Move to Jagran APP

मेरठ में 40 क्रय केंद्रों पर आज से सरकारी गेहूं की खरीद, दिशा निर्देश जारी- यहां कराएं रजिस्‍ट्रेशन

रबी विपणन वर्ष मूल्य समर्थन योजना 2021-22 के अंतर्गत आज से जिले में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। मेरठ जिले में 40 सरकारी क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी की गई है। आज यहां रजिस्‍ट्रेशन कराकर गेहूं बेच सकते हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 09:37 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 09:37 AM (IST)
मेरठ में 40 क्रय केंद्रों पर आज से सरकारी गेहूं की खरीद, दिशा निर्देश जारी- यहां कराएं रजिस्‍ट्रेशन
मेरठ में आज से 40 सेंटरों पर गेहूं की खरीद होगी।

मेरठ, जेएनएन। रबी विपणन वर्ष मूल्य समर्थन योजना 2021-22 के अंतर्गत आज से जिले में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। मेरठ जिले में 40 सरकारी क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। वहीं, किसानों का कहना है कि गेहूं की फसल अभी पककर तैयार नहीं हुई है। गेहूं की फसल पकने में सप्ताह भर का समय लग सकता है। खाद्य एवं रसद विभाग ने मेरठ जिले में 40 क्रय केंद्र बनाए हैं।

loksabha election banner

किसानों से सरकारी गेहूं खरीद 15 जून तक सुबह नौ से शाम छह बजे तक होगी। एक अप्रैल से 15 जून तक सभी क्रय केंद्रों का संचालन होगा। जिला खाद्य विपणन अधिकारी सतेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति कुंतल है। गेहूं भुगतान किसानों को पीएफएमएस के माध्यम से सीधे उनके खाते में भेजा जाएगा। 100 कुंतल से अधिक गेहूं की मात्रा होने पर उप-जिलाधिकारी द्वारा सत्यापन करने के बाद ही गेहूं खरीदा जाएगा। गेहूं को बारिश से बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

पंजीकरण के बिना नहीं होगी सरकारी गेहूं खरीद

सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए किसानों को पंजीकरण कराना अनिवार्य है। इसके लिए किसान खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट fcs.up.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने के लिए आधार कार्ड, खसरा संख्या, बैंक खाता नंबर और खतौनी की प्रतिलिपि प्रस्तुत करना जरूरी है। खाद्य एवं रसद विभाग का कहना है कि बिना पंजीकरण वाले किसानों से गेहूं नहीं खरीदा जाएगा।

गेहूं संबंधित समस्या या शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 18001800150 या जिला खाद्य विपणन अधिकारी के मोबाइल नंबर 9453987008 पर संपर्क किया जा सकता है। सभी क्रय केंद्रों पर किसानों से बारदाना शुल्क जबरन नहीं काटा जाएगा। वह गेहूं को छानकर, साफ कर व सफाई करके ही क्रय केंद्र पर लाएं। गेहूं को क्रय केंद्र पर ही साफ करने की स्थिति में 20 रुपये प्रति कुुंतल या कर्मचारियों से बातचीत के अनुरूप ही भुगतान लिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.