट नहीं

जिले में आक्सीजन की कमी नहीं है। आक्सीजन सिलेंडर भरपूर संख्या में है, वहीं कंसंट्रेटर की भी व्यवस्था है। सरकारी से लेकर प्राइवेट तक आक्सीजन भरपूर है। एक प्राइवेट अस्पताल में आक्सीजन प्लांट चालू हो चुका है, जबकि जिला अस्पताल में प्रस्तावित है, लेकिन काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया है।

जिले में सीएचसी और पीएचसी को जाने वाले संपर्क मार्ग होंगे दुरुस्त

जिले में आठ सीएचसी और 23 पीएचसी है। इनके भवन तो दुरुस्त है, लेकिन अव्यवस्था भी किसी से छिपी नहीं है। सामान्य बीमारियों का इलाज कराने के लिए यहां लोगों को परेशानी नहीं होती है। इन स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचने के लिए जहां जर्जर मार्ग है उनको दुरुस्त कराने के लिए शासन से आदेश जारी किया गया है। डीएम राजकमल यादव ने इस संबंध में कार्रवाई के लिए आदेशित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.