Move to Jagran APP

तटबंध के ऊपर से उतरा पानी, खादर में बाढ़ के हालात, अधिकारियों ने किया निरीक्षण Meerut News

दो दिनों की बारिश ने पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर हालात गंभीर कर दी है। मेरठ के ग्रामीण इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गांव के संपर्क मार्गों पर पानी भर गया है।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 08:41 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 08:41 PM (IST)
तटबंध के ऊपर से उतरा पानी, खादर में बाढ़ के हालात, अधिकारियों ने किया निरीक्षण Meerut News
तटबंध के ऊपर से उतरा पानी, खादर में बाढ़ के हालात, अधिकारियों ने किया निरीक्षण Meerut News

मेरठ, जेएनएन। पर्वतीय क्षेत्र में दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से गंगा नदी एक बार फिर से उफान पर है। जिससे हस्तिनापुर खादर में बाढ़ का खतरा मडराने लगा है। गुरुवार को शेरपुर के पास बने तटबंध के ऊपर से भी पानी उतरने लगा है। जिससे फिर गांवों के संपर्क मार्गों व जंगलों में पानी भर गया। एसडीएम व सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने स्थिति का जायजा लिया।

loksabha election banner

बिजनौर बैराज के अवर अभियंता पीयूष कुमार के अनुसार गंगा नदी में एक लाख 46 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज चल रहा है। जबकि हरिद्वार के भीमगोड़ा बैराज से एक लाख दस हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। जिससे नदी एक बार फिर से ऊफान पर आ गई है। पिछले दिनों हंसापुर, शेरपुर के पास टूटे तटबंध को दुरुस्त कर दिया लेकिन गुरुवार को उसके ऊपर से फिर पानी उतरने लगा, वहीं कई स्थानों पर पुराना तटबंध भी दरकने लगा है।

सिंचाई विभाग के एसडीओ पंकज कुमार जैन ने बताया कि टूटे तटबंध को बल्लियां, मिट्टी के कट्टे आदि लगाकर दुरुस्त किया था जबकि पुराने तटबंध पर कटान की स्थिति को देखते हुए वहां पर कार्य कराया जा रहा है। परंतु नदी के जलस्तर को देखते हुए श्रमिकों को एतिहायत बरतने के निर्देश दिए गए है और खतरे वाले स्थानों से दूर रहने के लिए कहा गया है। ऐसे हालात में सिरजेपुर, शेरपुर नई बस्ती, रठौरा कलां, हादीपुर गांवडी, किशनपुर आदि गांवों के संपर्क मार्गो पर फिर से पानी आ गया। जिससे ग्रामीणों को रोजमर्रा के सामान लाने व पशुओं के लिए चारा लाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी।

एसडीएम ने की ग्रामीणों से वार्ता

एसडीएम कमलेश कुमार गोयल, तहसीलदार अजय कुमार उपाध्याय ने रठौरा कला गांव में ग्रामीणों से वार्ता की तथा उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी हुई है, तटबंध के ऊपर से पानी उतरने के कारण पानी खेतों में सड़कों पर आ गया है। वैसे खतरे की कोई बात नही है, पानी कम होते ही तटबंध को मजबूत किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग ने बांटी दवाईयां

स्वास्थ्य विभाग द्वारा खादर क्षेत्र के कई गांवों में दवाईयां वितरित की गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा. अंकुर त्यागी व लतीफपुर पीएचसी के प्रभारी डा. अमित के नेतृत्व में शेरपुर, रठौरा कलां, हंसापुर परसापुर, फतेहपुर प्रेम आदि गांव समेत तटबंध पर कार्य कर रहे श्रमिकों को दवाईयां वितरित की। क्षेत्र की एएनएम व आशा कार्यकत्रियों को भी दवाईयां, ब्‍लीचिंग पाउडर आदि दिया गया। बाढ़ से प्रभावित होने वाले गांवों के उपचार के लिए लतीफपुर पीएचसी को केंद्र बनाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.