Move to Jagran APP

मेरठ के सबसे बड़े क्षेत्र में बन सकते हैं चार थाने, मुख्‍यालय से मांगा गया प्रस्‍ताव

विधायक रफीक अंसारी ने इसकी जरूरत बताते हुए डीजीपी मुकुल गोयल को एक पत्र सौंपा था। इसके चलते ही क्षेत्र का सर्वे भी करा दिया गया है। चार थानों में कौन-कौन से मोहल्ले शामिल हो सकते हैं उनका खाका लगभग तैयार हो चुका है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 11:27 AM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 11:27 AM (IST)
मेरठ के सबसे बड़े क्षेत्र में बन सकते हैं चार थाने, मुख्‍यालय से मांगा गया प्रस्‍ताव
मेरठ के सबसे बड़े क्षेत्र में बन सकते हैं चार थाने

(अभिषेक कौशिक) मेरठ। लिसाड़ी गेट क्षेत्र में चार थाने बनाए जाने का प्रस्ताव मुख्यालय से मांगा गया है। पिछले दिनों शहर विधायक रफीक अंसारी ने इसकी जरूरत बताते हुए डीजीपी मुकुल गोयल को एक पत्र सौंपा था। इसके चलते ही क्षेत्र का सर्वे भी करा दिया गया है। चार थानों में कौन-कौन से मोहल्ले शामिल हो सकते हैं, उनका खाका लगभग तैयार हो चुका है। साथ ही पार्षदों से भी बातचीत हो चुकी है। जल्द ही निर्णय होने की उम्मीद है। लिसाड़ी गेट शहर का सबसे बड़ा थाना माना जाता है। इसकी सीमा छह थानों ब्रह्मपुरी, परतापुर, नौचंदी, खरखौदा, मेडिकल और कोतवाली से मिलती है। घटना के बाद कई बार सीमा विवाद भी होता है। करीब पांच लाख की आबादी को नियंत्रित करने को फोर्स भी कम पड़ जाती है, इसलिए शहर विधायक ने पिछले दिनों मेरठ आए डीजीपी से अपनी बात रखी थी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नए थानों का बनना जरूरी है।

loksabha election banner

लाखों की आबादी, बैंक एक

लिसाड़ी गेट क्षेत्र में लाखों की आबादी रहती है, जबकि बैंक एक ही है। लोगों को लेन-देन करने के लिए आसपास के क्षेत्रों में जाना पड़ता है। इसके चलते ही उनको काफी परेशानी हो चुकी है। कई बार जनप्रतिनिधि भी अफसरों से इस बात को उठा चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा है।

ऐसी हो सकती है स्थिति

लिसाड़ी गेट: नीचा सद्दीकनगर, इस्लामाबाद, प्रहलादनगर, किदवई नगर, न्यू इस्लामाबाद, उमरनगर आदि।

जाकिर कालोनी: हुमायूं नगर, फतेहउल्लापुर, जमुनानगर, रसूल नगर से बिजली बंबा चौकी क्षेत्र आदि।

समर गार्डन: समर गार्डन, मदीना कालोनी, लिसाड़ी गांव, सुहेल गार्डन, ईदगाह गोल्डन कालोनी व अन्य।

पिलोखड़ी: अहमद नगर, लक्खीपुरा, शौकत कालोनी, ऊंचा सद्दीकनगर व अन्य कालोनी।

पार्षदों से ली राय

नए थाना क्षेत्र बनाए जाने के लिए पार्षदों से भी राय ली गई है। उनका कहना है कि क्षेत्र की आबादी करीब पांच लाख है। नए थानों की जरूरत है। भौगोलिक स्थिति का भी आकलन कर लिया गया है। लिसाड़ी,जाकिर कालोनी, समर गार्डन व पिलोखड़ी को उपयुक्त माना जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.