Move to Jagran APP

CCSU के छात्रों के लिए Good News, स्‍नातक में भी क्र‍ेडिट सिस्‍टम शुरू, क्‍वालीफाइंग कोर्स की जगह स्वयं के कोर्स करने की सुविधा

CCSU में एक जुलाई 2021 से नई शिक्षा नीति के तहत नया सिलेबस लागू हो जाएगा। इसके बाद छात्रों को स्वयं पोर्टल से कई कोर्स की सुविधा उपलब्ध होगी। फिलहाल विवि में क्वालीफाइंग कोर्स की जगह स्वयं के कोर्स को जोड़ने की कवायद है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 03:06 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 03:06 PM (IST)
CCSU के छात्रों के लिए Good News, स्‍नातक में भी क्र‍ेडिट सिस्‍टम शुरू, क्‍वालीफाइंग कोर्स की जगह स्वयं के कोर्स करने की सुविधा
सीसीएसयू में एक जुलाई 2021 से नई शिक्षा नीति के तहत नया सिलेबस लागू हो जाएगा।

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एक जुलाई 2021 से नई शिक्षा नीति के तहत नया सिलेबस लागू हो जाएगा। इसके बाद छात्रों को स्वयं पोर्टल से कई कोर्स की सुविधा उपलब्ध होगी। फिलहाल विवि में क्वालीफाइंग कोर्स की जगह स्वयं के कोर्स को जोड़ने की कवायद है, जिससे छात्र स्वयं पोर्टल की ओर से जुड़े।

loksabha election banner

यूजीसी की ओर स्वयं पोर्टल पर कई तरह के कोर्स दिए गए हैं, जिसे छात्र अपनी सुविधा के अनुसार आनलाइन घर से पढ़ सकते हैं। स्वयं के कोर्स से जो अंक प्राप्त होंगे, वह क्रेडिट होकर छात्र के अंक से जुड़ जाएंगे। चौधरी चरण सिंह विवि में परास्नातक में क्रेडिट है, जबकि स्नातक में क्रेडिट नहीं है। इससे स्नातक के छात्रों के अंक क्रेडिट नहीं हो पाता है।

जुलाई से स्नातक में भी क्रेडिट सिस्टम शुरू हो जाएगा। इसके बाद स्वयं पोर्टल के कोर्स के अंक भी क्रेडिट हो जाएंगे। नई शिक्षा नीति के तहत 20 फीसद आनलाइन पढ़ने का विकल्प रखा गया है।

एक साल में 46 क्रेडिट के कोर्स

स्नातक में जो नया सिलेबस तैयार किया गया है। उसमें स्नातक प्रथम वर्ष में छात्रों को तीन मुख्य विषय, एक माइनर विषय और दो कैरकुलम और वोकेशनल कोर्स करना है। सभी कोर्स को मिलाकर 46 क्रेडिट होने पर छात्र को सर्टिफिकेट मिलेगा।

टास्क फोर्स की प्रक्रिया शुरू

स्नातक में नया सिलेबस जुलाई से लागू किया जा रहा है। सीसीएसयू में इस महीने के अंत से बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक शुरू हो जाएगी, जिसमें नए सिलेबस तैयार होंगे। कालेजों में इसके क्रियान्वयन के लिए सीसीएसयू ने टास्क फोर्स गठित कर दिया है। आठ सदस्यों की यह टीम विवि स्तर पर कार्यवाही व साथ ही कालेजों में क्रियान्वयन समिति का गठन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.