Move to Jagran APP

Ganga Expressway : हस्तिनापुर को ध्यान में रखकर बनेगा गंगा एक्सप्रेस-वे Meerut News

Ganga Expressway वेस्टर्न यूपी को ईस्टर्न यूपी से जोड़ने वाले गंगा एक्‍सप्रेस वे की दूरी लगभग 600 किलोमीटर होगी। इसे पांच घंटे में तय किया जा सकता है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 02:42 PM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 02:42 PM (IST)
Ganga Expressway : हस्तिनापुर को ध्यान में रखकर बनेगा गंगा एक्सप्रेस-वे Meerut News
Ganga Expressway : हस्तिनापुर को ध्यान में रखकर बनेगा गंगा एक्सप्रेस-वे Meerut News

मेरठ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक गंगा एक्सप्रेस-वे को हस्तिनापुर में गंगा के किनारे से निकालने की संभावना है। वेस्टर्न यूपी को ईस्टर्न यूपी से जोड़ने वाले हाईवे की दूरी लगभग 600 किलोमीटर होगी। इसे पांच घंटे में तय किया जा सकता है। इसके मद्देनजर यूपीडा के विशेष कार्य अधिकारी चुलकू राम पटेल ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों से मैराथन बैठक कर राजस्व रिकार्ड को देखकर कई पहलुओं पर चर्चा की। माना जा रहा है कि पहला सर्वे लगभग पूरा हो चुका है, जल्द ही टीम भ्रमण शुरू करेगी।

loksabha election banner

मेरठ को प्रयागराज से जोड़ेगा एक्‍सप्रेस वे

मुख्यमंत्री ने जनवरी में कुंभ मेले में आयोजित कैबिनेट बैठक में दुनिया का सबसे लंबा गंगा एक्सप्रेस-वे बनाने का एलान किया था। यह मेरठ को प्रयागराज से जोड़ेगा। शुक्रवार को यूपीडा यानि उप्र एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के विशेष कार्य अधिकारी, डिप्टी क्लेक्टर यूपीडा विनय कुमार ने शुक्रवार को सर्किट हाउस मेरठ में एडीएम रामचंद्र, एसडीएम मवाना अंकुर श्रीवास्तव समेत तीनों तहसीलदारों संग लंबी मैराथन बैठक की।

जल्‍द होगी दूसरी बैठक

भूमि अधिग्रहण के साथ विभिन्न पहलुओं के साथ दूरी को समायोजित किया गया। इस बीच आने वाले कस्बे, नगरों के डाटा के साथ राजस्व रिकार्ड भी लिया गया। देर शाम तक चली बैठक के बाद जल्द ही दूसरी बैठक होगी। उधर, सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो दिल्ली हाईवे को कनेक्ट करने के लिए गाजियाबाद राजस्व अधिकारियों से बैठक भी प्रस्तावित होगी।

हस्तिनापुर पर जोर

महाभारतकालीन हस्तिनापुर के शायद दिन बहुरेंगे। गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण में यूपीडा अधिकारियों का सबसे ज्यादा जोर हस्तिनापुर को लेकर रहा। जहां उत्तराखंड के तीर्थस्थल हरिद्वार से हस्तिनापुर जुड़ेगा और तीर्थयात्रियों के लिए भी यह मुफीद साबित होगा।

36 हजार करोड़ का होगा खर्च

गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 36 हजार करोड़ का बजट रखा गया है। इसके लिए 6,556 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता होगी। जो फोरलेन के साथ एक्सेस-कंट्रोल होगा। इसमें एंट्री और एग्जिट प्वाइंट निश्चित होंगे।

यूपीडा टीम अन्य जनपदों का कर चुकी दौरा

यूपीडा टीम ने गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए प्रयागराज से दौरा शुरू करते हुए विभिन्न जनपदों में भ्रमण किया। इसमें गंगा के किनारे आने वाले जनपद रायबरेली, उन्नाव, प्रतापगढ़, बुलंदशहर, अमरोहा, हरदोई, बदायूं, रायबरेली, शाहजहांपुर, फरुखाबाद आदि जिले शामिल हैं। इसके बाद टीम मेरठ पहुंची।

इनका कहना है

गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए यूपीडा अधिकारियों के साथ बैठक सकारात्मक रही। जल्द ही टीम दोबारा आएगी और क्षेत्र का भ्रमण करेगी।

- अंकुर श्रीवास्तव, एसडीएम मवाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.