Move to Jagran APP

गंगा एक्सप्रेस-वे : शुरू हुई जमीन खरीद, पहले दिन तीन बैनामे

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए मेरठ जनपद में भूमि खरीद का कार्य गुरुवार को शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 10:00 AM (IST)
गंगा एक्सप्रेस-वे : शुरू हुई जमीन खरीद, पहले दिन तीन बैनामे
गंगा एक्सप्रेस-वे : शुरू हुई जमीन खरीद, पहले दिन तीन बैनामे

मेरठ, जेएनएन। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए मेरठ जनपद में भूमि खरीद का कार्य गुरुवार से शुरू हो गया। पहले दिन दो गांवों के तीन खातों की भूमि का बैनामा कराया गया। इन तीन बैनामों में कुल 15 लोग शामिल रहे। इन किसानों को 5279 मीटर जमीन के बदले 1.57 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। प्रशासनिक अफसरों ने इन किसानों का माला पहनाकर स्वागत किया तथा मिठाई खिलाकर बधाई दी।

loksabha election banner

गंगा एक्सप्रेस-वे के मेरठ जनपद के नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल ने बताया कि जनपद के सभी नौ गांवों की जमीन की दरें निर्धारित कर ली गई हैं। उन्हें यूपीडा का अनुमोदन भी मिल गया है। इसी के साथ भूमि खरीद का कार्य तेजी से करने का निर्देश है। जून तक जमीन खरीद का काम पूर्ण किया जाना है। उन्होंने बताया कि पहले दिन गांव अतराड़ा के राजकुमार और संदीप पुत्र महेश चंद्र तथा उनकी माता श्रीमती मितलेश के खाते की भूमि का बैनामा कराया गया। गांव धनौटा के तीन भाइयों रामभजन, हरभजन और ब्रह्मसिंह की भूमि का बैनामा हुआ। इसी गांव के रघुवर के परिवार के नौ लोगों ने भी अपनी जमीन का बैनामा किया। इसमें कुल 0.5279 हेक्टेयर भूमि की खरीद हुई। उन्होंने बताया कि स्टांप शुल्क और निबंधन शुल्क का भुगतान भी यूपीडा द्वारा वहन किया गया।

उप निबंधक द्वितीय के कार्यालय में यह प्रक्रिया हुई। उप निबंधक देवेंद्र कुमार ने बताया कि यूपीडा की ओर से नामित सदर तहसील के तहसीलदार न्यायिक रामेश्वर दयाल ने यूपीडा के प्रतिनिधि के रूप में यूपीडा की ओर से बैनामे पर हस्ताक्षर किये। एडीएम प्रशासन, सिटी मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार सिंह व एसडीएम सदर संदीप भागिया ने किसानों को मिठाई खिलाई।

समय से जमीन अधिग्रहण सुनिश्चित करें डीएम : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गुरुवार को गंगा एक्सप्रेस-वे के संबंध में सभी 12 जनपदों के अफसरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रदेश सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। लिहाजा इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को जून तक हर हाल में पूरा किया जाये। जिलाधिकारी के. बालाजी ने उन्हें बताया कि मेरठ जनपद में जमीन खरीद का कार्य शुरू हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.