Move to Jagran APP

स्नातक की मेरिट में गड़बड़ी, प्रवेश पर रोक Meerut News

CCSU की मेरिट में गड़बड़ी होने की वजह से कालेजों को इस मेरिट से प्रवेश नहीं करने के लिए कहा गया है। अब संशोधित मेरिट जारी होगी। जिन छात्रों ने पहले दिन प्रवेश लिया था अगर उनकी मेरिट गलत होगी तो प्रवेश रद हो सकता है।

By Edited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 10:01 AM (IST)
स्नातक की मेरिट में गड़बड़ी, प्रवेश पर रोक Meerut News
मेरिट गलत होगी तो रद हो सकता है प्रवेश।

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए जारी पहली मेरिट को वापस ले लिया है। मेरिट में गड़बड़ी होने की वजह से कालेजों को इस मेरिट से प्रवेश नहीं करने के लिए कहा गया है। अब संशोधित मेरिट जारी होगी। जिन छात्रों ने पहले दिन प्रवेश लिया था, अगर उनकी मेरिट गलत होगी तो प्रवेश रद हो सकता है। विवि की ओर से रविवार की रात को स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पहली मेरिट जारी की गई। इसकी सूचना छात्रों को मैसेज से दी गई। पांच अक्टूबर से कालेजों में प्रवेश शुरू होने वाले थे। कालेज मेरिट निकालकर प्रवेश की प्रक्रिया में जुटे रहे। कुछ कालेजों में पहले दिन छात्र-छात्राओं ने प्रवेश भी लिए। उधर, शाम होते ही विश्वविद्यालय ने पहली मेरिट में तकनीकी गलती बताते हुए उसे रोकने के निर्देश दिए। विवि का कहना है कि यूपी बोर्ड को छोड़कर सीबीएसई के छात्रों ने आनलाइन फार्म भरते समय पूर्णांक और प्राप्तांक में गलती की है। विवि के अनुसार 12वीं में बेस्ट फाइव विषयों के अंक ही आवेदन में भरने थे। इसका पूर्णांक 500 होना चाहिए। लेकिन बहुत से छात्रों ने पूर्णांक तो 500 भरा है, लेकिन प्राप्तांक सभी छह विषयों का भर दिया है। इसकी वजह से मेरिट में उनका नाम आ गया। बाद में जानकारी होने पर विवि ने मेरिट स्थगित करते हुए प्रवेश नहीं लेने का आदेश जारी कर दिया है। सिस्टम नहीं पकड़ पाया विवि के अनुसार छात्रों को अपने फार्म एडिट करने के लिए समय दिया गया था। सीबीएसई के छात्रों का नंबर डिजिलॉकर से लिया गया था। इसमें उन्हें बेस्ट फाइव को भरने के लिए कहा गया था। कुछ छात्रों ने संशोधन किया। लेकिन सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने फार्म में कोई संशोधन नहीं किया। इसकी वजह से उनकी मेरिट 500 नंबर के पूर्णाक के आधार पर जारी हो गई। जबकि कुछ ने बेस्ट फाइव की जगह अधिक अंक वाले विषय को भरा था। तो कुछ ने छह विषयों के नंबर को भर दिया था। अब पहली मेरिट की जांच की जा रही है। इसमें छात्रों के 12वीं में पूर्णांक और प्राप्तांक को ठीक करने के बाद दोबारा से मेरिट जारी होगी। इनका कहना है-- मेरिट को तकनीकी दिक्कत की वजह से रोक दिया गया है। करीब 700 छात्रों के प्राप्तांक और पूर्णांक में त्रुटि है। इसकी जांच कर दोबारा से मेरिट जारी की जाएगी। तब तक प्रवेश नहीं होंगे। संशोधित मेरिट एक दो दिन में जारी की जाएगी। -डा. भूपेंद्र ¨सह, प्रवेश समन्वयक, सीसीएसयू

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.